नई दिल्ली (जेएनएन)। आज के समय में वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी का चलन काफी बढ़ गया है। कुछ स्मार्टफोन्स को इस तकनीक के साथ लॉन्च भी किया गया है। हालांकि, ऐसा काफी कम स्मार्टफोन हैं जिनमें यह फीचर दिया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स बिना केबल के फोन को चार्ज कर सकते हैं। आपको बता दें कि Nokia Lumia 920 पहला ऐसा फोन था जो Qi-सपोर्टेड वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ उपलब्ध कराया गया था। इसे साल 2012 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद Google Nexus 4, Nexus 5, Samsung Galaxy S6, Galaxy S7 और Galaxy S8 जैसे स्मार्टफोन्स में भी वायरलेस चार्जिंग फीचर देखा गया है।

यह फीचर ज्यादातर हाई-एंड स्मार्टफोन्स में देखा जाता है। इसका मतलब मिड-रेंड स्मार्टफोन यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसी के चलते हम आपके लिए एक तरीका लाएं हैं जिससे आप 2,000 रुपये खर्च कर वायरलेस चार्जर बना सकते हैं।

क्या चाहिए?

यूट्यूब के एक चैनल क्रिएटिव बज ने एक वीडियो अपलोड किया है। इसे बनाने के लिए एक वायरलेस चार्जर चार्जिंग रिसीवर पेड और माइक्रो USB कनेक्टर की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास आईफोन है तो आप लाइटनिंग पोर्ट खरीदना होगा। इसके साथ ही आपको चार्जिंग प्लेट भी खरीदनी होगी। इसे यूजर किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं। ये सभी सामान 2,000 रुपये तक खरीदे जा सकते हैं।

कैसे बनाएं वायरलेस चार्जर?

माइक्रो USB कनेक्टर को स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट से कनेक्ट कीजिए। अब इसके मॉड्यूल को डिवाइस के पीछे रैप करना होगा। इसे टेप से फिक्स कर सकते हैं। इसके बाद चार्जिंग केबल को एडप्टर से वायरलेस चार्जिंग प्लेट से कनेक्ट करना होगा। अब डिवाइस को इस पर रख दें। इसके लिए आपने नीचे वीडियो भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ये 5 कॉमन प्रॉब्लम आपके स्मार्टफोन को कर सकती हैं Damage, जानें कैचे बचें

इन आसान तरीकों से PS3 गेम को डाउनलोड करें अपने एंड्रायड फोन में

इस तरह बढ़ाएं अपने कंप्यूटर की स्पीड, नहीं खर्च होगा एक भी पैसा
 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप