नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में अपने बड़े यूजर बेस के साथ ऐपल ने अपना एक दबदबा बनाया है। भारत में ऐसे हजारों लोग है, जो ऐपल के अलग-अलग प्रोडक्ट्स और डिवाइस को इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसकी कई ऐसी सुविधाएं है,जिससे आपको रूबरू करना हमारा फर्ज है।

आज हम आपको ऐसी ही एक सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं , जो भविष्य में आपके लिए जरूरी हो सकता है। हम आपको बताने वाले हैं कि आप मैक में एक्सटर्नल ड्राइव को कैसे फॉर्मेट कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

Apple Mac में ड्राइव को मैनेज करना

जब हम ऐपल मैक में किसी बाहरी ड्राइव को मैनेज करने की सोचते हैं, तो हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि ऐसा करना आसान नहीं होता है। चाहे आप किसी बाहरी हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हों या सभी डाटा को फॉर्मेट कर रहे हों।

यह भी पढ़ें- नहीं देखा होगा ऐसा ऑफर! Samsung के इस फोन पर मिल रहा 55000 रुपये का डिस्काउंट

इसके लिए आपको Mac की कुछ शर्तों को मानना पड़ता है, जैसे कि Apple केवल उन ड्राइव्स को डिटेक्ट करता है जो macOS-संगत फार्मेट में होती हैं। इसका सीधा मतलब है कि मैक पर बाहरी हार्ड ड्राइव को फॉर्मेट करना भी एक कठिन प्रक्रिया है। अगर आप भी मैक पर अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को फॉर्मेट करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Apple Mac में एक्सटर्नल ड्राइव को फॉर्मेट करना

बता दें कि मैक पर किसी एक्सटर्नल ड्राइव को फॉर्मेट करना शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे जरूरी बात है कि आपके पास USB पोर्ट वाला Mac कंप्यूटर और वह ड्राइव या फ्लैश ड्राइव होना चाहिए, जिसे आप फॉर्मेट करना चाहते हैं।

  • सबसे पहले USB केबल का उपयोग करके एक्सटर्नल ड्राइव को अपने Mac से कनेक्ट करें।
  • अब Cmd + Spacebar दबाकर स्पॉटलाइट सर्च खोलें।
  • इसके बाद स्पॉटलाइट सर्च में, डिस्क यूटिलिटी टाइप करें।
  • अब डिस्क यूटिलिटी खोलें और एक्सटर्नल ड्राइव की तलाश करें।
  • इसके बाद उस पर क्लिक करें और स्क्रीन के टॉप पर 'Erase' बटन पर टैप करें।
  • अब ड्राइव के लिए फॉर्मेट चुनें और ड्राइव के लिए एक नाम दर्ज करें।
  • इसके बाज ड्राइव को फॉर्मेट करना शुरू करने के लिए 'Erase' बटन पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया के पूरे होने तक प्रतीक्षा करें। ड्राइव के आकार और उस पर डाटा की मात्रा के आधार पर इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं। बता दें कि मैक पर बाहरी ड्राइव को फॉर्मेट करना एक सीधी प्रक्रिया है, जिसे कुछ चरणों में पूरा किया जा सकता है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने एक्सटर्नल ड्राइव पर सभी डाटा मिटा सकते हैं और इसे अपने मैक के उपयोग के लिए तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु के 5 शहरों में शुरू हुई Airtel 5G Plus की सुविधा, मिलेगा हाई इंटरनेट स्पीड का फायदा

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट