Move to Jagran APP

बंद होने पर भी चोरी हुआ iPhone कर पाएंगे ट्रेस, Find My Network फीचर से होगा चुटकियों में काम

Apples Find My Network फाइंड माई नेटवर्क आपको लापता आईफोन आईपैड मैक और अन्य आस-पास के एपल डिवाइस का उपयोग करके एयरटैग से जुड़ी चीजों को खोजने की सुविधा देता है। आइए आपको इस फीचर के बारे में डिटेल से बताते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 29 May 2023 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 03:07 PM (IST)
बंद होने पर भी चोरी हुआ iPhone कर पाएंगे ट्रेस, Find My Network फीचर से होगा चुटकियों में काम
What is Apple's Find My Network and How Does it work, All You Need to Know

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप से से ये कहा जाए कि आपका मोबाइल फोन आपका सबसे बड़ा राजदार है, तो शायद गलत नहीं होगा। पर्सनल फोटो से लेकर बैंकिंग डिटेल तक हमारी सारी डिटेल फोन में ही स्टोर होती है। अगर हमारा स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाए तो हमें बहुत ज्यादा टेंशन होने लगती है।

loksabha election banner

आज हम आपको Apple के एक खास फीचर के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने चोरी ये गुम हुए फोन को आप ट्रैक कर सकते हैं। अगर आपका फोन ऑफ भी है फिर भी आप अपने फोन को ट्रैक कर पाएंगे। आइए इसी ‘फाइंड माई नेटवर्क’ के फीचर्स और फायदे के बारे में आपको डिटेल से बताते हैं।

एपल का फाइंड माई नेटवर्क क्या है?

फाइंड माई नेटवर्क आपको लापता आईफोन, आईपैड, मैक और अन्य आस-पास के एपल डिवाइस का उपयोग करके एयरटैग से जुड़ी चीजों को खोजने की सुविधा देता है, भले ही वह इंटरनेट से कनेक्ट न हो। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो गई है या आपका फोन साइलेंट हो गया है, आप इस फीचर की मदद से अपने डिवाइस को लोकेट कर सकते हैं। बता दें, ये फीचर तभी काम करेगा जब आपके पास कंपेटिबल iPhone हो और यह फीचर ऑन किया गया हो।

Find My Network कैसे काम करता है?

फाइंड माई नेटवर्क पर सपोर्टेड डिवाइस को एपल डिवाइस से ब्लूटूथ सिग्नल का पता लगा सकते हैं जब भी वे ब्लूटूथ रेंज (लगभग 15 मीटर) के भीतर हों। अल्ट्रा-वाइडबैंड रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करते हुए, यह चिप उस रेडियो तरंग को डिवाइस और आसपास के अन्य Apple डिवाइस के बीच से गुजरने में लगने वाले समय को मापकर डिवाइस के स्थान का पता लगा सकती है। चूंकि एक क्षेत्र में कई Find My एक्टिव डिवाइस हो सकते हैं, एक खोया हुआ Apple डिवाइस कई डिवाइस को पिंग कर सकता है।

Find My Network को ऐसे करें इनेबल

  1. सबसे पहले अपनी फोन की Settings पर जाएं और अपने नाम पर टैप करें।
  2. अब Find My ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Find My iPhone पर टैप करें और उस लिस्ट में से टॉगल ऑन करें।
  4. अब Find My Network का ऑप्शन ढूंढे और उसे भी इनेबल करें।
  5. अब आप ऑफलाइन होने पर भी अपना iPhone ढूंढ़ पाएंगे।

चोरी या गुम हुआ iPhone कैसे ढूंढे?

आप चोरी हुए फोन को अपने एपल अकाउंट के साथ वेब या किसी और एपल डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने iPhone को ढूंढ सकते हैं। वेबसाइट के जरिए आप अपने iPhone से लिंक किए गए Apple अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए www.icloud.com/find में लॉगिन करें।

लॉगिन करने के बाद आपको एक Green Point दिखाई देगा, जो आपके iPhone की लोकेशन को ट्रेस करता है। यहां आपको कई और जरूरी ऑप्शन देखने को मिलते हैं। ज्यादा ऑप्शन पाने के लिए डॉट और फिर 'i' बटन पर क्लिक करें और Last Mode, Play Sound और एरेज देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.