नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लैपटॉप बैटरीज को निश्चित चार्ज साइकल को हैंडल करने के लिए बनाया जाता है। आसतौर पर लैपटॉप में 500 फुल चार्ज साइकल होती हैं या किसी किसी में इससे ज्यादा ही होती हैं। आसान भाषा में समझा जाए तो एक चार्ज साइकल का मतलब किसी भी बैटरी का जीरो तक डिस्चार्ज होकर 100 फीसद तक चार्ज होना है। वहीं, हर चार्ज साइकल बैटरी की कैपसिटी को घटा देती है। ऐसे में लैपटॉप की बैटरी जल्दी खराब होने की संभावना भी बनी रहती है। इसी के चलते हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आपके लैपटॉप की बैटरी लॉन्ग-लास्टिंग चल सकती है।

जानें लैपटॉप की बैटरी को किसी तरह बनाएं लॉन्ग-लास्टिंग:

1. इसकी शुरुआत आप पावर सेटिंग्स से कर सकते हैं। यहां से आप यह देख पाएंगे कि आपके लैपटॉप की बैटरी कैसे काम करती है और आपको किन बैटरी सेटिंग्स को इनेबल करना है। साथ ही आपको हाइबरनेट मोड्स को भी ध्यान में रखना है। आपको अपने लैपटॉप की बैटरी पूरी तरह ड्रेन होने से पहले इसे हाइबरनेट मोड पर डालना होगा। सिर्फ इसी स्थिति में ही नहीं, बल्कि जब आपके लैपटॉप की बैटरी कम हो और आप उसे इस्तेमाल न कर रहे हो तो भी इसे हाइबरनेट मोड पर डालना होगा।

2. लैपटॉप की बैटरी पावर को सेव करने के लिए आपके अपने लैपटॉप के बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को बंद करना होगा। इससे बैटरी लाइफ की खपत ज्यादा होती है। विंडोज 10 यूजर्स बैटरी सेवर इनेबल कर सकते हैं। जैसे ही लैपटॉप की बैटरी 20 फीसद पहुंचेगी यह मोड अपने आप ऑन हो जाएगा। यह बैकग्राउंड में चल रही सभी ऐप्स आदि को बंद कर देगा।

3. MacBooks की बात करें तो आप Power Nap को इनेबल कर सकते हैं। इससे आप अपने सिस्टम को स्लीप मोड पर रख सकते हैं। इससे आपके लैपटॉप की बैटरी भी बचेगी और आपके अहम टास्क भी बंद नहीं होंगे। इसके अलावा आप ऑटोमैटिक ग्राफिक्स स्विचिंग को इनेबल कर सकते हैं। यह Mac की बैटरी बचाने के लिए कम ग्राफिकस मोड पर स्विच हो जाएगा।

4. आप इसके लिए मैनुअल चेजेंज भी कर सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज सर्विसेज या वीडियो प्लेयर्स को ठीक से शट डाउन करना बेहद जरुरी है। साथ ही बैटरी खपत को कम करने के लिए अगर आप वाई-फाई और ब्लूटूथ का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे भी बंद कर दें। इसके अलावा सॉफ्टवेयर भी बैटरी खपत में काफी अहम भूमिका निभाता है। ध्यान रहे कि आप अपने लैपटॉप के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेटेड रखें।

यह भी पढ़ें:

iPhone यूजर्स नहीं कर सकेंगे WhatsApp sticker ऐप्स का इस्तेमाल, जानें वजह

YouTube Music प्रीमियम सेवा इन 7 देशों में शुरू, जानें क्या है खास

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट, चोरी हो सकती है आपकी बैंक डिटेल्स 

Posted By: Shilpa Srivastava