नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने कुछ दिन पहले ही WhatsApp sticker फीचर को iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। इस फीचर के रोल आउट होते ही एप्पल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp sticker से जुड़े कई थर्ड पार्टी ऐप्स की भरमार हो गई। इन थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए यूजर्स नए स्टीकर्स डाउनलोड कर पाते थे।

वॉट्सऐप बीटा के ट्विटर हैंडल WABetaInfo ने एक ट्वीट जारी करते हुए बताया कि वॉट्सऐप के इस नए फीचर को सपोर्ट करने वाले सभी थर्ड पार्टी ऐप्स को ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। इस ट्वीट के मुताबिक ये सभी थर्ड पार्टी ऐप्स एप स्टोर के गाइडलाइन्स को प्रतिबंधित कर रहे हैं। WABetaInfo ने ऐप स्टोर से इन थर्ड पार्टी ऐप्स को हटाने के पीछे के कारण भी बताएं हैं।

ये हैं मुख्य वजह

  • ट्वीट के मुताबिक वॉट्सऐप स्टीकर को ऐप स्टोर से हटाने का पहला कारण यह है कि ऐप स्टोर पर पर इस तरह के कई थर्ड पार्टी ऐप्स उपलब्ध है।
  • दूसरा कारण यह है कि इस ऐप्स को ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए आइफोन में वॉट्सऐप का इंस्टॉल होना जरूरी है, जो कि ऐप स्टोर की गाइडलाइन्स के खिलाफ है।
  • तीसरा कारण यह है कि इन सभी थर्ड पार्टी ऐप्स का डिजाइन एक जैसा है।

हालांकि, वॉट्सऐप ने इस बारे में फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन वॉट्सऐप स्टीकर्स और iOS के गाइडलाइन्स के मुताबिक, आपके फोन में इन स्टीकर्स के लिए एक सेपरेट ऐप इंस्टाल होना जरूरी है। इन ऐप्स के जरिए स्टीकर्स को वॉट्सऐप में एड करने के बाद इन्हें आपके फोन से अनइंस्टाल कर सकते हैं इसके बाद ही आप इन स्टीकर्स को अपने मित्रों के भेज सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Samsung के इन मिड और बजट रेंज स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती

Flipkart की स्टार्ट-अप से लेकर देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी बनने की पूरी कहानी

OnePlus 6T के बाद इन 55 स्मार्टफोन्स में मिलेंगे Android 9.0 Pie अपडेट

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस