नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI के नए केबल नियम लागू होने के बाद व्यूअर्स का ऐसा मानना है की उनके मासिक टीवी बिल में बढ़ोतरी हुई है। अब केबल टीवी के नियमों में तो जल्द बदलाव होने से रहा। तो प्रश्न यह है की क्या इंटरनेट पर आधारित स्ट्रीमिंग सेवाओं का चुनाव सही विकल्प नहीं है? कई स्ट्रीमिंग सेवाएं तो फ्री में भी उपलब्ध है तो अब उपभोक्ताओं को DTH की जरुरत ही क्या है?

DTH ऑपरेटर्स की एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा तो बढ़ने ही वाली है। लेकिन उपभोक्ताओं के कंटेंट कंज्यूम करने के पैटर्न को देखा जाए तो स्मार्ट मोबाईल से स्मार्ट टीवी तक अब कंज्यूमर भी स्मार्ट हो गया है। हाल ही में, स्टार टीवी की पॉपुलर ऐप Hotstar ने एक नया प्लान पेश किया है जो DTH ऑपरेटर्स को टक्कर दे सकता है। Hotstar अधिकतर स्पोर्ट्स चैनल्स और कई हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल्स को 365 रुपये प्रति वर्ष में ऑफर कर रहा है। इसका मतलब यह है की 1 रुपये प्रति दिन की दर पर चैनल ऑफर किए जा रहे हैं। इंटरनेट और इन ऐप्स दोनों की दरें सस्ती होने के कारण DTH से किफायती विकल्प तो VIP प्लान का लगता है। लेकिन क्या ये VIP प्लान्स इतने अच्छे हैं की यह DTH की जगह ले पाएं? यह जानने के लिए हमने Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन के प्लान को उसी की तरह के Tata Sky, Airtel Digital TV और Dish TV के प्लान्स से कम्पेयर कर के देखा।

Hotstar Rs 365 VIP प्लान: Rs 365 में Hotstar अधिकतर प्रीमियम कंटेंट एक साल के लिए ऑफर कर रहा है। इस VIP प्लान में यूजर्स लाइव क्रिकेट, प्रीमियर लीग के मैच और फार्मूला 1 रेस देख सकते हैं। इसी के साथ पॉपुलर हिंदी ब्लॉकबस्टर्स और हिंदी मनोरंजन शोज भी देख सकते हैं। इस VIP प्लान में सिर्फ हॉलीवुड मूवीज और अमेरिकन टीवी शोज सम्मिलित नहीं हैं। DTH कनेक्शन की तुलना में यूजर्स स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप्स और स्मार्ट टीवी सब जगह शोज देख सकते हैं और कंटेंट कंज्यूम कर सकते हैं।

कीमत: Rs 365 वार्षिक + डाटा पैक या ब्रॉडबैंड बिल की कीमत

Tata Sky फैमिली स्पोर्ट्स HD पैक: अगर आप Tata Sky में ऐसा ही पैक एक्सेस करना चाहते हैं तो इसमें Rs 646 प्रति महीना में फैमिली स्पोर्ट्स HD पैक उपलब्ध है। Hotstar VIP प्लान की तुलना में Tata Sky में एंटरटेनमेंट चैनल्स के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे। इसमें सभी क्रिकेट चैनल्स के साथ-साथ म्यूजिक, मूवीज, किड्स और इंफोटेनमेंट चैनल्स भी मिलेंगे।

कीमत: Rs 646 प्रति महीना (Rs 7,752 प्रति वर्ष) + HD सेट-टॉप बॉक्स की कीमत

Dish TV मैक्सी स्पोर्ट्स पैक: Rs 326 प्रति महीने के मैक्सी स्पोर्ट्स पैक में यूजर्स को कई हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल्स के साथ-साथ स्पोर्ट्स चैनल्स, किड्स चैनल्स आदि की सुविधा मिलेगी।

कीमत: Rs 326 प्रति महीना (Rs 3,912 प्रति वर्ष) + सेट-टॉप बॉक्स की कीमत 

Airtel Digital TV माय स्पोर्ट्स HD पैक: यह पैक Rs 493 प्रति महीने की दर पर आता है। इस कीमत में, Airtel स्टैंडर्ड डेफिनिशन चैनल्स का अच्छा मिक्सचर ऑफर कर रहा है। इसमें स्पोर्ट्स से लेकर न्यूज, मूवीज, किड्स और इंफोटेनमेंट के चैनल्स मिलते हैं।

कीमत: Rs 493 प्रति महीना (Rs 5,916 प्रति वर्ष) + HD सेट-टॉप बॉक्स की कीमत

Hotstar vs DTH operators: दोनों में से किसका चुनाव करें?

Hotstar VIP प्लान साफ तौर से DTH ऑपरेटर्स को मात दे रहा है। साफ देखा जा सकता है की कीमत के मामले में Hotstar काफी बेहतर विकल्प है। हालांकि, इसमें DTH ऑपरेटर्स के मुकाबले चैनल्स के विकल्प कम मिलते हैं। इसके अलावा अन्य बातों पर नजर डालें तो Hotstar जैसी ऐप्स या सेवाओं को स्मार्टफोन से लेकर टैबलेट या टीवी कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके घर में वाई-फाई है तो सभी बड़े सेवा प्रदाता काफी कम कीमत में अच्छे प्लान्स ऑफर करती हैं। इंटरनेट बिल्स और ऐप्स के प्लान्स की कॉस्ट जोड़कर भी यह DTH से काफी कम पड़ती है। ऐसे में अगर कंटेंट के अधिक विकल्प आपके लिए ज्यादा जरुरी हैं तो आप DTH का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M30 Vs Motorola One: बजट रेंज में कौन है बेहतर?

Xiaomi Mi 9X देगा Vivo V15 Pro को चुनौती, 48MP कैमरे के साथ होगा लॉन्च

Samsung Galaxy Note 10 की बड़ी जानकारी आई सामने, नहीं होगा कोई बटन

Posted By: Sakshi Pandya