Move to Jagran APP

Delhi Metro Ticket Booking: अब वॉट्सऐप पर एक क्लिक से बुक होगा टिकट, सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

Delhi Airport Express Line Metro Ticket Booking WhatsApp चैटबॉट द्वारा ये टिकट बुकिंग सेवा फिलहाल दिल्ली मेट्रो ऑरेंज लाइन के लिए शुरू की गई है। इसके लिए DMRC ने एक WhatsApp नंबर जारी किया है। आपने घर बैठे मेट्रो टिकट को बुक कर सकते हैं। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 03 Jun 2023 08:06 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 08:06 PM (IST)
Delhi Metro Ticket Booking: अब वॉट्सऐप पर एक क्लिक से बुक होगा टिकट, सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा फायदा
how to buy Airport Express Line metro ticket on WhatsApp Know All Steps in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अब टिकट बुक करने की एक नई सर्विस शुरू की गई है, जिसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (AEL) पर एक नई वॉट्सऐप-आधारित टिकटिंग सेवा की घोषणा की है।

prime article banner

इस सुविधा के साथ, दिल्ली मेट्रो पर यात्रा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डे से वापस जाने या वापस आने के लिए अधिक आसान हो जाएगी। आइए आपको बताते हैं की आप कैसे अपने मोबाइल फोन से मेट्रो की टिकट को बुक कर सकते हैं।

DMRC ने PeLocal Fintech Private Limited के साथ किया समझौता

DMRC ने WhatsApp पर अंग्रेजी और हिंदी में चैटबॉट सेवा शुरू करने के लिए PeLocal Fintech Private Limited के साथ समझौता किया है। कंपनी ने क्रमिक तरीके से टोकन को चरणबद्ध तरीके से हटाने का फैसला किया है।

DMRC के कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के मुख्य कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा है कि यात्री DMRC के ऑफिशियल वॉट्सऐप नंबर 9650855800 को अपने फोन में सेव करके और 'Hello' भेजकर क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

AFC गेट पर फोन से कर पाएंगे स्कैन

यात्री एईएल पर सभी स्टेशनों के कस्टमर केयर/टिकट काउंटरों पर डिस्प्ले क्यूआर कोड को सीधे स्कैन करके भी टिकट बना सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि यात्री प्रवेश या निकास के लिए AFC गेट पर निर्धारित स्कैनर पर अपने फोन पर क्यूआर टिकट टैप करके आसानी से यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, आपके पास वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है।

WhatsApp पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो टिकट ऐसे खरीदें

  1. अपने स्मार्टफोन में WhatsApp खोलें।
  2. Hello टाइप करें और एक ऑटो जेनरेटेड टेक्स्ट हिंदी या अंग्रेजी पूछते हुए दिखाई देगा, अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
  3. भाषा चुनने के बाद आपके पास तीन ऑप्शन आएंगे।
  4. आप बाय टिकट, लास्ट जर्नी टिकट और रिट्रीव टिकट में से Buy Ticket पर टैप करें।
  5. लिस्ट में छह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन स्टेशन विकल्प दिखाएगी।
  6. इस लिस्ट से आप स्टेशन को सेलेक्ट करें।
  7. अब आप पेमेंट करके टिकट ले सकते हैं।

ये है मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट

ये फिलहाल कुछ ही स्टेशन्स के लिए अवेलेबल है। शिवजी स्टेडियम, नई दिल्ली, धौला कुआं, दिल्ली ऐरोसिटी, आईजीआई एयरपोर्ट, द्वारका सेक्टर 21 के लिए यह सुविधा अवेलेबल है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.