Move to Jagran APP

सिर्फ रास्ता ही नहीं बताता, बल्कि ये सुविधाएं भी देता है Google Map, मिलते हैं ये फीचर्स

Google Maps ऐप का प्रयोग आप भी करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ऐप मैप बताने के साथ ही कई तरह की सुविधाएं भी देती है। जानिए Google Maps की इन सभी सुविधाओं के बारे में।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 01:36 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 01:56 PM (IST)
सिर्फ रास्ता ही नहीं बताता, बल्कि ये सुविधाएं भी देता है Google Map, मिलते हैं ये फीचर्स
Google Maps photo credit - Google India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps का प्रयोग तो आजकल हर कोई करता है, लेकिन Google Maps पर रास्ता देखने और दूरी मापने के अलावा और भी कई फीचर्स मिलते हैं जिन्हें हर यूजर नहीं जानता। इसलिए आज हम आपको गूगल मेप्स के ऐसे ही फीचर्स बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

एक से ज्यादा मल्टीपल स्टॉप जोड़ें

गूगल मेप्स की ऐप में आप अपनी यात्रा के दौरान सिर्फ एक नहीं बल्कि कई मल्टीपल स्टॉप जोड़ सकते हैं। इसको ऐसे समझिए आपको जहां जाना है और उस रास्ते में बीच में आपको जहां जहां रुकना है, आप उसे स्टॉप के रूप में अपनी ऐप में जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से गूगल आपको सबसे अच्छा रास्ता बताएगा। इसके लिए आप अपनी ऐप में कोई लोकेशन सर्च करें और directions पर टैप करें। इसके बाद ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें और फिर add stop के विकल्प को चुनें।

टोल कीमतों की भी कर सकते हैं जांच 

यदि आप कोई ऐसी जगह जा रहे हैं जहां आप को रास्ते में सड़क पर टोल चार्ज देना पड़ेगा, तो आपको गूगल पहले ही बता बता देगा कि आपको रस्ते में कितना टोल चार्ज देना पड़ेगा। इसके लिए आपको मैप की सेटिंग्स में जाकर show toll price के ऑप्शन को इनेबल करना होगा। फिर लोकेशन को सर्च करें और expand कर टोल की कीमत जानें।

प्लस कोड को जनरेट करें

प्लस कोड के जरिये आप अपना बिना अपना पता बताए किसी के साथ अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। प्लस कोड जनरेट करने के लिए आपको ऐप में किसी लोकेशन पर लॉन्ग प्रेस करे रखना है और फिर डिटेल्स के लिए expand कर देना।

दो या अधिक स्थानों के बीच की दूरी मापें

 इस फीचर के जरिये यूजर्स पृथ्वी पर किसी दो या उससे अधिक पॉइंट्स के बीच की दूरी को माप सकते हैं। इसके लिए मैप पर कहीं भी एक पॉइंट को चुन लें, फिर राइट क्लिक कर Measure Distance को चुनें। इसके बाद एक और पॉइंट को जोड़ें जिसके बाद यह कुल दूरी दिखाएगा।

गाड़ी के अलावा और भी वाहन के लिए मिलते हैं विकल्प

Google maps का सामान्य रूप से इस्तेमाल कार, बाइक और स्कूटर चलाने वाले लोग ही करते हैं। हालांकि ऐप में यूजर्स के पास मेट्रो और बस जैसे सार्वजनिक परिवहन के साथ चलकर जाने के विकल्प भी मिलते हैं।

पार्किंग के बारे में भी देता है जानकारी

Google मैप्स आपको आपकी पार्क की गई गाड़ी आदि को ढूँढने में मदद करता है। साथ ही नेविगेट कर ढूँढने में मदद भी करता है। इसके लिए आपको ब्लू आइकन पर टैप करना है जो आपको आपकी पार्किंग दिखाने का काम करता है है। इसके बाद पॉपअप मेनू में से सेव पार्किंग को टैप करें। इसके साथ ही यह ऐप आपको पार्किंग की स्थिति भी बताती है। आप जहां जा रहे हैं वहां की लोकेशन सर्च करें। इसके बाद expand कर डीटेल जानें और स्क्रीन पर दिख रहे P आइकन को देखें।

ट्रैफिक की जानकारी मिलती है

 Google मैप्स पर आपको यात्रा के दौरान मिलने वाले ट्रैफ़िक की जानकारी मिलती है। साथ ही उस लोकेशन पर जाने के लिए सबसे छोटे और अच्छे रास्ते की जानकारी भी मिलती है।

Incognito mode से अपनी यात्रा गुप्त रखें

 आप Incognito मोड के प्रयोग से Google Maps का इस्तेमाल गुप्त तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए राइट साइड पर बनी डॉट पर टैप करके इसे इनेबल करना होगा।

रेस्टोरेंट की भी जानकारी मिलती है

 गूगल मैप में आप किसी रेस्तरां के मेनू को भी देख सकते हैं। फिर उसके बाद उस रेस्तरां तक जाकर अपनी पसंद का खा सकते हैं।

गूगल मैप में गाइड की सुविधा

 Google maps में यूजर्स को देखे गए किसी स्थान के अपने अनुभवों को साझा करने की भी अनुमति मिलती है।

मूल भाषा में सर्च करने की सुविधा

Google मैप्स में सर्च के लिए यूजर्स को अपनी पसंद की भाषा चुनने का विकल्प भी मिलता है। इसके लिए उन्हें settings में जाकर App language में जाना होता है, और फिर यहाँ अपनी भाषा चुन सकते हैं। वॉइस सर्च के लिए भी आपको सेटिंग पर जाना होता है। फिर Voice Search पर नीचे स्क्रॉल करके अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें- Google Maps में मिलेगा आपकी गाड़ी से जुड़ा एक शानदार और महत्वपूर्ण फीचर,जानिये इसके बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.