नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps ऐप का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर में काफी बढ़े स्तर पर किया जाता है। भारत में भी यह यूजर्स की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ऐप्स में से एक है। अब इसकी निर्माता कंपनी Google ने अपनी Google Maps ऐप में एक नया फीचर जोड़ दिया है जो आज के दौर में यूजर्स के बड़े काम का है।

क्या है ये नया फीचर

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन में ही है। अब भारत में भी तेज़ी से इलेक्ट्रिक गाड़ी, स्कूटर और मोटर साइकिल आ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपनी ऐप में नया ‘Fast charge’ सर्च फिल्टर जोड़ दिया है।

इस नए फीचर से यूजर्स Google Maps में अपनी लोकेशन में 50kW या उससे अधिक की क्षमता वाले चार्जिंग स्टेशन की जानकारी पा सकेंगे। इस नए फीचर से यूजर्स गूगल मैप्स ऐप में अपनी इलेक्ट्रिक कार के चार्जिंग प्लग के आधार पर भी सर्च रिजल्ट देख सकेंगे।

फीचर मिलना हुआ शुरू

गूगल के अनुसार फास्ट चार्ज फिल्टर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होना शुरू हो गया है। गूगल मैप्स के नए अपडेट में ‘Live View’ फीचर भी दिया गया है। यह फीचर Augmented reality (AR) तकनीक पर है।

गूगल के नए 'लाइव व्यू' फीचर से जब यूजर्स अपने फोन को पकड़ेंगे और इसे अपने आसपास की दुनिया में पॉइंट करेंगे तो उन्हें कॉफी की दुकानें और एटीएम भी दिखेंगे। इसके लिए यूजर्स को अपनी गूगल मैप्स ऐप में सर्च बार में कैमरा बटन पर टैप करना है। फिर अपने फोन के कैमरे को अपने आस-पास की इमारतों और स्थानों पर पॉइंट करने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद अपनी फोन स्क्रीन पर पॉप अप होते डॉट्स को देखें, यही डॉट्स किसी ना किसी लैंडमार्क को बताएगी।

गूगल मैप्स का लाइव व्यू फीचर फ़िलहाल लंदन, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और पेरिस में शुर हो गया है। हालांकि यह फीचर अभी भारत में शुरू नहीं किया गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर को कंपनी इस साल के अंत तक या अगले साल शुरू कर सकती है।  

यह भी पढ़ें- Android 13 के साथ लांच हो चुके हैं ये स्मार्टफोन, जानिये इनके नाम और फीचर्स 

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट