Move to Jagran APP

Google Maps में मिलेगा आपकी गाड़ी से जुड़ा एक शानदार और महत्वपूर्ण फीचर,जानिये इसके बारे में

Google Maps में यूँ तो समय समय पर नए फीचर आते रहते हैं। लेकिन इस बार कंपनी एक ऐसा फीचर लाई है जो यूजर्स के बड़े काम का साबित होगा। जानिये गूगल के इस नए फीचर के बारे में।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 09:28 AM (IST)
Google Maps में मिलेगा आपकी गाड़ी से जुड़ा एक शानदार और महत्वपूर्ण फीचर,जानिये इसके बारे में
Google Maps car photo credit- Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps ऐप का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर में काफी बढ़े स्तर पर किया जाता है। भारत में भी यह यूजर्स की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ऐप्स में से एक है। अब इसकी निर्माता कंपनी Google ने अपनी Google Maps ऐप में एक नया फीचर जोड़ दिया है जो आज के दौर में यूजर्स के बड़े काम का है।

loksabha election banner

क्या है ये नया फीचर

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन में ही है। अब भारत में भी तेज़ी से इलेक्ट्रिक गाड़ी, स्कूटर और मोटर साइकिल आ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपनी ऐप में नया ‘Fast charge’ सर्च फिल्टर जोड़ दिया है।

इस नए फीचर से यूजर्स Google Maps में अपनी लोकेशन में 50kW या उससे अधिक की क्षमता वाले चार्जिंग स्टेशन की जानकारी पा सकेंगे। इस नए फीचर से यूजर्स गूगल मैप्स ऐप में अपनी इलेक्ट्रिक कार के चार्जिंग प्लग के आधार पर भी सर्च रिजल्ट देख सकेंगे।

फीचर मिलना हुआ शुरू

गूगल के अनुसार फास्ट चार्ज फिल्टर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होना शुरू हो गया है। गूगल मैप्स के नए अपडेट में ‘Live View’ फीचर भी दिया गया है। यह फीचर Augmented reality (AR) तकनीक पर है।

गूगल के नए 'लाइव व्यू' फीचर से जब यूजर्स अपने फोन को पकड़ेंगे और इसे अपने आसपास की दुनिया में पॉइंट करेंगे तो उन्हें कॉफी की दुकानें और एटीएम भी दिखेंगे। इसके लिए यूजर्स को अपनी गूगल मैप्स ऐप में सर्च बार में कैमरा बटन पर टैप करना है। फिर अपने फोन के कैमरे को अपने आस-पास की इमारतों और स्थानों पर पॉइंट करने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद अपनी फोन स्क्रीन पर पॉप अप होते डॉट्स को देखें, यही डॉट्स किसी ना किसी लैंडमार्क को बताएगी।

गूगल मैप्स का लाइव व्यू फीचर फ़िलहाल लंदन, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और पेरिस में शुर हो गया है। हालांकि यह फीचर अभी भारत में शुरू नहीं किया गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर को कंपनी इस साल के अंत तक या अगले साल शुरू कर सकती है।  

यह भी पढ़ें- Android 13 के साथ लांच हो चुके हैं ये स्मार्टफोन, जानिये इनके नाम और फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.