Move to Jagran APP

Cab में भूल गए अपना फोन तो तुरंत करें ये काम, वरना पड़ सकता है पछताना

अगर कभी गलती से आप अपना फोन कैब में भूल जाते हैं और आपके पास कोई ऐसा तरीका नहीं है कि आप अपने ड्राइवर से कनेक्ट कर सकें। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे फोन के जरूरी डाटा को गलत हाथों में जाने से रोक सकेंगे। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 27 Jan 2023 02:02 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 02:05 PM (IST)
Cab में भूल गए अपना फोन तो तुरंत करें ये काम, वरना पड़ सकता है पछताना
Know how to save your mobile data if you loss your phone in cab

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम जरूरत है इसमें हमारे जरूरी डॉक्युमेंट से लेकर आपका अकाउंट डिटेल और फोन नंबर शामिल होते हैं। हर छोटे -बड़े काम-चाहे वह पेमेंट करना हो, जानकारी सुरक्षितरखनी हो, अपने डेली लाइफ के बहुत से काम और ऑफिशियल कामों के लिए फोन की जरूरत पड़ सकती है।

loksabha election banner

जहां ये हमारे लिए इतना मददगार है, वहीं इसमें हमारी बहुत से जरूरी जानकारी शामिल है। ऐसे में अगर आपका फोन खो जाएं या कैब में छूट जाएं तो आपको भारी नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में अगर कैब में यात्रा करते समय आपका फोन खो गया है, तो कुछ टिप्स को मानकर आप भारी नुकसान से बच सकते हैं।

अपने फोन को करें ट्रैक

सबसे पहले आप अपने फोन को ट्रैक करने की कोशिश करें। बता दें कि Android फोन में Find My Device और Apple iPhone में Find My iPhone जैसे फीचर मिलते है, जो आपके लिए अपने फोन को ट्रैक करना आसान बना देते है। हालांकि, आप डिवाइस का लोकेशन केवल तभी देख पाएंगे जब वह ऑनलाइन होगा। डिवाइस के ऑफलाइन होने पर डिवाइस के बंद होने से पहले उसका अंतिम लोकेशन है। हो सकता है कि आपका फोन आपको मिल जाएं।

यह भी पढ़ें- Optimized Charging: अगर आपके फोन में भी है ये फीचर तो नहीं होगी बैटरी की समस्या, लंबा चलेगा आपका Smartphone

रिमोटली मिटा दें डाटा

आपके फोन के खोने की भरपाई होना तो संभव नहीं है, लेकिन आप अपने जरूरी डाटा को सुरक्षित जरूर कर सकते हैं। अगर आपका डाटा गलत हाथों में पड़ता है तो इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। ऐसे में इस डाटा को डिवाइस से रिमोटली भी मिटाया जा सकता है। अगर आप आइफोन यूजर्स है तो आप iCloud.com पर जाकर Find My iPhone फीचर का उपयोग कर सकते हैं और चयनित डिवाइस से डाटा मिटा सकते हैं।

इसी तरह अगर आप Android यूजर है और आपका Google अकाउंट डिवाइस से जुड़ा हुआ है तो Find My Device फीचर अपने आप चालू हो जाती है और डाटा को मिटाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।इसका उपयोग करने के लिए android.com/find पर जाना होगा।

अपना सिम कार्ड करें ब्लॉक

जब हम कोई ट्रांजेक्शन करते है तो इसके लिए OTP वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। इसलिए, OTP को गलत हाथों में पड़ने से बचाने के लिए अपने नेटवर्क ऑपरेटर्स से संपर्क करें और अपने सिम कार्ड को जल्द से जल्द ब्लॉक करवाएं।

सुरक्षित रखें अपनी बैंकिंग जानकारी

वैसे तो सभी नेट बैंकिंग एप्लिकेशन में सुरक्षा पिन आदि होते है, लेकिन आपको आपने डाटा सुरक्षा को अधिक मजबूत करने के लिए अपने सभी नेट बैंकिंग पासवर्ड को बदल देना चाहिए। ऐसे में अगर आपके नेट बैंकिंग पासवर्ड शॉपिंग आदि के दौरान ऑटो सेव हो जाते हैं तो वे अमान्य हो जाएंगे।

इसके अलावा, अगर आपने ATM पिन, नेट बैंकिंग पासकोड आदि जैसी संवेदनशील जानकारी अपने फोन पर कहीं लिख रखी है तो अपने बैंक को कॉल करें और उन्हें इसके बारे में आगाह करें।

सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें

सोशल मीडिया आज के समय में आप की पहचान के बन गया है। ऐसे मे कोई भी इसके साथ छेड़छाड़ करने, घोटालों करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए अपने सभी सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी उपकरणों से लॉगआउट कर दिया है।

यह भी पढ़ें- क्या 5G नेटवर्क का हो सकता है गलत इस्तेमाल, ड्रग ट्रैफिकिंग से मनी लॉन्डरिंग तक... लंबी है ये लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.