Move to Jagran APP

Optimized Charging: अगर आपके फोन में भी है ये फीचर तो नहीं होगी बैटरी की समस्या, लंबा चलेगा आपका Smartphone

स्मार्टफोन की बैटरी हमारे लिए बहुत जरूरी है ऐसे में बैटरी की सुरक्षा हमारे लिए जरूरी है। अगर आपको भी चाहिए कि आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चले तो आप ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 27 Jan 2023 10:43 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 10:43 AM (IST)
Optimized Charging: अगर आपके फोन में भी है ये फीचर तो नहीं होगी बैटरी की समस्या, लंबा चलेगा आपका Smartphone
Smartphones has this feature of optimized charging

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरतों में से एक है। हमारे बहुत से जरूरी काम है, जो केवल एक क्लिक पर हो सकते हैं। मगर हमारे फोन के लिए स्मार्टफोन की बैटरी काफी जरूरी है। ऐसे में आप अपने फोन की बैटरी को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं, हम बारे में आपको बताएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग

जब आप स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बनाते हैं तो बैटरी लाइफ और उसकी परफॉर्मेंस हमारे लिए एक अहम पहलू होता है। लगभग सभी स्मार्टफोन ब्रांड अब हार्डवेयर पक्ष पर सुपर फास्ट चार्जिंग और लंबे समय तक चलने वाली और टिकाऊ बैटरी देते हैं। वहीं सॉफ्टवेयर की बात करें तो ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग नाम का एक फीचर है, जो स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में काम आता है। आज हम आपको बताएंगे कि ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग फीचर क्या है और कैसे काम करता है।

क्या है ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग?

ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग आईफोन और एंड्रॉयड फोन पर पाया जाने वाला फीचर है। यह फोन के उपयोग में नहीं होने पर चार्ज की दर को धीमा करके बैटरी के जीवन को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह आपके लिए एक जरूरी सुविधा है।

यह भी पढ़ें - OnePlus करेगा डबल धमाका, वनप्लस 11 आर 5G के साथ इस स्मार्टफोन से भी उठाएगा पर्दा

iPhones पर कैसे काम करता है ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग ?

iPhones पर, ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग डिफॉल्ट रूप से सक्षम होती है और इसे बैटरी सेटिंग में पाया जा सकता है। यह सुविधा आपकी चार्जिंग की आदतों को समझने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है और जब इसे पता चलता है कि फोन का उपयोग लंबे समय तक नहीं किया जाएगा तो यह चार्ज की दर को धीमा कर देती है। यह बैटरी की फंक्शन को कम करता है, जिससे बैटरी लाइफ का विस्तार होता है।

एंड्रॉयड फोन पर कैसे काम करती है ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग?

एंड्रॉयड में भी आपको ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग फीचर मिलता है, जिसे ‘एडेप्टिव बैटरी’ कहा जाता है। यह एंड्रॉयड 9 और उसके बाद के वर्जन पर काम करने वाले सभी डिवाइस पर उपलब्ध है। यह सुविधा आपके द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप्स और सेवाओं को समझने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है और समग्र बैटरी जीवन को बढ़ाने के लिए उन ऐप्स के लिए बैटरी पावर को प्राथमिकता देती है। इसके अलावा यह आगे की जानकारी के लिए मशीन लर्निंग का भी उपयोग करता है कि आपको अपने डिवाइस की अगली आवश्यकता कब होगी, इसलिए यह आपकी जरूरत से पहले बैटरी चार्ज करना शुरू कर सकता है।

ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग के फायदे और नुकसान

ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग का काम फोन के उपयोग में नहीं होने पर चार्ज की दर को धीमा करके बैटरी के समग्र जीवन का विस्तार करना है। यह बैटरी की लोड को कम करता है, और समय के साथ बैटरी की क्षमता खोने से रोकने में मदद कर सकता है।

अगर फोन उपयोग में नहीं है, तो ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग चार्ज की दर को धीमा कर सकती है, जो कुछ यूजर्स के लिए समस्या ला सकती है। इसके अलावा यह सुविधा आपकी चार्जिंग की आदतों को समझने के लिए मशीन लर्निंग पर निर्भर करती है, जो आपके उपयोग के पैटर्न के साथ एडजस्ट करने में कुछ समय ले सकती है।

यह भी पढ़ें - BSNL दे रहा 99 रुपये का प्लान, रिचार्ज की चिंता के बिना जारी रहेगा लगातार बातों का सिलसिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.