Move to Jagran APP

व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

व्हाट्सएप को हैक होने से बचाने के लिए 5 आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 12:43 PM (IST)
व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 2009 से एक सामान्य चैटिंग एप से लेकर दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप के सफर में व्हाट्सएप ने लंबा रास्ता तय किया है। इन 8 साल के सफर में कंपनी ने इस एप में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े हैं। बाद में व्हाट्सएप का फेसबुक ने अधिग्रहण कर लिया। अधिग्रहण करने के बाद व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर जोड़कर इसे और ज्यादा सिक्योर किया गया। टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के अलावा तमाम सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी इसके हैक होने का खतरा बरकरार है। आज हम आपको बताएंगे कि हैकर्स किस तरह आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

loksabha election banner

व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के लिए हैकर्स सबसे ज्यादा व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं। आजकल कई यूजर्स ऐसे हैं जो स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्सएप वेब के जरिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि एक व्हाट्सएप नंबर को आप दो अलग डिवाइस में नहीं चला सकते हैं। व्हाट्सएप वेब पर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल होना जरूरी है।

व्हाट्सएप वेब के क्यूआर कोड को व्हाट्सएप से स्कैन करने के बाद आपका व्हाट्सएप वेब एक्टिव हो पाता है। हैकर्स आपके व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब के जरिए एक्सेस करके आपकी निजी चैट और डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। जिसके लिए हैकर के पास आपका फोन होना जरूरी है। अगर गलती से हैकर्स के पास आपका स्मार्टफोन चला गया और उसने व्हाट्सएप वेब के जरिए आपका अकाउंट एक्सेस कर लिया तो इससे बचने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: इससे बचने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सएप में जाना होगा।

स्टेप 2: उसके बाद एप के दाहिने तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, उस पर टैप करें।

स्टेप 3: टैप करते ही आपको व्हाट्सएप वेब का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

स्टेप 4: टैप करते ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपका व्हाट्सएप किस ब्राउजर में एक्टिव है। अगर किसी हैकर ने आपका व्हाट्सएप हैक किया होगा तो हैकर के ब्राउजर की डिटेल्स यहां आ जाएगी।

स्टेप 5: अगर ब्राउजर में लॉग-इन शो हो रहा है तो तुरंत आप लॉग-आउट फ्रॉम ऑल कम्प्यूटर्स पर टैप करें। ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप वेब डिएक्टिवेट हो जाएगा।

लॉग-आउट होते ही आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिएक्टिवेट कर लें। डिएक्टिवेट होने के 30 दिन के अंदर इसे एक्टिवेट कर लें नहीं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। अपने व्हाट्सएप को हमेशा फोन में लॉक करके रखें ताकि हैकर्स आपके व्हाट्सएप को किसी भी तरह व्हाट्सएप वेब में एक्टिवेट न कर पाए।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन एप्स से आपकी पर्सनल चैट से लेकर निजी जानकारियां तक लीक होने का खतरा: रिपोर्ट

इस साल के अंत तक एप्पल से लेकर नोकिया तक के ये स्मार्टफोन हो सकते हैं लॉन्च

भारतीय यूजर्स का इंतजार हुआ खत्म, जुलाई में लॉन्च हों सकते हैं ये लोकप्रिय स्मार्टफोन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.