Move to Jagran APP

काम की खबर: पुराना Smartphone खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

आप पुराना Smartphone खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पुराना डिवाइस आसानी से खरीद पाएंगे और आपको पछताना भी नहीं पड़ेगा।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 05:31 PM (IST)
काम की खबर: पुराना Smartphone खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान
पुराने Smartphone की यह है प्रतिकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय इलेक्ट्रॉनिक बाजार में इस समय Apple से लेकर Xiaomi तक के फ्लैगशिप स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिनकी कीमतें इतनी ज्यादा है कि आम लोग उन डिवाइस को नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में लोग सेकेंड हैंड फोन खरीद लेते हैं। हालांकि, पुराना फोन खरीदने के दौरान ज्यादातर लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है। हम आपको इस खबर में कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको पुराना स्मार्टफोन खरीदते वक्त रखना है। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

डिवाइस की कंडीशन पर जरूर दें ध्यान

पुराना स्मार्टफोन खरीदते समय उसकी कंडीशन पर जरूर ध्यान चाहिए। डिवाइस खरीदने से पहले फोन के स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट की जरूर जांच करें। इसके अलावा फोन चारों कोनों पर भी ध्यान दें। ऐसा करने से आपको बाद में पछताना नहीं पड़ेगा।

डिस्प्ले की जांच करें

आजकल लोग अपने पुराने फोन की अच्छी कीमत पाने के लिए लिए डुप्लीकेट स्क्रीन लगा देते हैं। ऐसे में पुराना डिवाइस खरीदते समय उसके डिस्प्ले की जांच जरूर करें। फोन की स्क्रीन की जांच करने के लिए उंगलियों को घुमा कर उसे चेक करें। साथ ही कीबोर्ड ऑन कर टाइपिंग भी करें। इससे आपको टच की स्थिति का पता चल जाएगा। यदि आपको टच में समस्या नजर आती है तो फोन न खरीदें।

कैमरे की क्वालिटी पर दें ध्यान

स्मार्टफोन का कैमरा अहम पार्ट में से एक है। इसकी अच्छे से जांच करें। जांच करने के लिए एक नहीं कई फोटो क्लिक करें। यदि कैमरे की क्वालिटी ठीक है तो यह आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

फोन का बिल जरूर मांगें

पुराना फोन खरीदते समय उसका बिल जरूर मांगें। इससे यह पुष्टि हो जाएगी कि स्मार्टफोन चोरी का नहीं है। साथ ही डिवाइस का बॉक्स और उसका चार्जर भी मांगें।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से फोन खरीदते समय ध्यान रखें यह बात

आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचने का चलन बहुत बढ़ गया है। कई सारी वेबसाइट, फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर पुराने डिवाइस बेहद ही कम कीमत पर बेचे जाते हैं। ऐसे में मुमकिन है कि कोई आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। इससे बचने के लिए आप कोशिश करें कि फोन की पेमेंट करने से पहले फोन को चेक करने के लिए कहें। साथ ही उस व्यक्ति का एड्रेस भी मंगा लें, जिससे आप फोन खरीद रहे हैं। सुरक्षा के लिए यह काफी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.