Move to Jagran APP

इन 3 बातों को जानने के बाद मोबाइल पर कवर लगाना बंद कर देंगे आप

इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल कवर से पहुंचने वाले नुकसान बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 07:34 AM (IST)
इन 3 बातों को जानने के बाद मोबाइल पर कवर लगाना बंद कर देंगे आप
इन 3 बातों को जानने के बाद मोबाइल पर कवर लगाना बंद कर देंगे आप

नई दिल्ली (टेक ज्ञान)। मोबाइल फोन्स पहले जितने मजबूत नहीं रहे हैं। जैसे-जैसे हैंडसेट्स को फीचर्स के मामले में बेहतर बनाया जा रहा है वैसे-वैसे उसकी मजबूती कम होती जा रही है। आजकल जो स्मार्टफोन्स मार्किट में आ रहे हैं उनके गिरने से सीधे स्क्रीन टूटने का डर रहता है। ऐसी परेशानियों से निजात पाने के लिए हर कोई फोन कवर का इस्तेमाल करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन पर कवर लगाने से भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है? इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही 3 बातें बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल:

फोन के ज्यादातर कवर प्लास्टिक से बनाए जाते हैं। ये फोन के गिरने पर उसकी स्क्रीन टूटने से भी बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक का कवर आपके फोन को ज्यादा गर्म कर सकता है। फोन के लगातार काम करने के चलते फोन में जो गर्मी पैदा होती है वो प्लास्टिक कवर के चलते बाहर नहीं निकल पाती। इससे फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।

चार्जिंग में होती है परेशानी:

कुछ प्लास्टिक कवर ऐसे होते हैं जिनकी वजह से फोन चार्जिंग केबल से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं। इसके लिए फोन के कवर को हटाना पड़ता है। ऐसे में इस तरह के कवर बिल्कुल न खरीदें जिनमें चार्जिग केबल न लगाया जा सके।

मेटल कवर भी बन सकते हैं दिक्कत:

मेटल कवर फोन में हीट नहीं बढ़ने देते हैं लेकिन इन कवर की भी दो दिक्कतें हैं। पहली यह कि ये वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं। अगर यह पानी में भीग जाता है तो इसमें जंग लग सकता है। साथ ही इससे फोन की बॉडी भी खराब होने लगती है। और यह फोन को गिरने पर उतने अच्छा से नहीं बचा पाता है।

अब सबसे बड़ा सवाल है की अगर सारे फोन कवर ऐसे ही मिले तो यूजर को क्या करना चाहिए। इसका जवाब भी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं।

अगर आप फोन में कवर नहीं लगाना चाहते हैं तो मार्किट में कुछ स्कीन्स ऐसी आती हैं जो टेप कवर की तरह होती हैं। यह फोन को धूल, मिट्टी और पानी से सुरक्षित रखते हैं। वहीं, ज्यादातर यूजर फोन पर टैम्पर्ड ग्लास लगाते हैं जो फोन की स्क्रीन को सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में टैम्पर्ड ग्लास भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक पर बच्चे नहीं देख पाएंगे हथियारों के विज्ञापन, इस वजह से लिया गया फैसला

VoLTE सर्विस की जंग में आइडिया ने भी खेला दांव, मिल रहा 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त

स्लाइडर 3D कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Oppo Find X, Vivo Nex से होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.