Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, जानिए उन गैजेट्स के बारे में जो आपको रख सकते हैं वायरस से सुरक्षित

कोरोना ने एक बार फिर दुनिया को डराना शुरू कर दिया है। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे गैजेट्स जो आपको कोरोना वायरस से बचाने का काम करेंगे। जानिए इन सभी गैजेट्स के बारे में कि आखिर कैसे ये आपको क्या क्या सुविधा दे सकते हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 25 Dec 2022 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 25 Dec 2022 06:15 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, जानिए उन गैजेट्स के बारे में जो आपको रख सकते हैं वायरस से सुरक्षित
covid 19 & gadgets photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके बाद पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी जनता से सुरक्षित रहने के लिए कोरोना के नियमों को पालन करने को कह दिया है। इसी कारण हम भी आपको पांच ऐसे गैजेट बताने जा रहे हैं जो आपको कोरोना से सुरक्षित रखेंगे।

prime article banner

ऑक्सीमीटर- ऑक्सीमीटर का काम शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को नापना होता है। यह एक छोटा और किफायती उपकरण है जिसमें आपको रीडिंग प्राप्त करने के लिए ऑक्सीमीटर में अपनी उंगली डालने की आवश्यकता पड़ती है।

सैनिटाइजर बार- यूवी सैनिटाइजर आपको अपने आसपास के वातावरण को साफ और जर्म फ्री रखने में मदद करता है। यूवी वैंड सिर्फ 15 सेकंड में बैक्टीरिया, कीटाणुओं और वायरस को दूर करने का वादा करता है। डिवाइस फंगस, एलर्जी और अन्य चीजों को हटाने का भी दावा करता है। आप अपनी सीट, बैग, बेडशीट, कपड़े और क्लीनर रखने के लिए डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।

सैनिटाइजर बॉक्स- यूवी सैनिटाइजर बॉक्स के जरिये आप अपने स्मार्टफोन, चाबियां, चश्मा और पर्स आदि को साफ रख सकते हैं। इस बॉक्स में मौजूद यूवी लाइट बिना किसी लिक्विड के इस्तेमाल किए सभी चीजों को साफ कर देती है। यह बॉक्स एक प्लग की मदद से काम करता है और कुछ ही मिनटों में वस्तुओं को स्टरलाइज़ करने का दावा करता है।

वेजीटेबल और फ्रुट क्लीनर- यह फल और सब्जी को वायरस से बचाता है। यह उपकरण ओजोन कीटाणुशोधन (disinfection) तकनीक के साथ आता है और यह खाद्य पदार्थों पर मौजूद कीटनाशकों और रसायनों को साफ करने का दावा करता है। यह क्लीनर फलों और सब्जियों पर मौजूद सूक्ष्मजीवों को भी हटाने का दावा करता है। फलों और सब्जियों को इस डिवाइस के जरिये शुद्ध करने के बाद आपको बस उन्हें सादे पानी से धोना है और फिर वे आपके खाने के लिए तैयार हैं। आप इस क्लीनर का उपयोग मांस और समुद्री भोजन को भी साफ करने के लिए भी कर सकते हैं।

इन्फ्रारेड थर्मामीटर- सामान्य थर्मामीटर से अलग इन्फ्रारेड थर्मामीटर आपको संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आए बिना ही शरीर के तापमान की जांच करने के लिए सक्षम बनाता है। आप 2 इंच की दूरी से भी शरीर का तापमान आसानी से माप सकते हैं। शरीर का तापमान मापने के बाद थर्मामीटर अलार्म भी बजाता है। इस डिवाइस में एक एलईडी स्क्रीन भी लगी होती है जो शरीर के तापमान को प्रदर्शित करती है। यह सभी उम्र के लोगों पर लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Tech Weekly Report: Twitter और Amazon से लेकर Samsung तक टेक की दुनिया में क्या हुए बदलाव,जानिए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.