नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस साल की शुरुआत में मोबाइल निर्माता कंपनियां नए तकनीक और डिजाइन के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च करने वाली हैं। Huawei, Vivo, Honor, Nokia, Realme, Samsung और Xiaomi अपने स्मार्टफोन्स साल के पहले महीने यानी की जनवरी में लॉन्च करने वाली हैं। आइए, जानते हैं इन कंपनियों के इस महीने लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के बारे में...

Honor View 20

Honor View 20 को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। इस फोन को 22 जनवरी को लॉन्च किया जा सकता है। फोन पिन-होल या पंच होल डिस्प्ले के साथ भारत में लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। इस फोन को हाल ही में चीन में Honor V20 के नाम से लॉन्च किया गया है। फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा और Kirin 980 चिपसेट प्रोसेसर दिया जा सकता है। साथ ही फोन में 25 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000 mAh की पावरफुल बैटरी दी जा सकती है।

Vivo NEX 2

Vivo के अगले स्मार्टफोन Vivo NEX 2 को हाल ही में स्पॉट किया गया है। यह फोन कम्पलीट बेजल लेस के साथ ही ड्यूल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन को हाल ही में चीन में लॉन्च किया गया है। Vivo NEX की तरह इसके फ्रंट में पॉप सेल्फी कैमरा नहीं दिया गया है। फोन में सेल्फी कैमरे को हटा दिया गया है। फोन के रियर कैमरे और बैक डिस्प्ले के साथ आप वीडियो कॉल या सेल्फी पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

Huawei Nova 4

Huawei Nova 4 दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जो पंच होल या पिन-होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इस फोन को पिछले महीने चीन में लॉन्च किया गया है। यह फोन भी जनवरी में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन के ज्यादातर फीचर्स Honor View 20 से मिलते हैं। फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा और 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,750 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Nokia 9 Pureview

Nokia के इस फुल व्यू डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को हाल ही में स्पॉट किया गया है। इस फोन के फीचर्स भी लीक हो चुके हैं। Nokia 9 Pureview के फीचर्स की बात करें तो फोन Snapdragon 845 चिपसेट प्रोसेसर और एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया जा सकता है। फोन को प्रीमियम रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। जैसा की फोन के नाम से पता चलता है इसमें फुल व्यू डिस्प्ले दिया जा सकता है और बेजल को और कम किया जा सकता है।

Redmi Pro 2

कंपनी ने चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो पर कुछ तस्वीर शेयर कर Redmi Pro 2 की जानकारी दी है। Redmi Pro को कंपनी ने साल 2016 में चीन में लॉन्च किया था। Redmi Pro में कंपनी ने डेका कोर Helio X25 प्रोसेसर दिया था, जो ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Redmi Pro 2 स्मार्टफोन Snapdragon 675 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हो सकता है। फोन में 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जा सकता है।

Realme A1

कंपनी का यह पहला स्मार्टफोन होगा जो 'A' सीरीज में लॉन्च होगी। इस स्मार्टफोन की कीमत 6,000 रुपये के आस-पास रहने की संभावना है। इससे पहले भी कंपनी ने 'U' सरीज और 'C' सीरीज में स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। Realme के अब तक लॉन्च हुए सभी स्मार्टफोन्स में से Realme C1 सबसे कम कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा सबसे पहले लॉन्च हुए स्मार्टफोन Realme 1 और इस सीरीज के अगले स्मार्टफोन Realme 2 को भी 10,000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लीक हुई एक तस्वीर के मुताबिक Realme A1 जल्द भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है।

Samsung Galaxy M Series

दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग एक नई बजट सीरीज लॉन्च करने की तैयारी में है। इस सीरीज को Galaxy M का नाम दिया जा रहा है। खबरों का मानें तो यह सीरीज Galaxy J-सीरीज को रिप्लेस कर सकती है। सैमसंग Galaxy M के तहत जल्द ही Samsung Galaxy M10, Galaxy M20, Galaxy M30 और Galaxy M40 स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा सकते हैं। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, Galaxy M10 को FCC सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर स्पॉट किया गया है। इस लिस्टिंग के मुताबिक, Galaxy M10 में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह Infinity-V डिस्प्ले हो सकता है। इसमें 3400 एमएएच की लिथियम-आयन बैटरी दी जा सकती है। इससे पहले आई रिपोर्ट्स में यह बताया गया था कि इसमें मिड-रेंज Exynos 7870 प्रोसेसर दिया जाएगा।

Huawei Y9

Huawei के Enjoy 9 को भारत में Huawei Y9 के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें हाल ही में भारत में लॉन्च हुए स्मार्टफोन Honor 8X की तरह ही फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस फोन के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी तो उपलब्ध नहीं हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस फोन को कंपनी इसी महीने भारतीय बाजार में उतार सकती है। 

यह भी पढ़ें:

Poco F1 Armoured Edition का सस्ता वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स

फोटोज से लेकर अकाउंट लीक होने तक 2018 फेसबुक के लिए रहा बेहद खराब, जानें क्यों

2019 में और स्मार्ट होगी टेक्नोलॉजी, जानें नए वर्ष के नए ट्रेंड्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप