नई दिल्ली (टेक डेस्क)। : गूगल की सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी यू़ट्यूब बिना रेड स्बस्क्रिप्शन के भी ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड फीचर्स को इनेबल करने के लिए टेस्टिंग कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ये खबर सामने आई है कि यूट्यूब ने इसके लिए टेस्टिंग शुरू कर दी है। ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड में आप अपने स्मार्टफोन में अन्य काम करते हुए एक कॉर्नर में यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं। यूट्यूब यूजर्स को इसके लिए यूट्यूब रेड का स्बस्क्रिप्शन लेना पड़ता था। आपको बता दें कि गूगल के लेटेस्ट ओएस एंड्रॉइड ओरियो 8.0 के लॉन्च के समय इसके खास फीचर्स में ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड का भी जिक्र किया गया था। अगर आप एंड्रॉइड ओरियो 8.0 यूजर हैं तो आप इस खास फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

'यूट्यूब रेड' सब्सक्रिप्शन के लिए हर महीने करना पड़ता है खर्च :

आपको बता दें कि यूट्यूब का ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ (PiP) मोड फीचर केवल 'यूट्यूब रेड' सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है जिसके लिए यूजर्स को 9.99 अमेरिकी डॉलर (लगभग 670 रुपये) प्रति महीने खर्च करने पड़ते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कुछ यूजर्स बिना किसी सब्सक्रिप्शन के ही इस फीचर का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। हालांकि कंपनी ने इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

एंड्रॉइड ओरियो 8.0 यूजर्स कर पा रहे हैं इस्तेमाल :

यूट्यूब रेड का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड फीचर्स के अलावा म्यूजिक वीडियो बिना किसी विज्ञापन के देख पाते हैं। ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड में यूजर्स यूट्यूब वीडियो को स्प्लिट करके स्क्रीन पर किसी भी जगह ले जा सकते हैं उसके बाद यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कोई और भी काम कर सकते हैं और साथ में यूट्यूब पर वीडियो भी देख पाएंगे। हांलाकि यूट्यूब ने फिल्हाल ‘पिक्चर-इन-पिक्चर’ मोड को फ्री यूजर्स के लिए रोल आउट नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एंड्रॉइड ओरियो 8.0 यूजर्स कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करके इस फीचर का इस्तेमाल कर पा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें :

 Paytm से अब बिना इंटरनेट भी कर पाएंगे पेमेंट, तेज और हाइक एप से है टक्कर

 

व्हाट्सएप को चला सकते हैं बिना इंटरनेट भी, इस ट्रिक का करें इस्तेमाल

 

फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पढ़ें दोस्तों का मैसेज, नहीं चलेगा उन्हें पता

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप