नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अधिकांश लोगों को स्मार्टफोन्स पर गेम खेलना, ब्राउसिंग करना और वीडियो देखना ही पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन पर कुछ ऐसे सोशल मीडिया एप्स भी हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही एप्स की जानकारी लेकर लाएं हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इन एप्स में कुछ ऐसे भी एप्स हैं जिनका इस्तेमाल आप हर रोज वीडियो देखने या चैट करने के लिए करते हैं। इन सोशल मीडिया एप्स के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको बस फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा। अगर आपको गाने का, मिमिक्री करने का, पेंटिंग का या कुकिंग का शौक है तो आप इन एप्स के जरिए आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से ऐसे एप्स हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते है

लाइव.मी :

यह एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसकी मदद से यूजर्स लाइव ब्रॉडकास्टिंग या स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। यह न केवल आपकी कला के प्रदर्शन में आपकी मदद करेगा बल्कि इसके जरिए आप अपने फैन्स भी बना सकते हैं। लाइव एप के जरिए फैन्स अपने आइडल्स को वर्चुअल गिफ्ट भेज सकते हैं जिसे ‘Paypal’ के जरिए रिडीम किया जा सकता है।

यूट्यूब :

यूट्यूब पर न सिर्फ अपने पसंदीदा वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप खूब सारा पैसा भी कमा सकते हैं। इस पर अपलोड किए हुए वीडियो को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपके किसी मित्र ने कोई वीडियो अपलोड किया है तो उस पर आप रेट और कमेंट भी कर सकते हैं। इस एप पर वीडियो अपलोड करने के बाद एडवर्टाइजर के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके वीडियो पर व्यूज ज्यादा से ज्यादा मिलते हैं तो आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो सकती है।

इंस्टाग्राम :

फेसबुक का सहयोगी सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम भी इन दिनों युवाओं में काफी लोकप्रिय है। इस एप के जरिए आप न सिर्फ वीडियो या फोटो अपलोड कर सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप लाइव ब्रॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको म्यूजिक और डांस का शौक है तो आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट लोकप्रिय हो जाता है यानी कि आपके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो विभिन्न ब्रैंड्स के साथ साझेदारी करके आप कमाई कर सकते हैं।

फेसबुक :

यह सोशल मीडिया एप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। स्मार्टफोन रखने वाला हर यूजर इस एप का इस्तेमाल करता है। इस एप के जरिए न सिर्फ आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं बल्कि इस एप के जरिए आप फोटो, वीडियो, लाइव ब्रॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग भी कर सकते है। इस एप पर पैसे कमाने के लिए आपको अपने प्रोफाइल के जरिए एक पेज क्रिएट करना होगा, जिस पर एडवर्टाइजिंग के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

इन सभी सोशल मीडिया एप्स पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहला काम अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना होगा। इसके लिए आपको प्रतिदिन फोटो या वीडियो पोस्ट करना होगा। साथ ही साथ आपको अपनी फ्रेंडलिस्ट या फॉलोअर्स लिस्ट से रेगुलर बेसिस पर इंटरेक्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें :

Paytm से अब बिना इंटरनेट भी कर पाएंगे पेमेंट, तेज और हाइक एप से है टक्कर

व्हाट्सएप को चला सकते हैं बिना इंटरनेट भी, इस ट्रिक का करें इस्तेमाल

फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पढ़ें दोस्तों का मैसेज, नहीं चलेगा उन्हें पता

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप