नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप ने भारत में अपने पेमेंट फीचर को पेश करने का निर्णय ले लिया है। इंस्टेंट मेसेजिंग एप में यूजर्स को आने वाले हफ्ते में ही इस फीचर का अपडेट मिल जाएगा। इस बाबत कंपनी एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप करने वाली है। प्लेटफार्म पर ट्रांजैक्शन्स उपलब्ध करवाने के लिए SBI भी पार्टनर बन सकता है।

WeChat से हो रही तुलना: जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें, इससे पहले इस सेवा को चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध करवाया गया था और उनके इन्वाइट करने पर ही अन्य यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते थे। WeChat के चीन नेउ पेमेंट फीचर लॉन्च करने के बाद एप को देश में काफी सफलता मिली थी। माना जा रहा है की व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर आने के बाद भारत में एप की स्थिति और बेहतर हो जाएगी। यह भी माना जा रहा है की व्हाट्सएप पेमेंट गूगल तेज और पेटीएम जैसी एप्स के लिए काफी प्रतिस्पर्धी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन एप्स में सोशल-मीडिया का परिप्रेक्ष्य नहीं है जिसमे व्हाट्सएप काफी अच्छा कर रहा है।

Forrester की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप के कुल एक्टिव यूजर्स यूएस की कुल 60 प्रतिशत जनसंख्या जितने हैं। यह इतना बड़ा नंबर है की पेटीएम इसके आगे छोटा लगता है। व्हाट्सएप के ये नम्बर्स अलीबाबा के हिस्सेदारी वाले पेटीएम से 20 गुना अधिक है। भारत में 200 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप यूजर्स हैं। हालांकि, कंपनी ने अभी इस बाबत कुछ साफ नहीं किया है।

पेटीएम ने शुरू किया फ्री मनी ट्रांसफर: मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने अपने प्लेटफार्म से पैसे के ट्रांसफर को और आसान व तेज बना दिया है। अब पेटीएम एप का इस्तेमाल करके यूजर अपने बैंक खाते से किसी अन्य बैंक खाते में ट्रांसफर बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: नॉन-केवाईसी पेटीएम यूजर्स भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए यूजर को पेटीएम एप को अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा। इसके बाद 10 रुपये की राशि आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगी। इसके बाद पेटीएम का एप इस्तेमाल करके किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। बैंक खाते या यूपीआइ आइडी के जरिये पैसा ट्रांसफर हो सकेगा। कंपनी यूजर्स को मोबाइल वॉलेट के जरिये मनी ट्रांसफर के लिए प्रोत्साहित कर रही है। पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लि. की योजना अपने कोर बिजनेस में 500 करोड़ रुपये का निवेश करने की है। इससे पेटीएम पर लेनदेन की संख्या एक अरब से बढ़कर दो अरब होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: 

Online Sale: पेटीएम मॉल पर सस्ते लैपटॉप्स खरीदने का मौका, अमेजन दे रहा यह ऑफर

BSNL लैंडलाइन से कर सकेंगे चैटिंग, वीडियो कॉल्स और बहुत कुछ, पढ़ें आपको क्या होगा फायदा

15000 की रेंज में आपकी पहली पसंद हो सकते हैं 5000 mAh बैटरी से लैस ये 5 एंड्रॉयड फोन

शाओमी से लेकर एप्पल तक, इन स्मार्टफोन्स का 2018 में है बेसब्री से इंतजार, पढ़ें लिस्ट

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 रिव्यू: रेडमी नोट सीरीज के एकाधिकार को तोड़ने की कोशिश

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप