नई दिल्ली(टेक डेस्क)। बीएसएनएल राजस्थान में लैंडलाइनेस को स्मार्टफोन्स की तरह काम करवाने के लक्ष्य से टेलीफोन एक्सचेंज को अपग्रेड कर रहा है। इसके तहत लैंडलाइन से स्मार्टफोन्स के ही जैसे एसएमएस भेजे जा सकेंगे, चैटिंग और वीडियो कॉल्स की जा सकेंगी।

अपग्रेड का काम हुआ शुरू: कंपनी के अधिकारी के अनुसार एक्सचेंज को नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्किंग(NGN) टेक्नोलॉजी से अपग्रेड किया जा रहा है। इसका काम भी शुरू किया जा चुका है। मोबाइल पर उपलब्ध सुविधाएं जैसे की चैटिंग, मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग और पर्सनल रिंग बैक टोन अब लैंडलाइन फोन्स में भी उपलब्ध होंगी।टेलिकॉम डिस्ट्रिक मैनेजर, Bundi, बीके अग्रवाल के अनुसार- इन सुविधाओं के लिए लैंडलाइन फोन्स को IP फोन्स में अपग्रेड करना होगा। इसी के साथ उपभोक्ता मोबाइल फोन को कहीं से भी लैंडलाइन नंबर से कनेक्ट कर के सेवाओं और प्लान्स का लाभ उठा पाएंगे।

लैंडलाइन की कॉल्स को मोबाइल पर कर पाएंगे रिसीव: इसके बाद लैंडलाइन पर आई कॉल्स को मोबाइल पर रिसीव किया जा सकेगा। इसी के साथ 2G टावर्स को कॉम्बो BTS में अपग्रेड किया जा रहा है। यह 3G सेवाएं उपलब्ध करवाएंगे। कुल 86 मोबाइल टावर्स को अपग्रेड किया जा चुका है और अब ग्रामीण इलाकों में भी फास्ट इंटरनेट सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

क्या होगा फायदा: 40 एमबीपीएस तक स्पीड ली जा सकती है और वाई-फाई जेनरेट कर 50 मीटर की रेंज में अनलिमिटेड फोन जोड़ सकते हैं। रेंज बढ़ाने के लिए राउटर का प्रयोग कर सकते हैं। आफिस में बैठकर रह कर भी फोन का प्रयोग कर सकते हैं। बीएसएनएल अधिकारी के अनुसार, इसके लिए वर्चुअल लोकल एरिया नेटवर्क (वीलैन) जेनरेट कर सब आइपी बनानी होगी। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को घर में रखे आइपी लैंडलाइन फोन से कनेक्ट कर लेंगे। टीम व्यूवर की तरह आप अपने स्मार्टफोन पर आइपी लैंडलाइन फोन की स्क्रीन उठाकर घर में रखा वाई-फाई फीचर युक्त एसी, टीवी, फ्रिज व अन्य सभी सामान घर के बाहर रहकर भी ऑपरेट कर सकेंगे। बीएसएनएल के सीजीएम केके ठाकुर ने बताया राजधानी में लैंडलाइन को स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कई एक्सचेंज को बदला जा चुका है। बीएसएनएल का ध्यान लैंडलाइन सर्विस पर है। हम इसे एडवांस करने में जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: 

क्वालकॉम मिड-रेंज एंड्रॉयड फोन्स को नई चिप 'स्नैपड्रैगन 710' से बनाएगा और पॉवरफुल, पढ़ें खास फीचर्स

लेनोवो Z5 देगा 45 दिनों का स्टैंड-बाय बैकअप और 4TB स्टोरेज, पढ़ें अन्य खासियतें

भारत फिशिंग अटैक का सामना करने वाले देशों में टॉप 3 में शामिल, ऐसे बचें

Microwave खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सही प्रोडक्ट के चुनाव में होगी मदद

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप