Move to Jagran APP

Twitter पर एलन मस्क ने Live Tweet फीचर किया शुरू, इस व्यक्ति ने किया सबसे पहले इस्तेमाल

Twitter को संभालने के बाद से ही कंपनी के मालिक एलन मस्क आये दिन ट्विटर में नए नए परिवर्तन कर रहे हैं.अब मस्क ने ट्विटर पर एक और नया फीचर शुरू कर दिया हैजानिये इसके बारे में क्या है ये।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 10:11 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 10:11 AM (IST)
Twitter पर एलन मस्क ने Live Tweet फीचर किया शुरू, इस व्यक्ति ने किया सबसे पहले इस्तेमाल
Twitter Elon Musk Photo Credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter के सीईओ Elon Musk ने प्लेटफ़ॉर्म पर एक नया फीचर 'Live Tweeting' शुरू कर दिया है। इस फीचर की शुरुआत मस्क ने एक नए अंदाज़ में की। मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा "हियर वी गो (Hear We Go)!!" इसके साथ मस्क ने पॉपकॉर्न की 2 इमोजी भी लगाई।

loksabha election banner

मस्क ने फीचर शुरू करने से पहले दी जानकारी

गौरतलब है कि इस फीचर को शुरू करने से कुछ देर पहले, एलन मस्क ने इस फीचर के शुरू करने की जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा "हम कुछ तथ्यों की दोबारा जांच कर रहे हैं, इसलिए शायद लगभग 40 मिनट में लाइव ट्वीट करना शुरू करेंगे।" इस फीचर के शुरु होते ही इसे सबसे पहले एक यूजर द्वारा इस्तेमाल भी किया गया।

Live Tweeting फीचर किसने सबसे पहले इस्तेमाल किया

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए फीचर लाइव ट्वीटिंग का सबसे पहले इस्तेमाल लेखक मैट तैब्बी (Matt Taibbi) ने किया। इस लेखक ने अपने क्रिप्टिक (cryptic) ट्वीट "थ्रेड: द ट्विटर फाइल्स" (Thread: The Twitter Files) के साथ इस फीचर को इस्तेमाल करना शुरु किया।

ग्रिफ्टोपिया जैसी पुस्तक लिख चुके लेखक मैट तैब्बी ने अपने पहले ट्वीट "थ्रेड: द ट्विटर फाइल्स", के बाद आगे भी थ्रेड ट्वीट्स करते हुए लिखा "आप जो पढ़ने वाले हैं, वह एक श्रृंखला में पहली किस्त है, जो ट्विटर पर स्रोतों द्वारा प्राप्त हजारों आंतरिक दस्तावेजों पर आधारित है।"

इसके बाद उन्होंने आगे लिखा "ट्विटर फाइल्स" दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक के अंदर से एक अविश्वसनीय कहानी बताती है। यह एक मानव निर्मित तंत्र की फ्रेंकस्टीनियन (Frankensteinian) कहानी है जो इसके डिजाइनर के नियंत्रण से विकसित हुई है।"

Twitter पर की जा सकती है ज्यादा शब्दों में ट्वीट!

ट्विटर पर यूजर्स अक्सर एलन मस्क से करैक्टर लिमिट 280 से 1000 करने की मांग करते रहते हैं। इस पर मस्क भी उन्हें रिप्लाई करते हुए सकारत्मक प्रतिक्रिया देते हैं। अब देखना यह है कि ट्विटर पर यूजर्स की ये मांग कब पूरी होती है।

Twitter पर अभी लिमिट क्या है

वर्तमान में किसी ट्वीट को करने के लिए 280 करैक्टर मिलते हैं। इस लिमिट के बाद यूजर्स को अपने शब्दों में कटौती करनी पड़ती है। फेसबुक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर बड़ी बड़ी पोस्ट लिखने वाले यूजर्स को कई बार परेशानी भी झेलनी भी पड़ती है। लेकिन उम्मीद है कि अब उनकी यह समस्या ख़त्म हो जाएगी।

पहले भी बढ़ चुकी है लिमिट

साल 2017 में भी कंपनी बढ़ा चुकी है लिमिट। गौरतलब है ट्विटर ने अपनी शुरुआत के समय किसी ट्वीट को करने के लिए 140 करैक्टर की सीमा रखी थी, लेकिन नवंबर 2017 में कंपनी ने इसे बढ़ाकर 280 करैक्टर तक कर दिया था। तब से अब तक 280 करैक्टर की सीमा ही चल रही है। 

यह भी पढ़ें- Twitter पर अब आपके फॉलोअर्स हो सकते हैं कम, मस्क ने खुद दी जानकारी, जानिये इस मामले को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.