नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo ने पिछले सप्ताह भारत में अपने लोकप्रिय V-सीरीज के एक और स्मार्टफोन Vivo V17 को भारत में लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन सितंबर में लॉन्च हुए Vivo V17 Pro का बेस मॉडल है। इस स्मार्टफोन को पंच-होल और i-View डिस्प्ले फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। इसे 17 दिसंबर से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल इस स्मार्टफोन को आप कंपनी के आधिकारिक स्टोर से प्री-बुक कर सकते हैं। फोन दो कलर ऑप्शन्स ग्लेशियर व्हाइट और मिडनाइट ब्लैक में उपलब्ध है। ये भी Vivo V17 Pro की तरह ही केवल एक ही स्टोरेज ऑप्शन 8GB+128GB में आता है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs 22,990 है। प्री-बुकिंग करने वाले यूजर्स को कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। अगर, आप भी इस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए हम इस स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करेंगे फोन के डिस्प्ले और डिजाइन के बारे में फोन में i-View डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 6.44 इंच की फुल एचडी प्लस E3 Super AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है, जिसका रिजोल्यूशन 2,400 x 1,080 है। फोन के डिस्प्ले में Vivo कैपेसिटिव मल्टी टच ऑफर कर रहा है। फोन के डिस्प्ले में सेल्फी कैमरे के लिए पंच-होल दिया गया है। इसका पंच-होल राइट साइट में टॉप-कॉर्नर पर दिया गया है।

ये कंपनी का Vivo Z1 Pro के बाद दूसरा स्मार्टफोन है, जो पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले डिजाइन के साथ आता है। पंच-होल डिस्प्ले होने की वजह से आपको नियर फुल व्यू एक्सपीरियंस मिलता है। गेम खेल रहे हों या फिर ऑनलाइन या ऑफलाइन वीडियो स्ट्रीम कर रहे हों तो आप पूरी स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साइड के बेजल्स भी बेहद पतले दिए गए हैं।

इसके डिस्प्ले में एक और खास फीचर दिया गया है जो कि इस साल लॉन्च हुए लगभग सभी मिड और प्रीमियम बजट वाले स्मार्टफोन में देखने को मिला है। जी हां, हम इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की बात कर रहे हैं। साथ ही साथ आपको क्विक फेस अनलॉक फीचर भी मिलता है। इसका फेस अनलॉक फीचर काफी तेजी से काम करता है। साथ ही साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी आपको निराश नहीं करेगा।

इसकी बॉडी मैटेरियल की बात करें तो इसमें प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है, जो हमें पसंद नहीं आया। इस रेंज में मिलने वाले कई स्मार्टफोन में हम ग्लास और मेटल मैटेरियल एक्सपीरियंस कर चुके हैं, जो कि फोन को और सॉलिड बनाता है। इसके अलावा फोन के बैक पैनल में स्मजेज भी तेजी से स्पॉट होते हैं। ऐसे में फोन के साथ आने वाले सिलिकॉन कवर को लगा कर रखें, ताकि आपका फोन क्लिन दिखे। फोन के बैक पैनल में L-शेप वाला क्वॉड कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके कैमरे का बंप भी बाहर की तरफ निकला है, जिसकी वजह से आपको हम यही रेकोमेंड करेंगे कि फोन को उल्टा करके ही रखें, ताकि कैमरे में स्क्रेचेज न आए।

परफॉर्मेंस

फोन के परफॉर्मंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 AIE चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 8GB रैम दिया गया है और 128GB की इन-बिल्ट स्टोरेज दी गई है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सटेंड की जा सकती है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FuntouchOS 9.2 पर काम करता है। हालांकि, जल्द ही इसके लिए एंड्रॉइड 10 पर आधारित FuntouchOS10 रोल आउट किया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए 4,500 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में फास्ट चार्जिंग USB Type C पोर्ट भी दी गई है।

फोन में 8GB रैम होने की वजह से आपको मल्टी टास्किंग में कोई परेशानी नहीं आएगी। आप कितने भी ऐप क्यों न ओपन कर लें, आपको लैगिंग की समस्या नहीं आएगा। इसका प्रोसेसर भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है तो आपको गेमिंग के दौरान लैगिंग की समस्या भी नहीं आएगी। फोन ड्यूल 4G सिम को सपोर्ट करता है और इसमें 3.5mm जैक भी दिया गया है। Vivo की टैगलाइन के हिसाब से ही आपको बेहतर म्यूजिक एक्सपीरियंस मिलेगा। इसमें बॉटम की तरफ लाउडस्पीकर दिया गया है। गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए फोन बेहतर है। वहीं, बात बैटरी बैकअप की करें तो एक बार फुल चार्ज करने पर 1 दिन आराम से आप फोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को फुल चार्ज होने में 45 मिनट का समय लगता है।

कैमरा

इस स्मार्टफोन के सबसे मेन कैमरे फीचर की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे का अपर्चर f/2.45 दिया गया है। फोन के रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.8 है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.2 है। वहीं, फोन में 2 मेगापिक्सल का बोकेह कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। फोन में 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है, इसका भी अपर्चर f/2.4 दिया गया है।

फोन के रियर कैमरे के साथ फ्लैश भी दिया गया है, जबकि फ्रंट कैमरे के साथ स्क्रीन फ्लैश फीचर दिया गया है। फोन का फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा HDR फीचर सपोर्ट करता है। फ्रंट कैमरे में मुझे जो सबसे खास बात ये लगी कि इसमें सुपर नाइट सेल्फी फीचर दिया गया है। यानि की आप रात के समय भी बेहतर सेल्फी ले सकते हैं। इसके अलावा ये अन्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स जैसे कि AR स्टीकर्स, AI मेकअप आदि को भी सपोर्ट करता है।

फोन के रियर कैमरे में सुपर नाइट मोड दिया गया है, जो कि रात के समय में बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है। हमने इसके कैमरे को नाइट मोड के साथ इस्तेमाल किया तो इसका नाइट मोड काम तो करता है, लेकिन क्लिक की गई तस्वीर को जूम करने के बाद वो पिक्सलेट होता है। हालांकि, सोशल मीडिया अपलोड करने के लिए इसके नाइट मोड फीचर के जरिए ली गई तस्वीर का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ओवरऑल कैमरे की बात करे तो इसका फ्रंट कैमरा इसके रियर कैमरे के मुकाबले ज्यादा बेहतर है।

हमारा फैसला

Vivo V17 के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो जैसा कि टैगलाइन से ही साफ है कि आपको एक बेहतर सेल्फी कैमरा मिलता है। इस फोन में हमें जो अच्छी बात लगी है, वो है इसका डिजाइन। फोन का डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है, देखने से ही आपको ये एक प्रीमियम फील देता है। Vivo S1 और Vivo V17 Pro की तरह ही आपको ये एक अट्रैक्टिव डिजाइन वाला स्मार्टफोन लगेगा। इसमें जो बात हमें पसंद नहीं आई, वो ये कि इसमें प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही साथ फोन में आपको स्मजेज के भी इश्यूज आते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस