नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo ने भारत में अपने एक और बजट स्मार्टफोन सीरीज को इंट्रोड्यूस किया है। Vivo U सीरीज के तहत कंपनी ने पहला स्मार्टफोन Vivo U10 लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में ‘U’ का मतलब ‘Unstoppable’ है, मतलब ये कभी रुकता नहीं है। जैसा की नाम से ही पता चलता है, इसमें दमदार बैटरी दी गई है, जिसे आप दो दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकेंगे। Vivo U10 तीन स्टोरेज ऑप्शन 3GB+32GB, 3GB+64GB और 4GB+64GB में आता है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत Rs 8,990 रुपये रखी गई है, जबकि इसके 3GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 9,990 और 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 10,990 है। इस स्मार्टफोन को 29 सितंबर से Amazon से खरीदा जा सकेगा। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को OnePlus की तरह ही Amazon Special के तौर पर पेश किया है, यानी कि आप इस स्मार्टफोन को फिलहाल केवल ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं।

मैने इस स्मार्टफोन को हाई एंड 4GB+64GB को कुछ दिन इस्तेमाल किया और पाया कि यह स्मार्टफोन वाकई में Redmi, Realme के बजट स्मार्टफोन की छुट्टी कर सकता है। बजट रेंज में इस स्मार्टफोन के साथ कई बेहतरीन फीचर्स ऑफर किए जा रहे हैं। इसके डिजाइन और लुक से लेकर इसके कैमरे और परफॉर्मेंस को जांचने-परखने के बाद आपके लिए हम ये रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

इस स्मार्टफोन का डिजाइन की बात करें तो इसका लुक आपको किसी प्रीमियम स्मार्टफोन वाली फील देता है। इसके बैक में कर्व्ड पैनल के बजाय फ्लैट पैनल दिया गया है जो आपको इसे ग्रिप करने में मदद करता है। Vivo U10 का बैक पैनल काफी शाइनी दिया गया है जो डस्ट और स्मजेज अट्रैक्ट करता है। इसलिए, मैं तो यही रेकोमेंड करूंगा कि इस स्मार्टफोन के साथ आने वाले कवर को आप लगाकर रखें, ताकि बार-बार इसे साफ करने की जरूरत न पड़े। फोन के बैक पैनल में शानदार कलर रिफ्लेक्शन देखने को मिलता है। फोन तीन कलर ऑप्शन्स रेड, इलेक्ट्रिक ब्लू और थंडर ब्लू में आता है। मेरे पास जो डिवाइस है वो इलेक्ट्रिक ब्लू कलर ऑप्शन वाला डिवाइस है, जिसमें काफी शाइनिंग कलर रिप्लेक्शन मिलता है।

फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे के स्पेसिफिकेशन्स के बारे में हम आपको आगे बताएंगे। फोन के बैक पैनल में फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप डिजाइन दिया गया है। डिस्प्ले के बॉटम में आपको थिक चिन मिलेगी, जबकि अन्य साइड्स में पतले बेजल दिए गए हैं। फोन के लेफ्ट साइड में ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें ड्यूल 4G सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड को इंसर्ट कर सकते हैं। फोन के नीचे की तरफ माइक्रो यूएसबी चार्जिंग जैक और 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है। नीचे की तरफ ही स्पीकर भी दिया गया है।

डिस्प्ले

फोन के फ्रंट पैनल औऱ डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.35 इंच का IPS LCD HD+ डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आप हाई क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन के डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19.3:9 दिया गया है। साथ ही साथ रिजोल्यूशन 720 x 1,544 पिक्सल दिया गया है। फोन कैपेसिटिव मल्टी टच को सपोर्ट करता है। स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की बात करें तो ये 81.91 फीसद तक दी गई है। वीडियो स्ट्रीम करते समय आप इसे स्ट्रेच करके फुल स्क्रीन भी कर सकते हैं। ओवरऑल फोन का डिस्प्ले बजट रेंज के हिसाब से आपको एक शानदार ग्राफिकल एक्सपीरियंस देता है जो कि वीडियो कंटेंट एक्सपीरियंस करने के लिए बेहतर कहा जा सकता है।

परफॉर्मेंस

Vivo U10 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर के साथ एड्रिनो 610 जीपीयू का इस्तेमाल किया गया है जो कि हाई एंड ग्राफिकल गेम खेलने वाले यूजर्स को निराश नहीं करता है। 4GB रैम होने के बावजूद भी आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। हालांकि, परफॉर्मेंस के मामले में इसकी तुलना किसी प्रीमियम स्मार्टफोन से नहीं की जा सकती है, लेकिन बजट रेंज में इसे आप एक बेहतर परफॉर्मर कह सकते हैं।

फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FuntouchOS पर काम करता है। इसके अलावा इसकी मेमोरी को आप चाहें तो 256GB तक एक्सपेंड कर सकते हैं। हालांकि, 64GB की इंटरनल स्टोरेज भी कम नहीं है। आप इसमें कई सारे वीडियोज और सॉन्ग्स डाउनलोड कर सकते हैं। फोन में 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर ये फोन 2 दिन लास्ट करता है। सबसे खास बात इस फोन में ये लगी कि इसमें 18W की फास्ट चार्जिंग दी गई है, जो कि बजट रेंज के स्मार्टफोन में कम देखने को मिलता है। फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल किया गया है। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा। खास तौर पर इसकी बैटरी जबरदस्त है।

कैमरा

सबसे आखिर में हम फोन के कैमरे फीचर्स के बारे में बात करते हैं। इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट अप दिया गया है। फोन में 13+8+2 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। प्राइमरी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है, जो कि डिजिटल जूम और ऑटो फ्लैश फीचर के साथ आता है। इसमें फेस डिटेक्शन और टच टू फोकस जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही साथ आप इससे बोकेह मोड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तस्वीर भी क्लिक कर सकते हैं।

इसके सेकेंडरी कैमरे की बात करें तो इसका 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा वाइड एंगल तस्वीर क्लिक करता है। इसके अलावा इसमें 2 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है, जो कि डेप्थ सेंसर को सपोर्ट करता है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे के साथ भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ब्यूटी मोड्स दिए गए हैं।

हमारा फैसला

अगर आप बजट रेंज में एक बेहतर कैमरे और बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो Vivo U10 आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। फोन एंट्री लेवल के अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में दमदार फीचर्स के साथ आता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसकी बैटरी काफी शानदार है। परफॉर्मेंस के मामले में भी ये आपको निराश नहीं करेगा।

 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप