नई दिल्ली(टेक डेस्क)। 2018 के शुरुआत से लेकर अबतक हमने कई नए गैजेट्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के लॉन्च देखें। जहां अमेरिका के लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2018 में हमने कई गैजेट्स के लॉन्च देखे, तो वहीं स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 में नए स्मार्टफोन्स देखे। इन सब के अलावा हमारी निगाहें आने वाले लॉन्च पर टिकी रहती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि 2017 के बाद किन टेक्नोलॉजिस का सफर खत्म हो गया? नहीं, तो चलिए हम बताते हैं कि वो कोन सी तकनीक हैं, जिनका सफर 2018 में खत्म हो गया।

विंडोज 10 फोन

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले इस फोन का सफर 2017 में खत्म हो गया। माइक्रोसॉफ्ट के सीनियर एक्जीक्यूटिव की तरफ से किए एक ट्वीट में बताया गया कि कंपनी अब इस फोन के किसी भी फीचर या हार्डवेयर को डेवेलप नहीं करेगी। हालांकि, कंपनी ने साफ कर दिया है कि वो फोन के सिक्योरिटी और बग को फिक्स करने के लिए अपडेट्स जारी करती रहेगी।

3D टीवी

3डी टीवी को लेकर यूजर्स में काफी उत्साह था। ये उत्साह बड़ी कंपनियों की तरफ से लॉन्च किए गए प्रोडक्ट्स के बाद और भी बढ़ गया लेकिन फिर इस तकनीक को यूजर्स को साथ नहीं मिला। भारी कीमत वाली 3डी टीवी लोगों को आकर्षित नहीं कर पाई। इसका नतीजा ये रहा कि सैमसंग, एलजी, सोनी जैसे बड़े ब्रांड्स ने 3डी टेक्नोलॉजी वाली टीवी पर काम करना बंद कर दिया है।

एप्पल आईपॉड Shuffle और आईपॉड Nano

इन दोनों की प्रोडक्ट्स 2017 में बंद कर दिए गए। एप्पल ने आईपॉड Shuffle और आईपॉड Nano को फेयरवेल दे दिया है। एप्पल के एमपी3 प्लेयर्स में ये सबसे लेटेस्ट तकनीक थी।

गूगल Tango

गूगल के प्रोजेक्ट टैंगो को लेकर टेक वर्ल्ड में बहुत उम्मीदें थीं लेकिन इस सर्च जायंट ने अपने प्रोजेक्ट को बंद करने की घोषणा कर दी। गूगल टैंगो 2018 के शुरुआत में ही बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi 5A और Nokia 2: जानें बजट रेंज में कौन है बेस्ट स्मार्टफोन

16000 रुपये से कम कीमत वाले ये लैपटॉप हो सकते हैं आपकी पहली पसंद

ड्यूल फ्रंट कैमरा वाले इन स्मार्टफोन्स से मिलेगी सेल्फी की बेहतरीन क्वालिटी 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस