नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। सैमसंग ने भारतीय मार्किट में अपना नया बजट स्मार्टफोन गैलेक्सी J2 कोर लॉन्च किया है। यह फोन कंपनी का पहला एंड्राइड गो हैंडसेट है जो ओरियो गो पर आधारित है। फोन की कीमत 6190 रुपये है। सैमसंग का यह नया स्मार्टफोन रिटेल स्टोर्स पर गोल्ड, ब्लू और ब्लैक कलर विकल्प में मौजूद है। सैमसंग गैलेक्सी J2 कोर उन यूजर्स के लिए बना है जिनकी यूसेज औसत है। पहली बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए भी यह अच्छा विकल्प है। J2 कोर बेसिक स्मार्टफोन है जिसमें वेब- ब्राउजिंग, कालिंग, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे फीचर्स उपलब्ध है। हमें कुछ समय के लिए यह स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए मिला। जानते हैं कैसा है यह फोन:

डिजाइन और डिस्प्ले: J2 कोर को प्लास्टिक बॉडी दी गई है। हमारे पास जो डिवाइस थी उसका कलर ब्लू था। फोन पकड़ने में, दिखने में और बिल्ड क्वालिटी में अच्छा है। फोन के रियर पर कैमरा, एलईडी फ्लैश और लाउडस्पीकर दिया गया है। स्मार्टफोन की राइट साइड पर पावर बटन और लेफ्ट साइड पर वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। फोन के बॉटम पर हैडफोन जैक और माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है। फोन में 5 इंच का qHD TFT डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टफोन लुक्स और डिजाइन के मामले में कीमत के हिसाब से अच्छा है। फोन का डिस्प्ले भी सही व्यूइंग एंगल्स देता है और वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ रोजाना के बेसिक काम अच्छे से हो जाते हैं।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर: J2 कोर में क्वैड कोर Exynos 7570 SoC प्रोसेसर के साथ 1GB रैम दी गई है। माइक्रोमैक्स भारत गो समान रैम और इंटरनल स्टोरेज में 4399 रुपये में उपलब्ध है। लावा Z61 1GB रैम और 16GB स्टोरेज के साथ 5959 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। लेकिन जाहिर तौर पर सैमसंग का ब्रांड रिकॉल भारतीय बाजार में अच्छा है। ऐसे में सैमसंग अपने प्रतिस्पर्धियों से इस मामले में आगे बढ़ सकता है।

स्मार्टफोन 8GB स्टोरेज के साथ आता है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। गैलेक्सी J2 कोर में कुछ प्रीलोडेड एप्स भी आती हैं जो डाटा कंट्रोल और अल्ट्रा डाटा सेविंग्स जैसे फीचर्स ऑफर करती हैं। फोन में एंड्राइड 8.1 ओरियो पर कार्य करता है। फोन में गूगल गो, यूट्यूब गो, मैप्स गो, फेसबुक लाइट जैसी कई एप्स प्रीलोडेड आती हैं। इसका यूजर इंटरफेस काफी लाइट और स्मूद है। फोन 4G LTE और ड्यूल सिम स्लॉट सपोर्ट करता है।

कैमरा: फोन में 8MP का रियर और 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दोनों कैमरा f/2.2 अपर्चर पर काम करते हैं। बजट हैंडसेट के हिसाब से फोन ठीक-ठाक पिक्चर्स ले लेता है। फोन का रियर कैमरा नेचुरल लाइट में अच्छी पिक्चर्स देता है। हालांकि, सेल्फी कैमरा औसत है। फोन नाइट फोटोग्राफी के लिए नहीं बना है।

बैटरी: फोन में 2600 mAh की बैटरी दी गई है। फोन को पूरा चार्ज करने में करीब एक से डेड घंटे का समय लगता है। फोन में रिमूवेबल बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है की फोन यूट्यूब गो पर नॉन-स्टॉप 11 घंटे की वीडियो स्ट्रीमिंग की जा सकती है।

हमारा फैसला: गैलेक्सी J2 कोर बेसिक इस्तेमाल के लिए अच्छा बजट स्मार्टफोन है। फोन का इस्तेमाल करते समय हमें कोई खास परेशानी देखने को नहीं मिली। हालांकि, सैमसंग के इस स्मार्टफोन को माइक्रोसमैक्स, शाओमी, इंफीनिक्स, इनफोकस जैसे ब्रैंड्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

वॉट्सऐप को टक्कर देने आया GBWhatsapp, इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड

BSNL के ये 12 ब्रॉडबैंड प्लान्स Jio GigaFiber पर हैं भारी, मिल रहा है तीन गुना ज्यादा डाटा

आपके स्मार्टफोन को चोरी होने से बचाएंगे ये ऐप्स, जानें किस तरह करते हैं काम

Posted By: Sakshi Pandya