नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी के भारत में लॉन्च हुए लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro में चार कैमरे के अलावा कई और फीचर्स दिए गए हैं। इस स्मार्टफोन के लॉन्च के मौके पर शाओमी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अनुज शर्मा ने इस फोन को मिड बजट रेंज का सबसे बेहतर स्मार्टफोन बताया है। इस फोन के बारे में बताते हुए अनुज शर्मा ने इसके कैमरे फीचर को विस्तार से बताया। अनुज शर्मा ने इस सीरीज के पिछले स्मार्टफोन Redmi Note 5 Pro से तुलना करते हुए बताया कि इन दोनों ही फोन में कई फीचर्स एक जैसे हैं लेकिन Redmi Note 6 Pro का कैमरा फीचर्स Redmi Note 5 Pro की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है। इसके अलावा फोन का यूजर इंटरफेस और बैटरी भी Redmi Note 5 Pro के मुकाबले अपग्रेडेड है। आइए जानते हैं किन महत्वपूर्ण फीचर्स की वजह से इस फोन को मिड रेंज का बेस्ट स्मार्टफोन बताया जा रहा है।

क्वॉड कैमरा

शाओमी का यह पहला स्मार्टफोन है जिसे क्वॉड यानी की चार कैमरों के साथ लॉन्च किया गया है। सबसे पहले बात करते हैं इसके रियर कैमरा कि तो इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा स्टील इमेज के लिए जबकि इसका सेकेंडरी कैमरा डेप्थ सेंसर के लिए दिया गया है। प्राइमरी कैमरा का अपर्चर f/1.9 दिया गया है जो कि लो लाइट फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा फोन 1.4 माइक्रोन पिक्सल की स्पीड से फोकस कर सकता है। जो कि इसके पिछले सीरीज के मुकाबले बेहतर है और फास्ट फोकसिंग के लिए एक बेहतर विकल्प है।

इसमें ड्यूल पिक्सल ऑटोफोकस दिया गया है जो कि रेडमी नोट 5 प्रो में नहीं दिया गया है। रेडमी नोट 5 प्रो में फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस (PDAF) दिया गया है। इसके अलावा रियर कैमरा इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लैस है।

अब बात करते हैं फोन के सेल्फी कैमरा यानी की फ्रंट कैमरा की। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें भी ड्यूल फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें एक 20 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है जो कि 2 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है। फोन के फ्रंट कैमरा में आर्टिफिशियल ब्यूटिफिकेशन के साथ ही बोकेह इफेक्ट भी दिया गया है।

बड़ा डिस्प्ले

Redmi Note 5 Pro में नौच फीचर नहीं दिया गया है साथ ही इसका स्क्रीन Redmi Note 6 Pro के मुकाबले कम है। Redmi Note 6 Pro में 6.3 इंच का डिस्प्ले है जिसका रिजोल्यूशन 1080x2340 है। डिस्प्ले में आप फुल एचडी प्लस वीडियो का आनंद ले सकते हैं। इस फोन के स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90.8 फीसद दिया गया है।

MIUI 10

यह शाओमी का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो MIUI 10 यूजर इंटरफेस के साथ लॉन्च हुआ है। MIUI 10 को एंड्रॉइड ओरियो 8.1 बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लैस किया गया है। यूजर्स को इसमें ऐप आइकन्स से लेकर नए इंटरफेस का भी आनंद ले सकते हैं।

बैटरी

इस फोन में पावरफुल 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें आपको दो दिन का टॉकटाइम मिलता है। साथ ही आप इसमें 21 घंटे का म्यूजिक आनंद कर सकते हैं। इसके अलावा आप काफी देर तक ऑनलाइन वीडियो का भी आनंद ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Oppo A7 पावरफुल बैटरी और कैमरा फीचर्स के साथ लॉन्च, Redmi Note 6 Pro से है मुकाबला

Black Friday Sale 2018: सस्ते में इंटरनेशनल प्रोडक्ट्स खरीदने का मौका

Huawei Mate 20 Pro 27 नवंबर को भारत में होगा लॉन्च, ट्रिपल रियर कैमरा के अलावा ये हैं खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस