नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Realme को स्मार्टफोन बाजार में उतरे अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है फिर भी कंपनी ने स्मार्टफोन मार्केट में प्रतिस्पर्द्धा देनी शुरू कर दी है। ओप्पो के सब-ब्रांड ने इस साल की शुरुआत में एंट्री ली और 4 स्मार्टफोन के लॉन्च के बाद ही कंपनी ने अपना नाम बना लिया है। इन फोन्स की सफलता का ही नतीजा है की Realme अब नई U सीरीज लेकर आया है। इस सीरीज के अंतर्गत कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन Realme U1 लॉन्च किया है। इसका पहला फोन सेल्फी सेंट्रिक है। इससे लगता है की इस सीरीज के अंदर सेल्फी सेंट्रिक फोन्स पेश किये जाएंगे। हमें इस फोन के साथ कुछ समय बिताने को मिला, जानते हैं Rs 11999 की शुरूआती कीमत में कैसा है यह फोन:

क्या है खास? (Pros)

प्रोसेसर: Realme U1 Helio P70 चिपसेट के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। फोन की सबसे बड़ी खासियत भी यही है। क्योंकि इस चिपसेट के साथ आने वाला यह पहला फोन है। तो देखना होगा की बजट रेंज में आने वाले फोन में यह प्रोसेसर किस हिसाब से परफॉर्म करता है। Helio P60 के साथ आने वाले फोन जैसे की Realme 1, Oppo F9 Pro और Nokia 5.1 प्लस ने मिड-रेंज फोन्स के अनुसार अच्छा परफॉर्म किया है। अब देखना है की P70 के साथ आने वाला Realme U1 पावर बचत और परफॉरमेंस के मामले में कितना अच्छा परफॉर्म करता है। कुछ दिनों के इस्तेमाल में फोन ने औसत परफॉर्म किया है। हालांकि, अभी इसका एक्सटेंसिव इस्तेमाल कर इसे परखना बाकी है।

डिजाइन: डिजाइन के मामले में फोन Realme 2 Pro की ही तरह लगता है। इसके फ्रंट पर वही Drewdrop Notch डिस्प्ले दिया गया है। इसका रियर पैनल ग्लॉसी और रिफ्लेक्टिव है जो फोन को आकर्षक लुक देता है। फोन 3 कलर्स - Ambitious Black, Brave Blue और Fiery Gold में उपलब्ध है। Drewdrop Notch के कारण फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो लगभग 90 प्रतिशत तक हो जाता है जिससे फुल व्यू डिस्प्ले का अनुभव मिलता है। इसमें 6.3 इंच FHD+ डिस्प्ले दिया गया है। ओवरआल फोन थोड़ा बड़ा है लेकिन मेरे अनुसार फोन हैंडी है। हालांकि, कुछ लोगों को फोन एक हाथ से हैंडल करने में परेशानी हो सकती है। U1 में सिंगल स्पीकर दिया गया है लेकिन यह ठीक ऑडियो देता है। फोन में 2 Nano सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा फोन में अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन में U1 3.5mm हैडफोन जैक भी दी गई है।

Front Camera Sample:

फ्रंट कैमरा: प्रोसेसर के साथ Realme U1 की बड़ी खासियत में इसका फ्रंट कैमरा शामिल है। इसमें 25MP का फ्रंट फेसिंग सेंसर दिया गया है। इसे किसी भी लाइटिंग कंडीशन में शार्प इमेज रिजल्ट देने के लिए बनाया गया है। इंडोर में हमने कुछ सेल्फीज ली जिसका रिजल्ट अच्छा आया। इमेज में कलर डिटेल्स, शार्पनेस थी। हालांकि, फोटोज पर ओवर-प्रोसेसिंग की झलक दिखती है लेकिन फिर भी इसके फ्रंट कैमरा के नंबर हम घटाना नहीं चाहेंगे।

Rear Camera Sample:

Realme U1 में रियर पर ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है। रियर कैमरा 13MP+2MP का है। इस फोन में स्लो-मोशन भी दिया जाएगा जो Realme 2 pro में भी जल्द उपलब्ध होगा। इसके रियर कैमरा की वीडियो क्वालिटी कुछ दिनों के इस्तेमाल में औसत लगी जिसे रेंज के हिसाब से ठीक कहा जा सकता है। हालांकि, इसके कैमरा के बारे में डिटेल रिव्यू में ही कुछ कहा जा सकता है।

क्या है कमी? (Cons)

पुराना ओएस: कंपनी ने फोन में लेटेस्ट एंड्रॉइड 9 ना देकर एंड्रॉइड ओरियो दिया है। इस मामले में हम थोड़ा सा निराश हुए हैं। लेकिन अधिकतर इस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन्स का भी यही हाल है। Realme अपने अन्य स्मार्टफोन्स में समय पर अपडेट्स उपलब्ध करवा रहा है। इससे उम्मीद है की इस फोन में भी जल्द ही एंड्रॉइड 9 Pie का अपडेट देखने को मिलेगा।

बैटरी: फोन 3500 mAh बैटरी के साथ आता है। बड़े डिस्प्ले को ध्यान में रखते हुए हमने बड़ी बैटरी की उम्मीद की थी। इस मामले में फोन थोड़ा निराश करता है। हालांकि, नया चिपसेट इस मामले में फोन पावर एफिशिएंसी को बढ़ाने में मदद करता है। फिर भी बड़ी बैटरी दी जाती तो फोन अच्छा पैकेज बन सकता था।

हमारा फैसला: फोन बजट रेंज में काफी कुछ अच्छा ऑफर कर रहा है। सेल्फी सेंट्रिक फोन होने के साथ डिवाइस दमदार प्रोसेसर के साथ आता है। इसे यूजर्स की मांग के अनुसार अच्छा कॉम्बिनेशन कहा जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

Posted By: Sakshi Pandya