नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme अपने बजट स्मार्टफोन्स के लिए जाना जाता है। कंपनी ने पिछले दो सालों में कई अफोर्डेबल स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Realme के C सीरीज के स्मार्टफोन्स 10,000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किए जाते हैं। कंपनी ने इस साल C सीरीज के तीसरे स्मार्टफोन Realme C3 को लॉन्च किया है। इस सीरीज के पिछले स्मार्टफोन्स की तरह ही इसे भी बजट रेंज में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन खास तौर पर बेसिक स्मार्टफोन यूजर्स के लिए होते हैं, जिन्हें मल्टी टास्किंग नहीं करनी है या फि जो गेमिंग आदि का भी शौक नहीं रखते हैं।

हालांकि, Realme C3 में कंपनी ने इसके पिछले सीरीज के मुकाबले काफी अपग्रेड्स देखने को मिले हैं। कैमरे से लेकर स्क्रीन साइज और प्रोसेसर में भी अपग्रेड देखने को मिला है। साथ ही, फोन के डिजाइन को भी काफी इंप्रूव किया गया है। इसे देखकर ऐसा नहीं लगेगा की आप कोई बजट स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। आइए, जानते हैं Realme C3 इस्तेमाल करने में हमें कैसा लगा है।

डिस्प्ले और डिजाइन

Realme C3 का जैसा मैने बताया कि डिजाइन काफी आकर्षक है। फोन के बैक पैनल में काफी अच्छी फिनिशिंग दी गई है। फोन दो कलर ऑप्शन्स फ्रोजन ब्लू और ब्लेजिंग रेड में आता है। मुझे इसका फ्रोजन ब्लू कलर काफी पसंद आया है। फोन देखने में आकर्षक लगता है। फोन के फ्रंट पैनल में वाटर-ड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले पैनल दिया गया है। डिस्प्ले की लंबाई 6.5 इंच दी गई है। इसमें LCD मल्टी टच स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है। फोन के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,600 x 720 पिक्सल दिया गया है। साथ ही, स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 89.8 प्रतिशत तक दिया गया है। फोन का 195 ग्राम है। फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, USB पोर्ट और स्पीकर ग्रील दिया गया है।

इसके डिस्प्ले में HD क्वालिटी की वीडियो 720p के साथ देखी जा सकती है। अगर, आप एक बेसिक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको इस स्क्रीन के साथ ऑनलाइन मूवीज या वीडियोज देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। हां, अगर आप पहले से किसी मिड रेंज या फिर प्रीमियम स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे थे और ये स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ी निराशा होगी। क्योंकि आपको उतनी बेहतर क्वालिटी की ब्राइटनेस और कलर कॉम्पोजिशन देखने को नहीं मिलेगा।

परफॉर्मेंस

Realme C3 दो स्टोरेज ऑप्शन्स 3GB RAM + 32GB और 4GB RAM + 64GB में आता है। इसकी इंटरनल मेमोरी को एक्सपेंडेबल माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन में दो नैनो SIM कार्ड के साथ-साथ मेमोरी कार्ड के लिए अतिरिक्त स्लॉट दिया गया है। फोन MediaTek Helio G70 प्रोसेसर पर रन करता है। जो कि एक ऑक्टाकोर प्रोसेसर है और 12nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। फोन को पावर देने के लिए 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में 10W का फास्ट चार्जर दिया गया है और सबसे खास बात ये है कि इसे आप एक पावरबैंक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रिवर्स चार्जिंग को सपोर्ट करता है। फोन में माइक्रो USB पोर्ट का इस्तेमाल किया गया है। फोन Android 10 पर आधारित Realme UI 1.0 पर रन करता है।

ये कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो Android 10 पर आधारित Realme UI 1.0 आउट ऑफ द बॉक्स के साथ आया है। फोन को एक बार चार्ज करने पर आप इसे 2 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार चार्ज करने के बाद आप इस पर 5 से 6 मूवीज स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन WiFi कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है। साथ ही, इसमें लेटेस्ट Bluetooth 5.0 का इस्तेमाल किया गया है। परफॉर्मेंस के लिए इसे हम पूरे नंबर देते हैं। फोन में किसी भी तरह की लैगिंग या हैंग होने की समस्या नहीं आती है।

कैमरा

किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले हम सबसे पहले उसके कैमरे फीचर्स के बारे में जरूर पूछते हैं। सेल्फी का जमाना है तो चाहे वो बेसिक स्मार्टफोन हो या प्रीमियम स्मार्टफोन, कैमरा फीचर जरूर अच्छा होना चाहिए। Realme C3 में पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर कैमरा अपग्रेड देखने को मिला है। फोन के बैक में AI ड्यूल कैमरा सेट-अप LED फ्लैश के साथ दिया गया है। फोन में मेन कैमरे के साथ पोर्ट्रेट लेंस भी दिया गया है। फोन में 12MP का मेन कैमरा दिया गया है। इसके मेन कैमरे का अपर्चर f/1.8 दिया गया है। इसमें 5P लेंस PDAF (फेज डिवीजन ऑटो फोकस) फीचर के साथ दिया गया है। ये 4x डिजिटल जूम और AI HDR जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है।

पोर्ट्रेट लेंस की बात करें तो इसमें 2MP के सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.4 है। फोन के सेल्फी और रियर कैमरा दोनों में ही AI HDR और AI ब्यूटी फीचर्स दिए गए हैं। इसके रियर कैमरे से आप 1,080p HD वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। ये 120fps स्लो मोशन को भी सपोर्ट करता है। फोन के कैमरे के हार्डवेयर के साथ लेटेस्ट एंड्रॉइड और सॉफ्टवेयर का बेहतर तालमेल देखने को मिलता है। इसका कैमरा फीचर आपको निराश नहीं करेगा। इस बजट रेंज में आप इससे एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Realme C3 के बेस वेरिएंट की कीमत 7,499 रुपये है, जबकि हाई एंड वेरिएंट की कीमत 8,499 रुपये है। इस प्राइस रेंज में यह एक फूली लोडेड स्मार्टफोन है। इसमें आपको बेहतर परफॉर्मेंस तो मिलता ही है। साथ ही, फोटोग्राफी के लिए एक बेहतर कैमरा फीचर दिया गया है। इस फोन में हमें जो अच्छी बात लगी वो ये कि आप इसे एक बार चार्ज करने के बाद लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं, इमरजेंसी की स्तिथि में ये एक पावरबैंक की तरह भी काम करता है। फोन का डिजाइन भी आकर्षक है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस