नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। OnePlus ने इस साल अपने OnePlus 8 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया गया है। पिछले साल की तरह ही इस साल भी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में परफॉर्मेंस और कैमरा पर फोकस किया है। हालांकि, इस बार OnePlus 8 सीरीज को कंपनी ने पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन के साथ पेश किया है। साथ ही, इसमें आपको कर्व्ड डिस्प्ले फीचर देखने को मिलेगा। OnePlus हमेशा से अपने स्मार्टफोन्स को नए इनोवेशन के साथ बनाने की कोशिश करता है। जैसे कि पिछले साल कंपनी ने 90Hz वाले डिस्प्ले को इंट्रोड्यूस किया था। इस साल भी कंपनी ने अपने डिवाइसेज के साथ कुछ नया इनोवेशन किया है, जिनमें फास्ट वायरलेस चार्जिंग फीचर, और IP रेटेड वाटरप्रूफिंग शामिल हैं।

OnePlus 8 तीन स्टोरेज ऑप्शन्स 6GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 128GB और 8G RAM + 256GB में उपलब्ध है। इसके बेस मॉडल की कीमत 41,999 रुपये है, वहीं 8GB RAM + 128GB की कीमत 44,999 रुपये है। जबकि, 8GB RAM + 256GB वेरिएंट की कीमत 49,999 रुपये है। ये फोन भी तीन कलर ऑप्शन्स Glacial Green, Onyx Black और Interstellar Glow में उपलब्ध है। कंपनी ने भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए 6GB वेरिएंट को यहां लॉन्च किया है। इस वेरिएंट को सिर्फ भारत में ही लॉन्च किया गया है।

क्या आप OnePlus 8 5G के लिए 40,000 रुपये से ज्यादा खर्च करना पसंद करेंगे? क्या इसमें वो सारे फीचर्स हैं जो एक प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस में देखना चाहते हैं? क्या ये Samsung या Apple के डिवाइसेज को भारतीय बाजार में चुनौती दे सकता है? आइए, इस रिव्यू के जरिए हम इन सवालों का जबाब ढ़ूंढ़ने की कोशिश करते हैं।

क्या है नया?

कंपनी ने पिछले साल OnePlus 7 सीरीज को लॉन्च किया था। उसमें भी कई सारे नए फीचर्स दिए गए थे। बाद में OnePlus 7T ने इसे और बेहतर फीचर्स के साथ रिप्लेस कर दिया था। इस नए OnePlus 8 5G में जो हमें नया देखने को मिला है वो ये कि इसके प्रोसेसर को अपग्रेड किया गया है। OnePlus 8 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है जो कि पिछले मॉडल में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर के मुकाबले 25 फीसद ज्यादा फास्ट है। साथ ही, इसमें हमें ड्यूल बैंड 5G नेटवर्क सपोर्ट मिलता है। हालांकि, भारत में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं है लेकिन ये आपके लिए एक फ्यूचर रेडी डिवाइस हो सकता है।

डिजाइन

अब बात करते हैं फोन के डिजाइन के बारे में। OnePlus 8 का लुक OnePlus 7T से काफी अलग दिया गया है। इसमें सेट्र्ली अलाइंड ट्रिपल रियर कैमरा डिजाइन दिया गया है। हालांकि, इसमें भी कैमरा बंप देखने को मिलता है। साथ ही, फ्रंट पैनल में अपर लेफ्ट कॉर्नर पर पंच-होल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। कंपनी ने इस बार नॉच फीचर को फाइनली गुड बाई कर दिया है। साथ ही, पॉप-अप कैमरे फीचर को भी हटा दिया है। अपर लेफ्ट साइड पैनल में पंच-होल की साइज बेहद कम है जो कि आपको एक फुल व्यू डिस्प्ले का एहसास दिलाता है। फोन के फ्रंट अपर चिन में ईयरपीस और स्पीकर दिया गया है। वहीं, साइड में कर्व्ड डिस्प्ले को फीचर किया गया है जो यूजर्स को OnePlus 7 Pro या 7T Pro में एक्सपीरियंस करने को मिला है। OnePlus ने अपने इस सीरीज में भी अपने इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को बरकरार रखा है।

बैक पैनल की बात करें तो ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप के नीचे LED फ्लैश लाइट दिया गया है, जिसके नीचे OnePlus का आइकॉनिक लोगो दिया गया है। साथ ही, बैक पैनल के नीचे की साइड में भी ONEPLUS लिखा गया है, जो कि नए स्टाइल में लिखा गया है। फोन के फ्रंट और बैक पैनल में ग्लास डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। फोन का बैक पैनल काफी साइनी है, जिसकी वजह से सम्जेज आ सकते हैं। इसलिए यही रेकोमेंड करूंगा कि आप फोन के साथ आने वाले कवर को जरूर लगाकर रखें। कर्व्ड डिस्प्ले और कर्व्ड बैक पैनल होने की वजह से हाथों में बेहतर ग्रिप मिलता है। फोन के नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, सिम कार्ड स्लॉट और स्पीकर ग्रिल दिया गया है। इसमें जो लैकिंग है वो 3.5mm जैक और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं दिया गया है।

डिस्प्ले

फोन में 6.55 इंच का डिस्प्ले पैनल दिया गया है जो कि 90Hz रिफ्रेश रेट को फीचर करता है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल दिया गया है और ब्राइटनेस लेवल 402ppi तक दी गई है। फोन के डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 दिया गया है। साथ ही, फोन में Fluid AMOLED  डिस्प्ले का पैनल दिया गया है। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास फीचर दिया गया है। फोन के डिस्प्ले में रीडिंग मोड, नाइट मोड और वाइब्रेंट कलर इफेक्ट फीचर दिए गए हैं।  इसके डिस्प्ले में जो मुझे सबसे अच्छी बात लगी वो ये कि एक तो कर्व्ड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है और दूसरा इसका जो पंच-होल है वो लेफ्ट कॉर्नर में अलाइंड किया गया है। जब आप कोई वीडियो स्ट्रीम करते हैं या फिर गेम खेलते हैं तो ये पंच-होल नीचे की तरफ होता है। ऐसे में फुल व्यू डिस्प्ले का एक्सपीरियंस आपको मिलेगा। डिस्प्ले में आपको बेहतर ब्राइटनेस देखने को मिलेगा। साथ ही, इसके कलर्स काफी निखर कर आते हैं। डिस्प्ले  HDR10+ को सपोर्ट करता है जिसकी मदद से आप कंटेंट को आप बेहतर रिजोल्यूशन और ब्राइटनेस के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

परफॉर्मेंस

OnePlus हमेशा से ही अपने डिवाइसेज को परफॉर्मेंस के मामले में बेस्ट बनाने की कोशिश करता है। हर साल कंपनी अपने डिवाइस को प्रीमियम फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ लॉन्च करती है। इस बार भी कंपनी ने अपने इस सीरीज को Snapdragon 865 SoC के साथ पेश किया है। इसमें LPDDR4X RAM का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही, इसमें UFS 3.2 स्टोरेज फीचर दिया गया है। फोन Android 10 पर आधारित OnygenOS पर रन करता है। फोन को पावर देने के लिए 4,300mAh की बैटरी दी गई है जो कि Warp 30T फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है।

परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन बहुत ही स्मूदली रन करता है। मैनें इस पर लगातार 3 घंटे PUBG जैसे गेम खेले हैं और कहीं भी किसी भी तरह की लैगिंग की समस्या नहीं आई है। हालांकि, जो डिवाइस मैं इस्तेमाल कर रहा हूं वो 12GB RAM वाला है। लेकिन, फोन इस्तेमाल करने में आपको जरूर मजा आएगा। वीडियो स्ट्रीमिंग करनी हो या फिर गेमिंग के लिए आप फोन को इस्तेमाल करना चाहते हैं आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा।

फोन के बैटरी बैक-अप की बात करें तो इसे फुल चार्ज होने में 45 से 60 मिनट का समय लगता है। फोन एक बार फुल चार्ज हो जाता है इसके बाद इसे आप एक दिन चला सकते हैं। हालांकि, अगर आप 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले के साथ इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो बैटरी जल्द खपत होगा।

सोशल मीडिया ब्राउजिंग में भी आपको एक स्मूथ एक्सपीरियंस मिलेगा। इसमें जो मुझे सबसे अच्छा फीचर लगा वो ये कि इसमें चाहे आप मोबाइल डाटा के साथ इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर WiFi के जरिए, आपको बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलती है। फोन WiFi 6 कनेक्टिविटी फीचर के साथ आता है इसमें आप एक साथ WiFi और मोबाइल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानि की इसमें WiFi शेयरिंग फीचर दिया गया है। आप इसे WiFi से कनेक्ट करके भी अन्य डिवाइसेज को फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। मैनें अपने Echo Dot Input को इसके साथ कनेक्ट किया था जो कि WiFi के साथ भी काम कर रहा था। फोन में NFC, Dolby Atmos जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि गेमिंग या फिर वीडियो कंटेंट ब्राउजिंग के समय बेहतर ऑडियो क्वालिटी ऑफर करता है।

कैमरा

अब बात करतें हैं फोन के सबसे अहम कैमरा फीचर के बारे में। इसमें OnePlus 7T की तरह ही ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप देखने को मिलता है। हालांकि, कैमरे के डिजाइन में आपको अंतर देखने को मिलेगा। फोन में 48MP का Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर दिया गया है जो OIS, EIS सपोर्ट के साथ आता है। फोन में f/1.75 का अपर्चर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 16MP का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है जो कि 116 डिग्री के फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। फोन में f/2.2 का अपर्चर इस्तेमाल किया गया है। फोन में 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है जो कि f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। रियर कैमरे में ड्यूल LED फ्लैश फीचर दिया गया है।

फोन का रियर कैमरा मल्टी ऑटोफोकस (PDAF + CAF) सपोर्ट के साथ आता है। इससे 4K क्वालिटी की वीडियो 30/60fps पर कैप्चर की जा सकती है। फोन के रियर कैमरे में सुपर-स्लो मोशन फीचर दिया गया है जो कि 1080p तक के रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। फोन में इन-बिल्ट वीडियो एडिटर दिया गया है जो कि सुपर स्लो-मो वीडियो और टाइम लैप्स को सपोर्ट करता है। फोन के रियर कैमरे से आप अल्ट्रा शॉट HDR पिक्चर भी क्लिक कर सकते हैं। साथ ही, इसमें सिने विजन वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर भी दिया गया है।

OnePlus 8 के कैमरे में मुझे जो बात अच्छी लगी वो ये कि आप इससे नेचुरल पिक्चर क्लिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन के Pro मोड को सिलेक्ट करना होगा। नाइट स्केप मोड फीचर कमाल का दिया गया है। एकदम लो लाइट में भी काफी डिटेल के साथ पिक्चर क्लिक की जा सकती है। फोन में ऑटोफोकस, लाइव फोकस (प्रोट्रेट मोड) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मैक्रो लेंस में भी आपको काफी डिटेलिंग वाली पिक्चर मिलेगी। फोन का कैमरा काफी अच्छा है।

फ्रंट या सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16MP का Sony IMX471 सेंसर दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरे से भी HD क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। साथ ही साथ ये EIS को भी सपोर्ट करता है। फ्रंट कैमरे में ऑटो फिक्स्ड फोकस फीचर दिया गया है। यह फेस अनलॉक, HDR, स्क्रीन फ्लैश और फेस रीटचिंग फीचर को सपोर्ट करता है। सोशल मीडिया अपलोडिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए इसका फ्रंट कैमरा काफी शानदार है।

हमारा फैसला

OnePlus 8 5G को हम एक बेहतर परफॉर्मर कह सकते हैं। फोन में दमदार प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही, कैमरे के मामले में भी ये किसी प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस से कम नहीं है। इस फोन में मुझे जो सबसे अच्छी बात लगी वो यही कि फोन का परफॉर्मेंस और डिस्प्ले फीचर काफी शानदार दिया गया है। साथ ही, कैमरे फीचर ने भी मुझे निराश नहीं किया है। तो 40,000 रुपये की प्राइस रेंज में ये आपके लिए एक फ्यूचर रेडी डिवाइस साबित हो सकता है। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस