नई दिल्ली, रेनू यादव। साल 2019 में फोल्डेबल फोन सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड ने भारतीय बाजार में दस्तक दी थी। वहीं इसके बाद कंपनी ने Samsung Galaxy Z Flip को लॉन्च किया और अब फोल्डेबल स्मार्टफोन सेगमेंट में Motorola ने भी एंट्री करते हुए पिछले दिनों अपना मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन Moto Razr 2019 भारत में लॉन्च कर दिया है। जो फोल्डेबल फोन की दुनिया का सबसे छोटा मेंबर है और इसे देखते ही अपने पुराने दिन जरूर याद आएंगे। क्योंकि Moto Razr कंपनी के पुराने और सबसे लोकप्रिय फ्लिप फोन Moto Razr का ही नया अवतार है जिसे 2004 में लॉन्च किया गया था। यूजर्स के बीच ये फोन काफी लोकप्रिय भी हुआ था। वहीं नए अवतार में Moto Razr 2019 में कई बदलावों के साथ नए व खास फीचर्स देखने को मिलेंगे। हमें इस फोल्डेबल  को कुछ समय इस्तेमाल करने का मौका मिला। ऐसे में हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं Moto Razr के साथ हमारा फर्स्ट एक्सपीरियंस कैसा रहा?

Moto Razr को जैसे ही मैंने हाथों में लिया, इस फोन ने मुझे मेरे कॉलेज के दिन याद दिला दिए। उस दौरान यह फ्लिप फोन स्टूडंट के बीच काफी लोकप्रिय था और स्मार्टफोन मार्केट में बहुत ज्यादा फोन्स की भरमार भी नहीं थी। नया Moto Razr देखने में काफी हद तक पुराने मॉडल के जैसा ही है, बस एक ही कमी है इसे अर्फोड करना थोड़ा मुश्किल है। जबकि पुराने Moto Razr बजट रेंज डिवाइस था। ऐसा नहीं है कि 2004 या 2005 में मार्केट में ये अकेला फ्लिप फोन था, बल्कि उस दौरान में कई फ्लिप फोन थे जिनमें कैमरा भी दिया गया था। लेकिन Moto Razr के स्लीक डिजाइन ने इसे यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय कर दिया। वहीं अब 15 साल बाद कंपनी ने इस फोन को नए अवतार में मार्केट में उतारा है। 
 
  फोटो साभार: JNM

फोन की पै​किंग है बेहद आकर्षक: Moto Razr 2019 के फर्स्ट इम्प्रेशन की बात करें तो शुरुआत फोन के बॉक्स के साथ करते हैं। जो कि बेहद ही अलग और खूबसूरत डिजाइन में हैं। फोन के बॉक्स को देखकर लगता है कि बस अब जल्द से इसे ओपन करें। बॉक्स को ओपन करते ही उसमें फोन खड़ा हुआ रखा है। खास बात है कि फोन की स्क्रीन की सेफ्टी के लिए कुशनिंग है। फोन के बॉक्स की एक और खासियत है कि इसे बूम बॉक्स भी बन जाता है। यानि आप फोन को इसमें रखकर म्यूजिक का शानदार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। बॉक्स में Razr पाउच दिया गया है जिसमें आपको टर्बो चार्जर, यूएसबी टाइप सी केबल, ईयरफोन और एक्स्ट्रा ईयरबड्स कुशन मौजूद हैं। 

 
ये फीचर बनाते हैं बनाते हैं इसे खास: Moto Razr केवल एक फोल्डिंग फोन ही नहीं बल्कि पॉकेट फ्रेंडली फ्लिप फोन है। यहां पॉकेट फ्रेंडली से हमारा मतलब बजट नहीं, बल्कि इसका डिजाइन है। फोन को मोड़कर आप आसानी से पॉकेट में रख सकते हैं। डिजाइन के मामले में इसे Galaxy Z Flip से टक्कर मिल सकती है जो कि फ्लिप फोन है और हाल ही में भारत में इसे लॉन्च किया गया है। 
 
  फोटो साभार: JNM

Moto Razr को दो चीजें काफी खास बनाती हैं, जिसमें सबसे पहला है इसका यूनिक hinge। जी हां, कंपनी का दावा है कि फोन में उपयोग किया गया hinge काफी अच्छा है और आप इसे कितनी भी बार फोल्ड करें इसकी स्क्रीन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ना ही फोन को फोल्ड करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती। hinge इतना परफेक्ट है कि आप एक हाथ से फोन को उपयोग करते हुए हल्के दवाब से इसे फोल्ड कर सकते हैं। दूसरा, कंपनी का दावा है कि फोन की स्क्रीन उपयोग की तकनीक की वजह से इस पर स्क्रैच नहीं पड़ेगे और आपको स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाने की जरूरत नहीं है।

  फोटो साभार: JNM

कमाल की है सेकेंडरी स्क्रीन: Moto Razr फ्लिप फोन को जब आप फोल्ड करते हैं तो इसकी सेकेंडरी स्क्रीन से ही सेल्फी भी क्लिक कर सकते हैं। आपको सेल्फी क्लिक करने के लिए फोन को ओपन करने की जरूरत नहीं है। साथ ही इसकी दूसरी खासियत है कि फोन में आने वाले मैसेसेज, नोटिफिकेशन या अलर्ट आदि आपको सेकेंडरी स्क्रीन पर ही नजर आ जाएंगे और आप यहीं से रिप्लाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो यहीं से म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन अनफोल्ड करके म्यूजिक सेक्शन ओपन करने की भी जरूरत नहीं है। ये फीचर्स वाकई इस फोन को बेहद खास बनाते हैं। 

Moto Razr की स्पेसिफिकेशन्स: फोन की स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसे Qualcomm Snapdragon 710 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। हालांकि प्रोसेसर काफी पुराना है लेकिन कंपनी का कहना है कि फोन के डिजाइन, फीचर्स और उपयोग को देखते हुए ये प्रोसेसर इसके लिए सही है। इसमें 6GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। फोन में 6.2 इंच की फ्लैक्सिबल OLED HD+ स्क्रीन ​दी गई है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 876 x 2142 पिक्सल है। जबकि सेकेंडरी स्क्रीन 2.7 इंच की है और इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 600 x 800 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन पर वॉटर रेपलेंट स्पैल्श प्रूफ नैनो कोटिंग की गई है जो कि ​इसे पानी अवरोधक बनाती है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें 18W टर्बोपावर चार्जर के साथ 2510mAh की बैटरी दी गई है। वहीं फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे सिक्योरिटी फीचर्स मौजूद हैं
 
Moto Razr फोल्डेबल फोन को नॉस्टैल्जिया और इसका अनूठा डिजाइन बेहद खास बनाता है। पहली बार में ही हमें ये फोन बेहद पसंद आया। कुल मिलाकर कहें तो डिजाइन और फीचर्स के मामले में यह एक अच्छा डिवाइस है। हालांकि बजट फोन की कीमत में आपको सोचने पर मजबूर कर सकती हैं। लेकिन अगर आप महंगे फोन खरीदने का शौक रखते हैं तो इसे खरीदने के बारे में जरूर सोच सकते हैं। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस