नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। Lenovo ने पिछले साल Lenovo Smart Clock Essential लांच की थी जो की गूगल असिस्टेंट फीचर के साथ आई थी। अब पिछले दिनों कंपनी ने इसी स्मार्ट क्लॉक का अगला एडिशन Lenovo Smart Clock Essential with Alexa लांच किया है। इस बार कंपनी ने इसमें गूगल असिस्टेंट की जगह Amazon Alexa का फीचर दिया है। जिसका मैंने रिव्यू किया है।

मुझे याद भी नहीं आ रहा कि आखिरी बार मैंने किसी घड़ी में कब अलार्म लगाया था। एक समय था जब सब लोगों को अलार्म क्लॉक सुबह उठाया करती थी। लेकिन मोबाइल के आने से सब कुछ बदल गया। अब हर घर में कम से कम एक मोबाइल मिल ही जाता है। इसलिए अलार्म क्लॉक का बाज़ार खत्म हो गया है। लेकिन लेनोवो ने अलार्म क्लॉक के खत्म हुए बाज़ार को फिर जिंदा करने का प्रयास किया है।

ये स्मार्ट क्लॉक समय दिखाने के साथ अलार्म लगाने का तो काम करती ही है। लेकिन इस में alexa बिल्ट इन है जो इसे सामान्य से अलग एक स्मार्ट क्लॉक बनाती है।

डिजाइन

कंपनी ने इसके डिजाइन में काफी मेहनत की है। कंपनी ने इसे Misty Blue or Clay Red जैसे 2 रंगों में पेश किया है। मेरे पास क्ले रेड कलर आया है जो मुझे काफी अच्छा लगा। इसके ऊपर प्लास्टिक या मेटल की जगह फैब्रिक लगाया गया है। यह छूने में सॉफ्ट है। इस पर कर्व्ड लाइन्स भी बनी है। इस क्लॉक के आगे 4 इंच की LED डिस्प्ले स्क्रीन लगी है, जिसमें टाइम के साथ सभी फीचर्स भी दिखते है।

इस घड़ी के ऊपर 4 बटन बने हुए हैं, जिनमें एलेक्सा का बटन भी बना हुआ है। इसके अलावा अलार्म बटन और वॉल्यूम रॉकर्स (अवाज़ बढ़ाने-घटाने के लिए) + (प्लस) और - (माइनस) के बटन भी बने हुए हैं। कुल मिलाकर लेनोवो ने पिछली स्मार्ट क्लॉक से इसे अलग और बेहतर डिजाइन किया है।

कनेक्टिविटी

यह स्मार्ट क्लॉक बिजली से चलती है। इसे अपने फोन से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर के एक ब्लूटूथ स्पीकर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें साउंड क्वालिटी भी ठीक ठाक मिल जाती है। इसके साथ एक चार्जर मिलता है। जिसके जरिए यह चलती है। इसमें बैटरी मौजूद नहीं है इसलिए यह हमेशा बिजली के जरिए ही चलती है।

क्लॉक को wifi और फोन में मौजूद एलेक्सा ऐप से कनेक्ट करने पर एलेक्सा के सभी फीचर्स मिलने शुरू जाते हैं।

Alexa का अनुभव

अब बात एलेक्सा फीचर की करें तो मैंने पिछले कुछ दिनों में इस क्लॉक को कई कमांड देकर परखा। जिसमें मुझे कुछ मजेदार अनुभव भी मिला। एलेक्सा से आप हिन्दी में भी अब बहुत अच्छे से बात कर सकते हैं। मैंने भी इससे ज्यादातर हिंदी में ही बात कर के इसकी हिंदी भाषा को परखा।

बाज़ार में यूं तो एलेक्सा के कई डिवाइस शामिल हैं, जिनमें इसके amazon echo show जैसे स्पीकर भी मौजूद हैं। लेकिन जब भी लेनोवो स्मार्ट क्लॉक को कमांड देते हैं तो वो अन्य एलेक्सा डिवाइस से अलग अहसास दिलाता है। जैसे ही इस क्लॉक को हम एलेक्सा बोलते हैं क्लॉक की स्क्रीन पर दो आंखें और एक नाक के साथ चेहरा बना आ जाता है, जिससे ऐसा लगता है कि हम किसी रॉबट से ही बात कर रहे हैं।

मैंने लेनोवो स्मार्ट क्लॉक एसेंशियल से मौसम का हाल जाना। मैं इससे जरिये देश विदेश की खबरें भी जान सका। मैंने एलेक्सा को बोला कि `एलेक्सा आज के समाचार सुना दो` तो मुझे एलेक्सा ने दैनिक जागरण के जरिये ही समाचार सुना दिए। मैंने अपने फोन की jio saavn ऐप से इसे लिंक कर दिया। इसके बाद मैंने इसे 'एलेक्सा बाहुबली का गाना सुना दो ’बोला। और एलेक्सा ने इस फिल्म का गाना तो सुनाया ही साथ में इस गीत के गायक आदि की भी जानकारी दी।

मैंने इस स्मार्ट घड़ी पर कुछ दिन अलार्म भी लगाया। हालांकि इस घड़ी पर अलार्म के बटन दबाकर अलार्म लगाना बहुत सरल नहीं है। लेकिन अगर आप एलेक्सा से अलार्म लगवाते हैं तो आप बेहद सुगमता से अलार्म लगवा सकते हैं। आपको बस एलेक्सा को बोलना है ‘एलेक्सा सुबह 6 बजे का अलार्म लगा दो।’ इसके बाद एलेक्सा के द्वारा कहा जाता है ‘सुबह 6 बजे का अलार्म सेट हो गया।’

एलेक्सा से बात करते हुए सबसे ज्यादा मज़ा तब आया जब मैंने उससे पूछा कि 'एलेक्सा चाय पियोगी ? ' तब एलेक्सा का जवाब आया नहीं मुझे चलने के लिए सिर्फ बिजली और वाई फाई की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप जरूर फरमाइए’।

इसके अलावा एलेक्सा से जुड़े अनेक फीचर्स का इस घड़ी के जरिये इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lenovo Smart Clock Essential Alexa को इस्तेमाल करते वक्त मुझे इसमें जो खामी दिखी उसे भी मैं आपको बताने जा रहा हूं। इस्तेमाल के दौरान ये घड़ी कभी कभी कमांड समझना बंद भी कर देती है। करीब 25 में से 1 या 2 बार गलत नतीजे दे देती है। इसमें गाने की साउंड तो सही आती है लेकिन अलार्म की साउंड ज्यादा तेज नहीं बज पाती।

कुल मिलकर मुझे Lenovo Smart Clock Essential Alexa घड़ी में एलेक्सा का अच्छा अनुभव मिला। ये अपने नाम के समान दिखने में भी स्मार्ट है। कंपनी ने इसकी (कीमत) MRP 7,500 रूपये रखी है, लेकिन अमेज़न पर यह 3,358 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। जिस कारण यह आपके घर के लिए तो अच्छी है ही, लेकिन ये किसी को गिफ्ट करने का भी एक अच्छा विकल्प है।  

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy M04: सैमसंग ने लॉन्च किया सस्ता स्मार्टफोन, मिलेगी 8 GB तक रैम और 128 GB स्टोरेज

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट