Move to Jagran APP

International yoga day: इन 5 एप्स की मदद से फ्री में सीखें 500 से भी ज्यादा योग आसान

International Yoga Day पर इन 5 एप्स की मदद से आप योग के किसी भी आसन को घर बैठे कर सकेंगे।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 12:03 PM (IST)
International yoga day: इन 5 एप्स की मदद से फ्री में सीखें 500 से भी ज्यादा योग आसान
International yoga day: इन 5 एप्स की मदद से फ्री में सीखें 500 से भी ज्यादा योग आसान

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। International Yoga Day को आज हर कोई अपने-अपने तरीके से मना रहा है। बड़ी सेलिब्रिटीज से लेकर आम आदमी तक अपनी सेहत को लेकर योग का रास्ता अपना रहा है। ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसे एप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप योग से जुड़ी हर जानकारी पा सकेंगे। इसके अलावा आप योग के इन आसन को बिना किसी ट्रेनर के अपने घर पर कर सकेंगे। जानते हैं इन एप्स के नाम और फीचर्स के बारे में।

loksabha election banner

Daily Yoga- एप को आप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। एप में आपको 500 से ज्यादा आसन मिलेंगे। इसके अलावा 50 से ज्यादा योगा क्लास प्लान्स और वर्कशॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। एप में 200 से ज्यादा एचडी गाइडेड योगा प्लान्स मिलते हैं। आप अपनी हेल्थ डेटा की जानकारी भी एप्स पर पा सकते हैं।

Track Yoga–इस एप में योग के वीडियो कंटेंट HD में मिलेंगे। इसके साथ वीडियो देखने से पहले आप प्रीव्यू को भी देख सकेंगे। एप में योग करने पर यूजर्स को प्वाइंट भी मिलता है।

5 Minute Yoga- इस एप का इस्तेमाल करना काफी आसान है। योग सिखने के लिए इसमे कई छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं। इसके अवावा एप में डेली रिमाइंडर और टाइमर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एप में हर दिन के लिए अलग-अलग योग का फीचर दिया गया है। हालांकि एक तय सीमा से ज्यादा वीडियो देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

Pocket Yoga- ये एप उन यूजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो अभी योग सीख रहे हैं। इस एप में फोटो के साथ योग के स्टेप को बताया गया है। एप में 200 से ज्यागा योग आसन के बारे में बताया गया है। लेकिन इस एप के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर इसे खरीदना होगा।

Down Dog- इस एप में योग को कई लेवल में बांटा गया है। एप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें व्यायाम के भी कई टिप्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

दीवार के पार खड़े इंसान को देख सकेंगे आप, जानें इस तकनीक में क्या है खास?

Google Translate पर अब किसी भी भाषा का हिन्दी में मिलेगा सटीक ट्रांसलेशन

Gmail पर भेजा हुआ ई-मेल अपने आप हो जाएगा डिलीट, बस फॉलो करें ये स्टेप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.