नई दिल्ली(टेक डेस्क)। International Yoga Day को आज हर कोई अपने-अपने तरीके से मना रहा है। बड़ी सेलिब्रिटीज से लेकर आम आदमी तक अपनी सेहत को लेकर योग का रास्ता अपना रहा है। ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसे एप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप योग से जुड़ी हर जानकारी पा सकेंगे। इसके अलावा आप योग के इन आसन को बिना किसी ट्रेनर के अपने घर पर कर सकेंगे। जानते हैं इन एप्स के नाम और फीचर्स के बारे में।

Daily Yoga- एप को आप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। एप में आपको 500 से ज्यादा आसन मिलेंगे। इसके अलावा 50 से ज्यादा योगा क्लास प्लान्स और वर्कशॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। एप में 200 से ज्यादा एचडी गाइडेड योगा प्लान्स मिलते हैं। आप अपनी हेल्थ डेटा की जानकारी भी एप्स पर पा सकते हैं।

Track Yoga–इस एप में योग के वीडियो कंटेंट HD में मिलेंगे। इसके साथ वीडियो देखने से पहले आप प्रीव्यू को भी देख सकेंगे। एप में योग करने पर यूजर्स को प्वाइंट भी मिलता है।

5 Minute Yoga- इस एप का इस्तेमाल करना काफी आसान है। योग सिखने के लिए इसमे कई छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं। इसके अवावा एप में डेली रिमाइंडर और टाइमर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एप में हर दिन के लिए अलग-अलग योग का फीचर दिया गया है। हालांकि एक तय सीमा से ज्यादा वीडियो देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

Pocket Yoga- ये एप उन यूजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो अभी योग सीख रहे हैं। इस एप में फोटो के साथ योग के स्टेप को बताया गया है। एप में 200 से ज्यागा योग आसन के बारे में बताया गया है। लेकिन इस एप के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर इसे खरीदना होगा।

Down Dog- इस एप में योग को कई लेवल में बांटा गया है। एप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें व्यायाम के भी कई टिप्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

दीवार के पार खड़े इंसान को देख सकेंगे आप, जानें इस तकनीक में क्या है खास?

Google Translate पर अब किसी भी भाषा का हिन्दी में मिलेगा सटीक ट्रांसलेशन

Gmail पर भेजा हुआ ई-मेल अपने आप हो जाएगा डिलीट, बस फॉलो करें ये स्टेप्स 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप