नई दिल्ली (हर्षित कुमार)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आसुस ने शाओमी के बजट रेंज वाले रेडमी सीरीज और ओप्पो के रियलमी सीरीज के बजट स्मार्टफोन के टक्कर में इस महीने Asus Zenfone Lite L1 को लॉन्च किया। आसुस का यह स्मार्टफोन बेसिक स्मार्टफोन यूजर्स के हिसाब से बनाया गया है। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि इसमें कई स्मार्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स दिए गए हैं जो इस रेंज के स्मार्टफोन्स में कम देखने को मिलता है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला शाओमी रेडमी 6 और रियलमी सी 1 से है। क्या यह स्मार्टफोन 6,000 रुपये के रेंज में सबसे बेहतर स्मार्टफोन है, आइए जानते हैं..

डिजाइन और डिस्पले

किसी भी स्मार्टफोन का डिजाइन यूजर्स को ज्यादा आकर्षित करता है। इस फोन का डिजाइन काफी फैमिलियर है जो इस रेंज के स्मार्टफोन्स में देखा जा सकता है। फोन ईजी टू कैरी है यानी कि आप इस स्मार्टफोन को आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसके साथ ही फोन का वजन 140 ग्राम है। फोन दो आकर्षक वेरिएंट्स ब्लैक और गोल्ड में उपलब्ध है। फोन की बायीं तरफ नैनो सिम ट्रे दी गई है जिसमें दो सिम स्लॉट और एक मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

अब बात करते हैं फोन के डिस्प्ले की, इसमें 5.5 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का असपेक्ट रेश्यो 18:9 दिया गया है और स्क्रीन रिजोल्यूशन 1440X720 पिक्सल है। फोन पर आप एचडी क्वालिटी के वीडियो को स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन में 2.5 डी कर्व्ड ग्लास दिया गया है।

परफार्मेंस

फोन के परफार्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टाकोर 1.4 गीगा हर्ट्ज प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। फोन में फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। स्नैपड्रैगन ऑक्टाकोर प्रोसेसर होने की वजह से फोन किसी भी ऐप और गेम को लोड होने में कम समय लगाता है। इसके साथ ही दिए गए इंटरनल मेमोरी में 8 जीबी स्पेस ऐप्स और गेम्स के लिए दिया गया है। जैसा की फोन का नाम लाईट है, आप इसमें अगर सोशल मीडिया ऐप्स जैसे की फेसबुक, यू-ट्यूब आदि का लाइट वेरिएंट इंस्टॉल कर सकते हैं। मेन वर्जन इंस्टॉल करने पर ये ऐप्स ज्यादा स्पेस लेंगे। जिससे फोन के परफार्मेंस पर असर पर सकता है। हालांकि, ओप्पो के रियलमी सी 1 और शाओमी के रेडमी 6 में भी यही स्टोरेज दिया गया है।

कैमरा

बात करते हैं फोन के कैमरे फीचर्स की तो फोन में 13 मेगापिक्स का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। बैक पैनल में एलईडी फ्लैश दिया गया है। फ्रंट कैमरे की बात करे तो इसमे 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर के साथ आता है। सेल्फी कैमरे में एआई ब्यूटी फीचर दिया गया है। रियर कैमरे में प्रोट्रेट मोड, एआई ब्यूटी आदि फीचर्स दिए गए हैं।

बैटरी एवं ऑपरेटिंग सिस्टम

फोन में एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन में 3,000 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी दी गई है। फोन का बैटरी बैकअप अच्छा है और एक बार चार्ज करने के बाद आप फोन पर डाटा और कॉल्स का दिन भर एक्सेस कर सकते हैं। वहीं, वीडियो कॉल्स और स्ट्रीमिंग में भी लगभग 5 घंटे का बैकअप मिलता है। फोन का स्टैंडबाई टाइम लगभग 10-12 दिनों का है। बैटरी के मामले में फोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। साथ ही फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो फोन में 5.2 वॉट कैपेसिटी का चार्जिंग यूएसबी पोर्ट दिया गया है। साथ ही फोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, जीपीएस आदि फीचर्स दिया गया है।

अन्य फीचर्स

फोन में कई मोड और असिस्टिव फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स की बात करें तो पेज मेकर, गेम जीनी, किड्स मोड, वन हेंड मोड और ग्लव मोड आदि शामिल हैं। वहीं, एक्सेसिबिलिटी फीचर की बात करें तो इसमें सेलेक्ट टू स्पीक फीचर दिया गया है। यानी कि अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी भी टेक्स्ट को पढ़ना है तो इस टूल का इस्तेमाल करके जो भी टेक्स्ट आप सेलेक्ट करेंगे फोन आपको पढ़कर उसे सुनाएगा। इसके अलावा स्क्रीन रीडिंग और टॉक बैक फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा पिक्चर-इन-पिक्चर मोड भी दिया गया है। इस मोड के जरिए आप वीडियो देखते हुए अन्य ऐप्स को भी एक्सेस कर सकेंगे।

हमारा फैसला

इस फोन का इस्तेमाल करते हुए एवं अन्य फीचर्स को इस रेंज के फोन से तुलना करें तो इस बजट में यह एक बेहतर फोन है। कम कीमत होने के बाद भी इसमें कई बेहतर फीचर दिए गए हैं। अगर, आप इस रेंज में बेहतर कैमरे वाला स्मार्टफोन देख रहे हैं तो यह फोन आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, फोन की इंटरनल स्टोरेज कम है जो आपको निराश कर सकती है। 

यह भी पढ़ें:

Diwali 2018: ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन्स

ZenFone Max (M1) Vs Lenovo K9 Vs Redmi 6: कौन है बेहतर बजट स्मार्टफोन

इन फोन ने सेट किया नया ट्रेंड, जानें पहले मोबाइल फोन से लेकर पहले स्मार्टफोन के बारे में

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस