नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आसुस ने अपने दो स्मार्टफोन्स ZenFone Max (M1) और ZenFone Lite (L1) हाल ही में लॉन्च किया है। ये दोनों ही स्मार्टफोन बजट रेंज में लॉन्च किया है। इसके अलावा लेनोवो ने भी अपना बजट रेंज का स्मार्टफोन Lenovo K9 अक्टूबर में लॉन्च किया है। इन दोनों कंपनियों के स्मार्टफोन्स का मुकाबल शाओमी के रेडमी सीरीज के इस साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन Redmi 6 से है।

हम इन तीनों ही स्मार्टफोन्स को अलग-अलग पैमानों पर उनके फीचर के हिसाब से तुलना कर रहे हैं ताकि आप जब इस स्मार्टफोन को खरीदने जाएं तो आपको अपने लिए एक बेहतर फोन का चुनाव करने में आसानी होगी। आइए, जानते हैं ZenFone Max (M1), Lenovo K9 और Redmi 6 में से कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए बजट रेंज में बेहतर विकल्प हो सकता है।

डिजाइन

सबसे पहले हम तीनों ही स्मार्टफोन के डिजाइन की बात करते हैं। तीनों ही फोन के डिजाइन काफी हद तक एक जैसे ही हैं। इनमें नॉच फीचर नहीं दिया गया है साथ ही साइड के बेजल पतले और ऊपर तथा नीचे के बेजल थोड़े मोटे दिए गए हैं। इन तीनों ही में लेनोवो का स्मार्टफोन थोड़ा मोटा है साथ ही, देखने में इन दोनों से बेहतर है। इसमें 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास पैनल आगे और पीछे की तरफ दिया गया है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो ZenFone Max (M1) और Redmi 6 में 5.45 इंच का IPS LCD पैनल दिया गया है जिसका रेजोल्यूशन 1440 x 720 और आसपेक्ट रेश्यो 18:9 दिया गया है। जबकि Lenovo K9 में 5.7 इंच का डिस्प्ले पैनल दिया गया है। साथ ही तीनों ही HD+ रेजोल्यूशन को सपोर्ट करते हैं।

प्रोसेसर

Redmi 6 और Lenovo K9 में ऑक्टा-कोर Helio P22 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, ZenFone Max (M1) में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 1.4 गीगाहर्ट्ज चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। तीनों ही स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम

ZenFone Max (M1) में ZenUI 5.0 जबकि Lenovo K9 में स्टॉक एंड्रॉइड दिया गया है यानी कि इसमें कंपनी का अपना यूजर इंटरफेस नहीं दिया गया है। Redmi 6 में MIUI 9.6 यूजर इंटरफेस दिया गया है।

रैम

ZenFone Max (M1) और Lenovo K9 में 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज दिया गया है जिसे 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। Redmi 6 दो मेमोरी वेरिएंट्स 3GB रैम + 32GB स्टोरेज और 3GB रैम + 64GB स्टोरेज में उपलब्ध है।

कैमरा

अब बात करते हैं स्मार्टफोन से सबसे मुख्य फीचर कैमरा की। इन दिनों लोगों को कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन्स का क्रेज है। Redmi 6 और Lenovo K9 में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है जबकि ZenFone Max (M1) में सिंगल शूटर लेंस दिया गया है। Redmi 6 में 12MP + 5MP, Lenovo K9 में 13MP + 5MP और ZenFone Max (M1) में 13MP का रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो Lenovo K9 में ड्यूल सेल्फी कैमरा (13MP + 5MP) दिया गया है। जबकि Redmi 6 और ZenFone Max (M1) में क्रमश: 8MP और 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। तीनों ही स्मार्टफोन्स के बैक (रियर) में LED फ्लैश दिया गया है, जबकि लेनोवो के स्मार्टफोन में फ्रंट में भी LED फ्लैश दिया गया है।

बैटरी

Lenovo K9 और Xiaomi Redmi 6 को पावर देने के लिए 3,000mAh की बैटरी दी गई है। वहीं, ZenFone Max (M1) में 4,000mAh की बैटरी दी गई है।

कीमत

ZenFone Max (M1) की कीमत 7,499 रुपये है, Lenovo K9 की कीमत 8,999 रुपये है जबकि Redmi 6 के बेस वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये और हाई एंड वेरिएंट की कीमत 9,499 रुपये है।

हमारा फैसला

आप बेहतर कैमरा फोन लेने का मन बना रहे हैं तो आप Lenovo K9 को चुन सकते हैं। वहीं, बेहतर परफार्मेंस के लिए ZenFone Max (M1) एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप शाओमी के स्मार्टफोन्स के फैन हैं तो ही आप Redmi 6 को चुनें। Redmi 6 के मुकाबले ये दोनों स्मार्टफोन्स बेहतर विकल्प हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

शाओमी दिवाली सेल: स्मार्टफोन्स के साथ टीवी और अन्य प्रोडक्ट्स पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

Lenovo S5 Pro बजट रेंज में चार कैमरे के साथ लॉन्च, जानें कीमत

Vivo V9 मात्र 3165 रुपये में ले आएं घर, इस तरह उठाएं ऑफर का लाभ

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप