नई दिल्ली(टेक डेस्क)। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने अपनी सर्विस अमेजन नाउ को प्राइम नाउ के नाम से लॉन्च कर दिया है। अमेजन की इस सर्विस को फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट के बीच हुई साझेदारी के बाद एक नई रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। अमेजन की इस सर्विस में यूजर्स को अब सुपर फास्ट डिलीवरी मिलेगी।

कंपनी के दावे के मुताबिक यूजर्स को इस सेवा के जरिए 2 घंटे के अंदर डिलीवरी मिलेगी। यह सेवा अमेजन के प्राइम मेंबर्स के लिए है। प्राइम मेंबर्स इस सेवा का सुबह 6 बजे से लेकर रात 12 बजे तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमेजन की इस प्राइम नाउ सर्विस को मुंबई, बेंगलुरु, नई दिल्ली और हैदराबाद से लिए शरू किया गया है। कंपनी ने अपनी इस सेवा को शहरी ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है। अमेजन की इस प्राइम नाउ सर्विस में यूजर्स 10 हजार प्रोडक्ट पर फास्ट डिलीवरी की सुविधा का मजा ले सकते हैं।

इनके बीच होगा मुकाबला

अमेजन की प्राइम नाउ सर्विस से आदित्य बिरला ग्रुप और बिग बाजार जैसी बड़ी ग्रुप्स को टक्कर मिलेगी। खबरों की मानें को फ्लिपकार्ट जल्द ग्रोसरी की सुविधा को शुरू करने वाला है। ऐसे में अमेजन की इस सर्विस को इसी कड़ी का अगला हिस्सा माना जा रहा है।

अमेजन का लाइट और फास्ट वेब ब्राउजर

इससे पहले अमेजन ने एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लाइट वेब ब्राउजर रिलीज किया था। इस एप को खासतौर से डिवाइसेज पर कम स्पेस कंज्यूम करने के लिए बनाया गया है। अमेजन के इस लाइट वेब ब्राउजर का साइज 2 एमबी है। दावा किया गया है की यह बिना किसी अतिरिक्त परमिशन मांगे प्राइवेट यूजर अनुभव ऑफर करता है। एप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड 5.0 मार्शमैलौ या उससे अधिक की डिवाइसेज पर काम करेगा।

अमेजन इंटरनेट ब्राउजर की खासियतें: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने भारतीय मोबाइल यूजर्स के लिए अपना एक खास इंटरनेट वेब ब्राउजर लॉन्च किया है। इस ब्राउजर का नाम ही है Internet, यानि जो इस्तेमाल में बहुत हल्का और फास्ट है। साथ ही इस ब्राउजर पर आप प्राइवेट ब्राउजिंग भी बहुत आसानी से कर सकेंगे। अमेजन की ओर से दावा किया गया है कि यह ब्राउजर न सिर्फ इस्तेटमाल में बहुत हल्का और फास्ट है बल्कि स्लो इंटरनेट स्पीड में भी उम्मीद से बेहतर काम करता है। साथ ही इसकी अपडेट फाइलें भी काफी हल्की होंगी, जिससे यूजर के डाटा पैक पर लोड नहीं पड़ता।

प्राइवेट मोड में जाना है बहुत आसान: Internet वेब ब्राउजर की सबसे बड़ी खासियत है इसका प्राइवेट मोड। आजकल तमाम यूजर्स यह चाहते हैं कि मोबाइल ब्राउजर पर उनके द्वारा ओपन की गईं साइटों की जानकारी किसी दूसरे को न हो। यानि ब्राउजर की हिस्ट्री से सर्फिंग की डीटेल्स मालूम न की जा सकें। प्राइवेट मोड या incognito विंडो का ऑप्शन तो कई ब्राउजर्स पर मौजूद है, लेकिन Internet ब्राउजर पर नॉर्मल और प्राइवेट नाम से दो आसान मोड दिए हैं। जिसके द्वारा आप आसानी ने बिना किसी झंझट के लगातार मोड बदलकर इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

भारत में अगले 2 सालों में तेजी से बढ़ेगा सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन का व्यापार, यहां होगा फायदा

व्हॉट्सएप पर अब हर रोज मिलेगा घर बैठे कमाई करने का मौका, अपनाएं ये 4 आसान तरीके

गूगल पर पढ़ें हिंदी में समाचार, देश से लेकर दुनिया तक की तमाम खबरों की यहां मिलेगी जानकारी 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस