नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप पोस्टपेड सेवा का इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपके लिए 7 ऐसे प्लान्स लेकर आए जिनमें ज्यादा डाटा से लेकर अनलिमिटेड कॉलिंग जैसे फीचर्स मिल रहे हैं। जानते हैं इन प्लान्स के बारे में।

रिलायंस जियो 199 रुपये प्लान: जियो का 199 रुपये का प्लान बाजार में सबसे सस्ता ‘जीरो टच’ पोस्टपेड प्लान है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 25 जीबी का हाई स्पीड डाटा मिलता है, इसके बाद प्रति 1 जीबी डाटा के लिए आपको 20 रुपये देने होंगे। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। इसके साथ ही आपको फ्री रोमिंग की भी सुविधा के साथ अनलिमिटेड एसएमएस करने को मिलता है। बात करें इंटरनेशनल कॉलिंग की तो इसकी शुरुआत 50 पैसे प्रति मिनट से होती है।

आइडिया सेल्युलर 389 रुपये प्लान: 389 रुपये के प्लान में आपको कुल 20 जीबी का हाई स्पीड डाटा मिलता है। इसके अलावा आपको अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। इस प्लान में आपको पूरे महीने के लिए 300 एसएमएस करने को मिलते हैं। इसके साथ आप फ्री रोमिंग की सुविधा का भी मजा ले सकते हैं। 389 रुपये के इस प्लान में आप इंटरनेशनल रोमिंग के लिए 149 रुपये का एड ऑन पैकेज ले सकते हैं। इसके अलावा कंपनी की तरफ से आपको आइडिया एप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

एयरटेल 399 रुपये प्लान: एयरटेल के 399 रुपये के प्लान में यूजर्स को कुल 20 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। बचा हुआ डाटा अगले महीने कैरी फॉरवर्ड हो जाता है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। साथ ही फ्री रोमिंग की भी सुविधा इस प्लान में शामिल है। यूजर्स को इस प्लान में विंक म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

वोडाफोन 399 रुपये प्लान: वोडाफोन का 399 रुपये का प्लान एयरटेल के प्लान जैसा ही है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 20 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। बचा हुआ डाटा अगले महीने कैरी फॉरवर्ड हो जाता है। ध्यान रहे की आप अपने डाटा को 200 जीबी तक ही स्टोर कर सकते हैं। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। साथ ही फ्री रोमिंग की भी सुविधा इस प्लान में शामिल है। यूजर्स को वोडाफोन प्ले का 12 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है, जहां आप मूवीज और टीवी शोज का मजा उठा सकते हैं।

बीएसएनएल 399 रुपये प्लान: प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर देने के लिए बीएसएनएल ने 399 रुपये का प्लान जारी किया। बीएसएनएएल के इस प्लान को ‘घर वापसी प्लान’ के नाम से भी जाना जाता है। इस प्लान में यूजर्स को कुल 30 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। इस प्लान में यूजर्स अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग के साथ फ्री रोमिंग की भी सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि इस प्लान में फ्री एसएमएस शामिल नहीं हैं जो आपको थोड़ी निराश कर सकते हैं।

एयरटेल 649 रुपये प्लान: एयरटेल के 649 रुपये के प्लान में यूजर्स को कुल 50 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। बचा हुआ डाटा अगले महीने कैरी फॉरवर्ड हो जाता है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग मिलती है। साथ ही फ्री रोमिंग की भी सुविधा इस प्लान में शामिल है। इस प्लान में प्रतिदिन 100 एसएमएस करने को मिलते हैं। इसके साथ ही इस प्लान में अमेजन प्राइम का एक पूरे सर्किल के लिए फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

बीएसएनएल 799 रुपये प्लान: इस प्लान में यूजर्स को कुल 30 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। इस प्लान में यूजर्स अनलिमिडेट लोकल और एसडी कॉलिंग के साथ फ्री रोमिंग की भी सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि इस प्लान में भी फ्री एसएमएस शामिल नहीं हैं जो आपको थोड़ी निराश कर सकती हैं। लेकिन अगर प्लान के फायदे के बारे में बात किया जाए तो यहां दूसरी प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा डाटा मिलता है।

यह भी पढ़ें:

भारत में अगले 2 सालों में तेजी से बढ़ेगा सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन का व्यापार, यहां होगा फायदा

व्हॉट्सएप पर अब हर रोज मिलेगा घर बैठे कमाई करने का मौका, अपनाएं ये 4 आसान तरीके

गूगल पर पढ़ें हिंदी में समाचार, देश से लेकर दुनिया तक की तमाम खबरों की यहां मिलेगी जानकारी 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप