नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के लॉन्च का यूजर्स को काफी समय से इंतजार था। अब यह इंतजार खत्म हो गया है। सैमसंग मोबाइल डिवीजन चीफ D J Kohn ने इवेंट की शुरुआत करते हुए बताया की सैमसंग सबसे बेहतर सर्विस प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने बताया की कंपनी यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए किस तरह टेक्नोलॉजी के मामले में आगे बढ़ रही है। गैलेक्सी नोट 9 का लुक दिखाते हुए इवेंट में वीडियो दिखाई गई।

ड्रियू बलैकर्ड ने फोन के बारे में बताना शुरू किया। उन्होंने बताया गैलेक्सी नोट 9 को न्यू जनरेशन के लिए अपडेट किया गया है। फोन में 6.4 इंच की स्क्रीन दी गई है और एन्ड-टू-एन्ड डिस्प्ले दिया गया है। इसे सिग्नेचर डिवाइस 2019 का नाम भी दिया गया है क्योंकि यह बेहतरीन व्यूइंग अनुभव देता है। इसके रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन चार कलर वैरिएंट में आएगा। नोट 9 में 4000 mAh की ऑल डे बैटरी दी गई है। फोन का सबसे कम स्टोरेज का वैरिएंट 128GB का है। फोन 512GB स्टोरेज में भी उपलब्ध होगा। एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ फोन की मेमोरी 1TB तक हो जाएगी। फोन में 10nm प्रोसेसर दिया गया है।

इसके बाद एपिक गेम्स के फाउंडर और सीईओ ने बताया की किस तरह यह फोन गेमिंग के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। उन्होंने बताया की फोर्टनाइट इस हफ्ते एंड्रॉइड फोन पर उपलब्ध हो जाएगा और सैमसंग के इस फोन पर यह गेम सबसे पहले उपलब्ध होगा। गेमिंग को ध्यान में रखते हुए नोट 9 वाटर कार्बन कूलिंग सिस्टम के साथ आता है।

कंपनी के अनुसार नोट 9 में सबसे पावरफुल इंटेलीजेंट कैमरा दिया जा रहा है। नोट 9 में सीन रिकग्निशन दिया गया है। इसी के साथ आपकी पिक्चर खराब होने पर आपका फोन आपको नोटिफाई करेगा। इसके बाद डेमो दिया गया की कैसे नोट 9 आपके लिए खुद पिक्चर लेगा।

नोट 9 में S Pen की मदद से बिना फोन को छुए पिक्चर क्लिक की जा सकेगी। S Pen में रिमोट कण्ट्रोल दिया गया है। पेन को इस तरह से अपडेट किया गया है की पेन की मदद से ही आप अपने कई बड़े काम पूरे कर सकेंगे। फोटो क्लिक करने से लेकर, प्रेजेंटेशन दिखाने तक सभी काम पेन की मदद से किए जा सकेंगे। पेन को फोन के साइड में लगाने के 1 मिनट में वो पूरा चार्ज हो जाएगा और आधे घंटे तक काम करेगा।

सैमसंग Dex: सैमसंग डेक्स से यूजर्स को पीसी जैसा अनुभव मिलेगा। इसे नोट 9 से कंट्रोल किया जा सकेगा। ऐसा करने के लिए सिर्फ एक एडेप्टर की जरुरत पड़ेगी। डेक्स की मदद से अपने फोन कहीं भी कनेक्ट कर के काम कर सकते हैं। इसे कनेक्ट करने के बाद भी फोन का इस्तेमाल दूसरे काम करने के लिए किया जा सकता है जैसे की- टेक्स्ट आदि। यह टैब S4 और नोट 9 पर काम करेगा।

सैमसंग स्मार्टवॉच हुई लॉन्च: सैमसंग वॉच बिना आपके फोन के भी काम करेगी। गैलेक्सी एप स्टोर से इसके 60000 से ज्यादा स्किन उपलब्ध हैं। यह स्क्रैच और वाटर रेसिसटेंट है। इसे LTE सिम के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एमोलेड डिस्प्ले के साथ वॉच में ऑप्टिमाइज्ड प्रोसेसर दिया गया है। एक चार्ज में इस वॉच को कई दिनों इस्तेमाल किया जा सकेगा। वायरलेस चार्जर डुओ के साथ इसे नोट 9 के साथ चार्ज किया जा सकता है। सैमसंग वॉच आपको आपके होम से कनेक्ट करेगी। गैलेक्सी वॉच आपकी हार्ट रेट मॉनिटर कर सकती है। अगर हार्ट रेट ज्यादा हो तो वॉच आपको ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने के लिए अलर्ट करेगी। इसके जरिए आप अपनी सभी तरह की एक्सरसाइज ट्रैक कर सकेंगे। वॉच आपके स्लीप पैटर्न का भी ट्रैक रखेगी। आपकी हेल्थ से लेकर घर पे कनेक्टेड रहने तक यह वॉच सब काम में मदद करेगी। वॉच कैलेंडर के साथ सिंक भी करेगी ताकि आप वॉच पर ही अपना स्केड्यूल देख सके।

Bixby: सैमसंग वॉयस असिस्टेंट अब और बेहतर हुआ है। वॉयस असिस्टेंट से अब बात कर पाएंगे। इसका मतलब की आपको हर बार जिस विषय से अपने बात शुरू की है उसे दोहराना नहीं पड़ेगा। इसी के साथ Bixby आपकी पसंद का भी ख्याल रखेगा। उदाहरण के लिए अगर आपको इटेलियन  पसंद है और आप रेस्त्रां खोज रहे हैं तो वो आपको इटेलियन रेस्त्रां का सुझाव भी देगी।

गैलेक्सी होम किया लॉन्च: अमेजन इको और गूगल मिनी की तरह अब सैमसंग भी गैलेक्सी होम लेकर आ गया है। इसमें खासतौर से साउंड पर काम किया गया है। नेचुरल साउंड प्रोसेसिंग की वजह से इसका साउंड आपको ऐसा लगेगा जैसे किसी कॉन्सर्ट में बैठे हो। गैलेक्सी होम में Bixby वॉयस असिस्टेंट भी उपलब्ध है। इसमें 8 माइक्रोफोन्स दिए गए हैं। कंपनी ने यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए Spotify के साथ पार्टनरशिप की है। इससे यूजर्स को क्रॉस-प्लेटफॉर्म म्यूजिक एक्सपीरियंस मिलेगा।

लॉन्च से पहले ही दिया डिस्काउंट: कंपनी ने इस फोन पर डिस्काउंट ऑफर किया है। अगर ग्राहक सैमसंग की ऑफिशियल वेबसाइट या एप से प्री-ऑर्डर करते हैं तो उन्हें 450 डॉलर यानी करीब 31,000 रुपये तक का डिस्काउंट जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Amazon Freedom Sale: Redmi Y2 की फ्लैश सेल 2 बजे से, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन्स

Xiaomi Mi A2 प्री आर्डर सेल आज 12PM से शुरू, अमेजन और Mi स्टोर पर होगा उपलब्ध

रिलायंस जियो गीगाफाइबर के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, यहां मिलेंगे सारे सवालों के जवाब

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप