नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Lenovo ने शायद फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के आ रहे ट्रेंड को पीछे छोड़ने हुए दो कदम आगे की प्लानिंग कर ली थी। फोल्डेबल स्मार्टफोन्स, डिस्प्ले से जुडी कई नई टेक्नोलॉजी पर कंपनियां काम कर रही हैं। इस कड़ी में नया एक्सपेरिमेंट करते हुए Lenovo फोल्डेबल स्क्रीन वाला पर्सनल कंप्यूटर लेकर आई है। हालांकि, दुनिया का यह पहला मुड़ने वाला पीसी अभी प्रोटोटाइप ही है। इसका मतलब यह है की कंपनी आने वाले समय पर इस पर काम करेगी।

Lenovo इस फोल्डेबल PC पर आज से नहीं बल्कि पिछले 3 सालों से ज्यादा से काम कर रहा है। कंपनी का दावा है की इस डिवाइस को 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा। यह फोल्डेबल PC, Lenovo के प्रीमियम ThinkPad X1 ब्रांड के अंतर्गत आएगा। कंपनी का लक्ष्य है की यह डिवाइस एक एक्सेसरीज या सेकेंडरी कंप्यूटर के रूप में ना आकर लैपटॉप-क्लास प्रीमियम प्रोडक्ट के रूप में आए।

अब प्रश्न यह भी उठता है की फोल्डेबल पीसी की जरुरत क्या है? इसका जवाब मुख्य रूप से पोर्टेबिलिटी है। हालांकि, अधिकतर कंपनियां इसका उल्टा कर रही हैं। Samsung और Huawei के फोल्डेबल स्मार्टफोन्स रेगुलर स्मार्टफोन के साइज से बड़े फोलडबल्स फोन पर काम कर रहे हैं। फोल्डेबल ThinkPad के पीछे का आइडिया एक फुल साइज PC को लेकर उसे छोटा बनाना है। यह फोल्डेबल PC 13.3 इंच 4:3 2K OLED डिस्प्ले के साथ आएगा, जो फोल्ड होकर एक बुक के हार्डकवर जितना हो जाएगा। इसके हार्डवेयर के बार में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। स्पेसिफिकेशन्स के मामले में भी अभी कंपनी कुछ नहीं बता रही, लेकिन हो सकता है यह PC विंडोज पर रन करेगा और Intel CPU ऑफर करेगा।

इस समय Lenovo के फोल्डिंग Thinkpad के बारे में ज्यादा नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस डिवाइस की कीमत, रिलीज डेट, स्पेसिफिकेशन्स आदि की डिटेल्स अभी मौजूद नहीं है। फिर भी Lenovo का यह एक बड़ा प्रोजेक्ट या आइडिया कहा जा सकता है।

boAt BassHeads 100 in-Ear Headphones with Mic खरीदने के लिए क्लिक करें यहां, Panasonic On Ear Stereo Headphones खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

OnePlus सीरीज के पिछले फ्लैगशिप डिवाइस OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Vivo V15 Pro का 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल भारत में Rs 29990 में लॉन्च OnePlus 7 Series

OnePlus 7 Series Launch: Reliance Jio ने पेश किया ऑफर, मिलेंगे Rs 9300 के बेनेफिट्स

आपके स्मार्टफोन से हुई एक Whatsapp कॉल, उड़ा देगी आपका सारा डाटा, तुरंत करें यह काम

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप