Move to Jagran APP

गूगल ने लॉन्च किया Grasshopper एप, इंजीनियर्स की टीम मुफ्त में सिखाएगी आपके फोन पर Coding

एप की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर कोडिंग की बेसिक जानकारी सीख सकते हैं। Grasshopper को गूगल वर्कशॉप की एक कोडर्स की टीम ने बनाया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 08:43 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 12:44 PM (IST)
गूगल ने लॉन्च किया Grasshopper एप, इंजीनियर्स की टीम मुफ्त में सिखाएगी आपके फोन पर Coding
गूगल ने लॉन्च किया Grasshopper एप, इंजीनियर्स की टीम मुफ्त में सिखाएगी आपके फोन पर Coding

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल ने Grasshopper नाम के एक एप को लॉन्च किया है। एप की मदद से शुरूआती कोडिंग की जानकारी रखने वाले यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर कोडिंग सीख सकते हैं। Grasshopper को गूगल वर्कशॉप की एक कोडर्स की टीम ने बनाया है। गूगल ने एप को शोध के रूप में लॉन्च किया है।

loksabha election banner

एप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आप अपने फोन पर कोडिंग की मूल जानकारी पा सकें। एप में कई चैलेंजेस और क्विज हैं, जिन्हें आपको हल करना होगा। एप बनाने के पीछे का मकसद लोगों को कोडिंग की बेसिक जानकारी देना है। एप में आपको हर रोज थोड़ा-थोड़ा समय देना होगा। यहां कई तरह के क्विज और गेम के माध्यम से आपको कोडिंग की जानकारी दी जाएगी।

एक आधिकारिक बयान में कंपनी की तरफ से कहा गया है कि, ‘कोडिंग एक जरूरी स्किल है, हम चाहते हैं कि हर कोई इस स्किल के बारे में जानकारी रखें’। कंपनी की तरफ से आगे कहा गया कि, ‘ हमने Grasshopperको इसलिए बनाया ताकि यूजर्स को कोडिंग की जानकारी दी जा सके और वो भी आसान और मजेदार तरीके से’

Gmail में होंगे ये 6 बड़े बदलाव

इससे पहले एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने माना है कि कंपनी Gmail के नए अपग्रेड को लेकर टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि जल्द गूगल Gmail का नया अपडेट जारी करेगा।

क्या कहा गूगल ने?

एक मीडिया पोर्टल को दिए बयान में गूगल के एक अधिकारी ने माना कि कंपनी Gmail के नए अपडेट को लेकर काम कर रही है। गूगल के अधिकारी के मुताबिक, ‘Gmail के नए फीचर्स को लेकर काम जारी है, ऐसे में अभी कुछ भी कहना सही नहीं है। हां, हम ये मानते हैं कि Gmail के नए फीचर्स पर हमारी टीम काम कर रही है। अपडेट पूरा होने के बाद हम इसके फीचर्स के बारे में बता सकेंगे।

ये होगा बदलाव

जीमेल के नए अपडेट में यूजर्स को कई नए फीचर्स मिल सकते हैं। अपडेट के बाद जीमेल के नए लुक में यूजर्स गूगल कैलेंडर को सीधे जीमेल से ही एक्सेकस कर सकेंगे। इससे आउटलुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को काफी आसानी होगी।

ये होंगे नए फीचर्स- जीमेल के नए अपडेट में यूजर्स को ये नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

स्नूज

यूजर किसी भी नए मेल को स्नूजज कर सकेंगे। ये फीचर बिल्कुल अलार्म स्नूज की तरह काम करेगा। इस फीचर की मदद से स्नूज किया ईमेल कुछ देर बाद आपके इन बॉक्स में शो करने लगेगा। इस फीचर के कारण यूजर्स उन मेल को इनबॉक्सज से हटा सकेंगे जिनका रिप्लाकइ वो तुरंत नहीं दे सकते हैं।

ऑटो रिप्लाई

नए अपडेट के बाद आइफोन और एंड्रायड के यूजर्स अपने जीमेल में ऑटो रिप्लाई का ऑप्शरन एक्टिव कर सकेंगे।

ऑफलाइन

जीमेल में फलाइन मेल को भी और बेहतर किया जाएगा। गूगल मैप की तरह ही जीमेल में भी ऑफलाइन फीचर को शानदार बनाने को लेकर गूगल की तरफ से काम किया गया है। हालाकि गूगल की तरफ से नई डिजाइन को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

एप्स पर पहुंचना होगा आसान

नए अपडेट में यूजर्स को एप्स तक पहुंचने के लिए अपना जीमेल नहीं बंद करना पड़ेगा। बल्कि यूजर्स Gmail से G Suite एप्स पर आसानी से पहुंच सकेंगे।

इन बातों के लिए नहीं करना होगा टाइप

इस अपडेट के बाद यूजर्स को मेल का जवाब देने के लिए टाइप करने की जरुरत नहीं होगी. जीमेल यूजर्स को Thank you, Let’s go जैसे जवाब प्री-टाइप्ड ऑप्शन में मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक का खुलासा: इस तरह मिलता है फेसबुक को न इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का डाटा

डिस्काउंट पर खरीदिए मोबाइल और लैपटॉप, ई-कॉमर्स कंपनियां दे रहीं ऑफर्स

iPhone X साल 2017 का हिट स्मार्टफोन, इंडस्ट्री के मुनाफे में रही बड़ी हिस्सेदारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.