Move to Jagran APP

YouTube ने अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, अब इन वीडियो से क्रिएटर कमा सकेंगे पैसे

YouTube New Policy ब्रेस्टफीडिंग कराने वाले वीडियो से केवल तभी पैसा कमाया जा सकता था जब एरिओला दिखाई न देता हो। नई पॉलिसी के मुताबिक अब एरिओला दिखाई देने पर भी उससे पैसा कमाया जा सकेगा। YouTube ऐसी वीडियो पर बैन रखेगा जिसमें ब्रेस्टफेडिंग के दौरान बच्चों को नहीं दिखाया गया है। वीडियो में अब बताना होगा की बच्चा ब्रेस्टफेडिंग करने वाला है या सक्रिय ब्रेस्टफेडिंग कर रहा है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 18 Nov 2023 05:29 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 05:29 PM (IST)
नई पॉलिसी के मुताबिक अब एरिओला दिखाई देने पर भी उससे पैसा कमाया जा सकेगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। YouTube ने हाल ही में अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। अब क्रिएटर एडल्ट कंटेंट जिमें ब्रेस्ट फीडिंग और कुछ डांस मूव्स के दौरान गैर-यौन नग्नता (Non-Sexual Nudity) दिखाने वाले वीडियो से कमाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

कंपनी ने ये साफ किया है कि ऐसी वीडियो में बच्चे का होना जरूरी है। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाले वीडियो से केवल तभी पैसा कमाया जा सकता था जब एरिओला दिखाई न देता हो। नई पॉलिसी के मुताबिक अब एरिओला दिखाई देने पर भी उससे पैसा कमाया जा सकेगा।

ऐसी वीडियो से नहीं कमा सकेंगे पैसे

YouTube ऐसी वीडियो पर बैन रखेगा जिसमें ब्रेस्टफेडिंग के दौरान बच्चों को नहीं दिखाया गया है। वीडियो में अब ये बताना होगा की बच्चा ब्रेस्टफेडिंग करने वाला है या सक्रिय ब्रेस्टफेडिंग कर रहा है। प्लेटफॉर्म का लक्ष्य रचनाकारों को उस कंटेंट से कमाई करने का अवसर प्रदान करना है जिसे माता-पिता के लिए सहायक संसाधन के रूप में मान्यता दी गई है।

ये भी पढ़ें: इन YouTube यूजर्स को मिलेंगे खास फीचर्स, Ad Free एक्सेस के साथ मिलेगी कई Ai सुविधाएं , यहां जानें डिटेल

कंपनी नए पॉलिसी को यूजर्स के फीडबैक के बाद ला रहा है। कंपनी ने कहा है कि कई ऐसे पैरेंट्स हैं जो यूट्यूब पर ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ा कंटेंट देखना पसंद करते हैं। अब ऐसे में कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को मोनेटाइजेशन ऑफर कर रही है। अगर किसी वीडियो में न्यूडिटी को बढ़ावा दिया जाएगा तो उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा।

इन वीडियो पर जारी रहेगा प्रतिबंध

डांस-संबंधी कंटेंट के संबंध में, यूट्यूब पीसने या घुमाने जैसी कुछ हरकतों वाले वीडियो पर प्रतिबंध हटा रहा है, जिससे वे विज्ञापन राजस्व के लिए पात्र हो जाएंगे। प्लेटफॉर्म स्तनों, नितंबों या जननांगों के जानबूझकर और दोहराए गए शॉट्स, अत्यधिक न्यूनतम कपड़े और यौन कृत्यों की नकल करने वाली कामुक हरकतों को दिखाने वाले डांस वीडियो के मोनेटाइजेशन पर बैन जारी रखेगा।

ये भी पढ़ें: सैम अल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने OpenAI पर कही बड़ी बात, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

मोनेटाइजेशन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सभी कंटेंट को YouTube के कम्युनिटी गाइडलाइन और एडवर्टाइजर-फ्रेंडली कंटेंट गाइडलाइन का पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.