नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने आधिकारिक तौर पर भारत में Mi Pay लॉन्च कर दिया है। यह एक यूपीआई आधारित ऐप है। Mi Pay को सभी MIUI यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। Mi Pay का पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर ICICI बैंक है। इसमें यूजर्स UPI के जरिए 120 से ज्यादा बैंकों के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट कर पाएंगे। इस ऐप को NPCI ने अप्रूव कर दिया है। वैसे तो मार्केट में पेमेंट सर्विस से संबंधित कई ऐप्स मौजूद हैं ऐसे में Mi Pay का सीधा मुकाबला Google Pay, PhonePe और Paytm से होगा। यहां हम आपको इन चारों ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं।

Mi Pay:

Mi Pay को चीन में 2016 में लॉन्च किया गया था। जैसा की हमने आपको बताया कि Mi Pay ऐप का पेमेंट सर्विस प्रवाइडर ICICI बैंक है। इस ऐप के जरिए यूजर्स न सिर्फ UPI आधारित सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे, बल्कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इसे जल्द ही Mi ऐप स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, Xiaomi के स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल होने वाले MIUI यूजर इंटरफेस में इसे इंटीग्रेट कर दिया जाएगा। जैसे ही ऐसा होगा इसके बाद से यूजर्स को इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए Mi ऐप को खोलने की जरूरत नहीं होगी। इस ऐप में आपको एसएमएस, कॉन्टैक्ट, ऐप वॉल्ट और कैमरा स्कैनर जैसे फीचर्स से लैस किया गया है। इस ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर के अलावा आप अपना मोबाइल भी रिचार्ज करा सकते हैं। इसके अलावा पोस्टपेड बिल्स का भी भुगतान किया जा सकेगा।

Google Pay:

यह एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म है जिसे गूगल ने डेवलप किया है। इससे मोबाइल के जरिए यूजर्स पेमेंट कर पाएंगे। इसे शुरुआत में वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद वर्ष 2018 में इसका नाम Google Tez से बदलकर Google Pay कर दिया गया है। इसे एंड्रॉइड लॉलीपॉप 5.0 या उससे ऊपर के वर्जन पर काम कर रहे स्मार्टफोन्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए यूजर्स बिल पेमेंट, फोन रिचार्ज किसी के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं जो Google Pay इस्तेमाल नहीं करता है तो भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल उसकी UPI आईडी की आवश्यकता होगी। वहीं, जिस तरह आप किसी से चैट करते हैं उसी तरह आप किसी अन्य व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके अलावा आपके हर ट्रांजेक्शन पर आपको रिवॉर्ड्स भी दिए जाएंगे। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

PhonePe:

इस सर्विस को वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था। इसमें यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस उपलब्ध कराया गया है। UPI पेमेंट्स से लेकर रिचार्जेज तक और ऑनलाइन बिल पेमेंट्स से लेकर मनी ट्रांसफर तक PhonePe के जरिए कई काम किए जा सकते हैं। PhonePe सर्विस इंटरनेट बैंकिंग से बेहतर तरीका है जो तेज और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट उपलब्ध कराता है। इस ऐप के जरिए यूजर्स किसी को कॉन्टैक्ट नंबर के जरिए ही पैसे भेज और रिसीव कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को हर ट्रांजेक्शन पर रिफंड और कैशबैक भी दिया जाएगा। यूजर्स इस ऐप को हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, बंगाली, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, आसामीज, गुजराती और मराठी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm:

इस ऐप को 300 मिलियन यूजर्स से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए बिल पेमेंट्स, मनी ट्रांसफर, डीटीएस रिचार्ज, ट्रेन टिकट बुकिंग आदि किए जा सकते हैं। इससे LIC प्रीमियम पेमेंट, शॉपिंग, बस और फ्लाइट बुकिंग, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि भी किए जा सकते हैं। इसके वॉलेट के जरिए यूजर्स कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं जहां Paytm लिया जाता हो। इसेस पानी और बिजली पानी भी जमा किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Skype यूजर अब एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल

चोरी हो गया है स्मार्टफोन, इस तरह करें लोकेशन ट्रैक

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ 

Posted By: Shilpa Srivastava