Move to Jagran APP

Mi Pay भारत में हुआ लॉन्च, Google Pay, Phone Pe, Paytm को मिलेगी चुनौती

Mi Pay पेमेंटिंग सेवा के शुरू होने से बाजार में पहले से ही मौजूद Google Pay Phone Pay Paytm Amzon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट और पेमेंटिंग सेवाओं को चुनौती मिलेगी

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 05:20 PM (IST)
Mi Pay भारत में हुआ लॉन्च, Google Pay, Phone Pe, Paytm को मिलेगी चुनौती
Mi Pay भारत में हुआ लॉन्च, Google Pay, Phone Pe, Paytm को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने भारतीय बाजार में UPI आधारित मोबाइल पेमेंटिंग सेवा लॉन्च कर दिया है। 19 मार्च को Xiaomi ने अपने बजट स्मार्टफोन Redmi Go के साथ ही इसे भी लॉन्च किया है। इस मोबाइल पेमेंटिंग सेवा के शुरू होने से बाजार में पहले से ही मौजूद Google Pay, Phone Pay, Paytm, Amzon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट और पेमेंटिंग सेवाओं को चुनौती मिलेगी। Xiaomi ने इस सेवा को लॉन्च करने के बाद आश्वस्त किया है कि वह कंज्यूमर डाटा लोकेलाइजेशन की जरूरतों को पूरा करेगा। Mi Pay को चीन में 2016 में लॉन्च किया गया था। भारत में इसकी बीटा टेस्टिंग पिछले साल से ही चल रही थी।

loksabha election banner

Mi Pay ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से अप्रूवल मिल चुका है। प्राइवेट सेक्टर की अग्रणी बैंक ICICI बैंक Mi Pay ऐप के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर काम करेगी। Mi Pay ऐप पर यूजर्स केवल UPI आधारित सेवा का ही इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, बल्कि इसे ग्राहक डेबिट कार्ड्स, क्रेडिट कार्ड्स एवं इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

Xiaomi ने बताया कि जल्द ही इसे Mi ऐप स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसको अगले कुछ सप्ताह में Xiaomi के स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल होने वाले MIUI यूजर इंटरफेस में ही इंटिग्रेट कर दिया जाएगा। इसके बाद ग्राहकों को इस सेवा के इस्तेमाल करने के लिए Mi ऐप को ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। आइए, जानते हैं इस UPI आधारित पेमेंटिंग ऐप के फीचर्स के बारे में

Mi Pay ऐप के फीचर्स

इस ऐप में आपको एसएमएस, कॉन्टैक्ट, ऐप वॉल्ट और कैमरा स्कैनर जैसे फीचर्स से लैस किया गया है। इस ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर के अलावा आप अपने स्मार्टफोन रिचार्ज करा सकते हैं। पोस्टपेड यूजर्स अपने फोन के बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, ये फीचर्स ज्यादातर UPI आधारित पेमेंटिंग सेवाओं जैसे कि Google Pay, Phone Pay में उपलब्ध है। इस सेवा के जरिए यूजर्स Mi स्टोर पर भी पेमेंट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ

89 फीसद यूजर्स स्मार्टफोन खरीदते समय कैमरा क्वालिटी पर देते हैं ज्यादा ध्यान: रिपोर्ट

खरीदना है नया स्मार्टफोन, Samsung से Honor तक ये हैंडसेट बन सकते हैं आपकी First Choice


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.