नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp जल्द ही एक और नया फीचर जोड़ने वाला है। इस फीचर का इस्तेमाल WhatsApp के सभी प्लेटफार्म पर किया जा सकेगा। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक WhatsApp यूजर्स अब वीडियोज को नोटिफिकेशन्स से ही डायरेक्ट देख सकेंगे। यूजर्स को ऐप ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। इस तरह से टेक्स्ट मैसेज और फोटोज की तरह ही यूजर्स वीडियोज को भी डायरेक्ट देख सकेंगे। इससे पहले यूजर्स को वीडियोज को आए वीडियोज को देखने के लिए ऐप को ओपन करना पड़ता है। इसकी वजह से WhatsApp के लास्ट सीन पर ब्लू टीक दिखाई देता है।

इससे पहले भी WhatsApp ने यूजर्स के जरूरत के मुताबिक अपने प्लेटफार्म में कई फीचर्स जोड़े हैं। कुछ दिन पहले ही वॉट्सऐप ने Add Contact और QR Code फीचर रोल आउट किए हैं। आपको बता दें कि Add Contact फीचर के जरिए यूजर्स वॉट्सऐप इस्तेमाल करते समय किसी भी नए नंबर को एड कर पाएंगे। ऐसा करने से कॉन्टैक्ट यूजर की कॉन्टैक्ट लिस्ट में चला जाएगा। इसके अलावा QR Code फीचर के तहत कोई भी यूजर अपना नंबर किसी से भी तुरंत शेयर कर पाएंगे।

WABetaInfo के मुताबिक, ये दोनो फीचर iOS और एंड्रॉयड पर उपलब्ध नहीं हैं। फिलहाल कंपनी इन फीचर्स पर काम कर रही है। आने वाले समय में इन्हें आधिकारिक तौर पर रोलआउट किया जा सकता है।

ADD फीचर:

इससे पहले जब भी कोई कॉन्टैक्ट सेव करना होता था तो यूजर को ADD पर क्लिक करना होता था। ऐसा करने से वॉट्सऐप यूजर को सीधा फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में ले जाता था। अब इस फीचर को रिप्लेस या रीडिजाइन कर Add Contact के नाम से पेश किया जाएगा। इस फीचर के आने के बाद यूजर वॉट्सऐप से बिना एग्जिट किए कॉन्टैक्ट सेव कर पाएंगे। आपको बता दें कि कॉन्टैक्ट सेव करते समय यूजर को देश भी सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद ही कॉन्टैक्ट एड होगा।

QR Code:

इसके जरिए यूजर्स अपना नंबर या इससे जुड़ी जानकारी दूसरों से आसानी से शेयर कर पाएंगे। आपको बता दें कि यह फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह इंस्टाग्राम और फेसबुक का QR Code काम करता है। 

यह भी पढ़ें:

Oppo A7 पावरफुल बैटरी और कैमरा फीचर्स के साथ लॉन्च, Redmi Note 6 Pro से है मुकाबला

Black Friday Sale 2018: सस्ते में इंटरनेशनल प्रोडक्ट्स खरीदने का मौका

Huawei Mate 20 Pro 27 नवंबर को भारत में होगा लॉन्च, ट्रिपल रियर कैमरा के अलावा ये हैं खास फीचर्स

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021