Move to Jagran APP

वॉट्सऐप (WhatsApp)

WhatsApp वॉट्सऐप अपने यूजर्स को मैसेजिंग वॉइस कॉलिंग वीडियो कॉलिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। मेटा के इस पॉपुलर ऐप का इस्तेमाल 180 देशों में किया जाता है। करीब 2 बिलियन लोगों द्वारा ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 09 Mar 2023 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 07:00 PM (IST)
वॉट्सऐप (WhatsApp)
WhatsApp Parent Company History Founder Privacy Features, Pic Courtesy- Jagran

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाने वाला मेटा का पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए कई मायनों में खास है। वॉट्सऐप को इंस्टैंट मैसेजिंग में एक क्रांति के रूप में देखा जा सकता है। हर यूजर को केवल एक टैप में मैसेजिंग का यह तरीका खूब लुभाता है। आज बाजार में मैसेजिंग ऐप की भरमार है, लेकिन बावजूद इसके, वॉट्सऐप हर स्मार्टफोन यूजर और आईफोन यूजर के लिए एक कॉमन नाम है।

loksabha election banner

हालांकि, वॉट्सऐप से पहले भी मैसेजिंग के कई तरीके मौजूद थे। अगर आप भी एक वॉट्सऐप यूजर हैं तो आपको भी वॉट्सऐप से जुड़ी सारी बातों को जानना चाहिए। आइए जानते हैं चैटिंग ऐप वॉट्सऐप से जुड़ी सारी खास बातें-

वॉट्सऐप की पहुंच दुनिया भर के यूजर्स तक

वर्तमान में मेटा को वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी के रूप में जाना जाता है। वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐप को सिंपल, विश्वसनीय, प्राइवेट मैसेंजिग और फ्री कॉलिंग का सॉर्स बताया गया है। इसके अलावा इस ऐप की सर्विस को दुनिया भर के देशों के लिए पेश किया गया है।

वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक ऐप का इस्तेमाल दुनिया भर के 180 देशों में 2 बिलियन लोगों द्वारा किया जाता है।

कौन हैं वॉट्सऐप के फाउंडर

वॉट्सऐप के फाउंडर के रूप में Jan Koum और Brian Acton का नाम सामने आता है। वॉट्सऐप से पहले करीब 20 साल तक जैन और ब्राइन ने मिलकर Yahoo पर काम किया था।

ऐसे हुई थी वॉट्सऐप की शुरुआत

साल 2014 में सबसे पहले वॉट्सऐप फेसबुक के जरिए पेश हुआ था। इसके बाद इस सर्विस को एक अलग ऐप के रूप में जारी रखा गया। वॉट्सऐप दुनिया भर के लोगों के लिए फास्ट और विश्वसनीय मैसेजिंग सर्विस का तोहफा था।

एसएमएस का अलटरनेट बना WhatsApp

इस मैसेजिंग ऐप को कंपनी की ओर से एसएमएस के अलटरनेटिव के रूप में पेश किया गया। मैसेजिंग के अलावा यूजर्स को इस ऐप में अलग- अलग मीडिया फाइल्स जैसे कि फोटोज, वीडियोज, डॉक्युमेंट, लोकेशन और वॉइस कॉल की सुविधा दी जाती है। यूजर्स की दैनिक जिंदगी से जुड़े इस ऐप पर एंड-टू-एंड- इनक्रिप्शन की सुविधा दी जाती है।

WhatsApp की सेवाएं- messaging, video और voice calls

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को मैसेजिंग, वीडियो और वॉइस कॉल की सुविधा देता है। वॉट्सऐप के जरिए आईओस और एंड्रॉइड डिवाइस में कॉल करने की सुविधा मिलती है।

वॉट्सऐप के जरिए एक समय पर एक से अधिक लोगों को भी वीडियो कॉल की जा सकती है।

WhatsApp Privacy Features

कंपनी की ओर से दावा किया जाता है कि वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के बीच की बातचीत ना ही किसी तीसरे शख्स द्वारा पढ़ी जा सकती हैं, ना ही सुनी जा सकती हैं। कंपनी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर की सुविधा देती है।

Two-step verification: यूजर्स को टू स्टेप वैरिफिकेशन की सुविधा मिलती है। ऐप ओपन करने के लिए यूजर को एक यूनिक पासवर्ड की सुविधा दी जाती है।

Disappearing messages: कंपनी की ओर से डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर पेश किया जाता है। एक खास बातचीत के हो जाने के बाद यह किसी तीसरे की नजर में ना आए, इसके लिए चैट ऑटोमैटिकली गायब हो जाती है।

Block and report: कंपनी की ओर से यूजर की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए "Block and report" का फीचर पेश किया जाता है। अगर यूजर को किसी अनजान नंबर या स्पैम कॉल से परेशानी हो रही है तो वह ब्लॉक और रिपोर्ट के ऑप्शन पर जा सकता है।

Encrypted backups: ऐप में बैकअप के केस में भी इनक्रिप्शन की सुविधा मिलती है।

Last seen and online: ऐप में यूजर के लिए लास्ट सीन और ऑनलाइन का फीचर पेश किया गया है। इस फीचर की मदद से लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस चुने हुए लोगों तक ही सीमित रहता है। इसके अलावा यह पूरी तरह से हाइड भी किया जा सकता है।

Privacy Control के ये तरीके भी कर सकते हैं इस्तेमाल

वॉट्सऐप पर प्राइवेसी कंट्रोल करने के लिए यूजर को कई दूसरे फीचर्स भी उपलब्ध करवाए जाते हैं-

View once- इस फीचर की मदद से यूजर प्राइवेट पिक्चर्स को सिक्योरिटी के साथ भेज सकता है। एक बार ओपन होने के बाद फाइल करप्ट हो जाती है।

Group privacy settings- इस सेटिंग की मदद से आप उन कॉन्टेक्ट को चुन सकते हैं, जो आपको किसी भी ग्रुप में एड कर सकेंगे।

Profile photo privacy- प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी में यूजर के पास Everyone, My Contacts, My Contact Except, Nobody के ऑप्शन दिए जाते हैं।

Status privacy- स्टेटस प्राइवेसी के लिए यूजर के पास My Contacts, My Contact Except, Only Share With के ऑप्शन दिए जाते हैं।

Face or Touch ID, and Fingerprint Lock- फेसबुक को लॉक करने के लिए यूजर को फेस और टच आईडी और फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन मिलता है।

Leave groups silently- वॉट्सऐप पर यूजर को ग्रुप्स भी चुपके से छोड़ने की सुविधा मिलती है।

Stay Connected रहिए हर डिवाइस पर मिलेगी सुविधा

वॉट्सऐप की ओर से Connect on desktop, New phone same memories की सुविधा मिलती है।

Connect on desktop- इस फीचर की मदद से यूजर WhatsApp web और desktop apps का इस्तेमाल कर सकता है। यानी फोन ऑफ होने की स्थिति में भी आप अपनों से जुड़े रहते हैं।

New phone same memories- अगर यूजर फोन चेंज करता है तो उसे अपनी वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिलता है। यह सुविधा आईओस और एंड्रोइड डिवाइस के लिए मौजूद है।

Sticker, Voice, GIFs की मदद से यूजर कर सकता है खुद को एक्सप्रेस

Send Sticker, GIFs- मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में यूजर्स को स्टीकर्स, जीआईएफ, इमोजी भेजने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, ऐप खास पलों को कैप्चर करने के लिए built-in camera फीचर के साथ आता है।

Send voice messages- वॉट्सऐप यूजर्स को ऐप में वॉइस मैसेज सेंड करने की सुविधा मिलती है। किसी स्थिति में अगर यूजर मैसेज टाइप नहीं कर पाता है तो एक टैप में वॉइस रिकॉर्ड कर जरूरी मैसेज भेजा जा सकता है।

Share daily moments- वॉट्सऐप पर स्टेटस के जरिए यूजर डेली मोमेंट को भी शेयर कर सकते हैं। ऐप पर स्टेटस अपने आप 24 घंटे बाद हट जाते हैं।

वॉटसऐप पर नया क्या मिला खास

वॉट्सऐप पर यूजर्स के लिए हर महीने नए अपडेट पेश किए जाते हैं। वॉट्सऐप के यूजर्स के लिए कंपनी ने आखिरी अपडेट 7 फरवरी 2023 को पेश किया था। इस नए अपडेट में कंपनी ने यूजर्स के लिए स्टेटस अपडेट का फीचर पेश किया था। अपडेट में प्राइवेट ऑडियंस सिलेक्टर, वॉइस स्टेटस, स्टेटस रिएक्शन, स्टेटस प्रोफाइल रिंग्स और लिंक प्रीव्यू के फीचर्स पेश किए थे।

कंपनी जल्द पेश करेगी ये नए फीचर्स

वॉट्सऐप की हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबासाइट की मानें तो कंपनी बहुत जल्द Expiring Groups और Silence unknown callers पेश कर सकती है।

Expiring Groups- इस फीचर की मदद से यूजर ग्रुप चैट्स को एक फिक्स टाइम सेट कर ऑटो डिलीट कर सकेंगे

Silence unknown callers- इस फीचर की मदद से यूजर को अनजान नंबर और स्पैम कॉलर के केस में फोन की रिंग सुनाई नहीं होगी। हालांकि, यूजर को नोटिफिकेशन में इन कॉल्स की जानकारी मिलेगी,ताकि कोई जरूरी कॉल भी मिस ना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.