Move to Jagran APP

Hi-tech सिक्योरिटी के बावजूद भी आपके WhatsApp मैसेज को किया जा सकता है ट्रेस

IIT मद्रास के एक प्रोफेसर वी. कामाकोती ने कहा है कि जब भी कोई फॉरवर्ड मैसेज WhatsApp पर भेजा जाएगा तो उसे सबसे पहले भेजने वाले व्यक्ति की डिटेल्स पता लगाई जा सकेंगी

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 01:32 PM (IST)
Hi-tech सिक्योरिटी के बावजूद भी आपके WhatsApp मैसेज को किया जा सकता है ट्रेस
Hi-tech सिक्योरिटी के बावजूद भी आपके WhatsApp मैसेज को किया जा सकता है ट्रेस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार फेक न्यूज को खत्म करने के लिए WhatsApp मैसेज को ट्रेस करने पर जोर दे रही है। इस पर एक नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरी बोर्ड (NSAB) के मेंबर ने कहा है कि यह मामला बिना किसी परेशानी के आसानी से सुलझाया जा सकता है। इसके लिए न तो यूजर्स की प्राइवसी प्रभावित होगी और न ही एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन को खत्म करना पड़ेगा। जब भी कोई फॉरवर्ड मैसेज WhatsApp पर भेजा जाएगा तो उसे सबसे पहले भेजने वाले व्यक्ति की डिटेल्स पता लगाई जा सकेंगी। इसमें इस मैसेज को बनाने वाले की पहचान जिसके पास मैसेज फॉरवर्ड किया गया है उसे पता चला जाएगी। इस बात की जानकारी IIT मद्रास के एक प्रोफेसर वी. कामाकोती ने दी है।

loksabha election banner

NSAB के एक मेंबर ने कहा है कि जो भी इस तरह की फेक न्यूज फॉरवर्ड कर रहे हैं वो सभी इनसे पहुंचने वाले नुकसान के जिम्मेदार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह से बिना एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन तोड़े ही इनवेस्टिगेटिंग एजेंसी की मदद करने के लिए मैसेज को ट्रेस किया जा सकता है। आपको बता दें कि भारत में फेक न्यूज से होने वाली घटनाओं को चलते ही WhatsApp मैसेज ट्रेस करने पर जोर दिया जा रहा था।

इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित भी कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। इनसे आप इंटरनेट बैंकिंग के बारे में विस्तृत जानकारी ले पाएंगे। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

भारत सरकार ने Whatsapp को एक नया फीचर डिजिटल फिंगरप्रिंट फीचर लाने की बात कही गई है। इस फीचर के तहत एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन को हटाए बिना मैसेज के स्त्रोत को ट्रैक किया जा सकेगा। जानते हैं इस फीचर के बारे में:

जानें क्या है डिजिटल फिंगरप्रिंट फीचर: सरकार ने Whatsapp से कहा है कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर यह फीचर जोड़े। यह फीचर सभी मैसेजेज को डिजिटली फिंगरप्रिंट कर लेगा। सरकार चाहती है की हर Whatsapp मैसेज के पास यह डिजिटल फिंगरप्रिंट हो। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि किसी मैसेज को सबसे पहले किस व्यक्ति ने भेजा है। इस नए फीचर के साथ Whatsapp सरकार को किसी भी मैसेज के वास्तविक सेंडर की जानकारी और उस मैसेज को कितने लोगों ने पढ़ा है इसकी जानकारी उपलब्ध कराएगा। इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां

हैकिंग से संबंधित Amazon पर कई बुक्स भी उपलब्ध हैं जिन्हें पढ़कर आप सुरक्षित इंटरनेट बैंकिंग कर पाएंगे। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां। 

यह भी पढ़ें:

सावधान! Google ने प्ले स्टोर से हटाई ये 15 Malicious ऐप्स, अपने फोन से भी कर लें तुरंत डिलीट

Xiaomi Redmi K20 और Redmi K20 Pro की Alpha Sale आज 12PM से शुरू, पढ़ें सभी जरूरी डिटेल्स

Nokia 6.1 Plus और Nokia 8.1 की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें अब कितने में मिलेगा यह फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.