नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp ने पिछले एक साल में अपने प्लेटफॉर्म पर कई दिक्कतों का सामना किया है। कई कड़े कदम उठाने के बाद भी कंपनी पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म पर बल्क और बहकाने वाले मैसेजेज को रोक नहीं पाई है। अभी तक कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर बल्क मैसेज करने वालों के अकाउंट को ब्लॉक कर देती है, लेकिन अब कंपनी एक कदम और आगे बढ़ रही है। Whatsapp अब इस तरह के अकाउंट्स के विरुद्ध कार्रवाई करेगा।

7 दिसंबर से, Facebook अधिकृत सोशल मैसेजिंग ऐप उस व्यक्ति या संस्था के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करेगी  जो उनके नियमों का उल्लंघन करेगा। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है कि बल्क मैसेजिंग या पर्सनल इस्तेमाल से अलग एक्टिविटी करने वालों पर किस तरह की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कंपनी पिछले कुछ महीनों से बल्क मैसेज और ऑटोमेटेड व्यवहार के खिलाफ लड़ रही है। एक व्हाइट पेपर में कंपनी ने लिखा था कि हमने अभद्र व्यवहार और संदेहजनक अकाउंट्स का रजिस्ट्रेशन के समय और मैसेजिंग के समय पता लगाने के लिए कुछ मशीन लर्निंग सिस्टम का निर्माण किया है। यूजर रिपोर्ट्स के आधार पर हमने प्रति महीने 2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट रिमूव किए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भी कंपनी ने यूजर्स को बल्क मैसेजिंग के जरिए गलत सूचना फैलाने से रोकने के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए थे।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी पढ़ें:

Honor 20i vs Realme 3 Pro : कीमत और स्पेसिफिकेशंस के मामले में कौन-सा फोन फायदे का सौदा

Samsung Galaxy M40 vs Xiaomi Redmi Note 7: Rs 20,000 की रेंज में कौन है बेस्ट Buy

LG W सीरीज स्मार्टफोन की लाइव फोटो हुई लीक, जानें कैसा दिखता है यह फोन 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप