Move to Jagran APP

व्हाट्सएप कसेगा फेक न्यूज पर शिकंजा, 5 बार से ज्यादा नहीं कर पाएंगे मैसेज शेयर

इस फीचर के तहत व्हाट्सएप पर शेयर किए जाने वाले सभी तरह के मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए लिमिट सेट की जाएगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 04:33 PM (IST)
व्हाट्सएप कसेगा फेक न्यूज पर शिकंजा, 5 बार से ज्यादा नहीं कर पाएंगे मैसेज शेयर
व्हाट्सएप कसेगा फेक न्यूज पर शिकंजा, 5 बार से ज्यादा नहीं कर पाएंगे मैसेज शेयर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों से निजात पाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू की है। इस फीचर के तहत व्हाट्सएप पर शेयर किए जाने वाले सभी तरह के मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए लिमिट सेट की जाएगी। कंपनी एक बार मं 5 चैट के लिए लिमिट को टेस्ट करेगी। साथ ही क्विक फॉरवर्ड बटन को भी रीमूव कर दिया जाएगा। जानें इस फीचर के बारे में:

loksabha election banner

जानें नए फीचर के बारे में:

इस फीचर के जरिए कोई भी व्यक्ति एक मैसेज को सिर्फ 5 बार फॉरवर्ड कर पाएगा। इसके बाद लिमिट क्रॉस होने पर व्हाट्सएप पर उस मेसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन को डिसेबल हो जाएगा। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, “इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है जो हर किसी पर लागू होगी। इस फीचर को यह फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स के पास रोलआउट किया जाएगा।”

भारत है सबसे बड़ा बाजार:

भारत में करीब 250 मिलियन से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा बाजार है। पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल हो रहे मैसेजेज के चलते मॉब लिंचिंग और हिंसा की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। ऐसे में कंपनी इससे छुटकारा पाने के लिए कई कदम उठा रही है।

फॉरवर्डेड मैसेज फीचर:

इससे पहले कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्डेड मैसेज फीचर जारी कर दिया है। इस फीचर के तहत अगर कोई भी मैसेज फॉरवर्ड किया गया होगा तो इसे फॉरवर्डेड टैग कर दिया जाएगा। इसका सीधा मतलब यह है कि जब भी आपके पास कोई फॉरवर्ड मैसेज आएगा तो उसके ऊपर Forwarded लिखा आएगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर व्हटास्एप के नए वर्जन को इंस्टॉल करना होगा। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/apps-whatsapp-completes-the-rollout-of-forwarded-messages-labelling-for-android-and-ios-users-18183774.html

यूट्यूब भी लगाएगा फेक न्यूज पर लगाम:

Google के स्वामित्व वाले दुनिया के सबसे पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म YouTube ने घोषणा की है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों को रोकने और हटाने के लिए 25 मिलियन डॉलर खर्च करेगा। फेक न्यूज के खिलाफ यूट्यूब की लड़ाई गूगल न्यूज इनीशिएटिव (GNI) का हिस्सा होगी, जोकि गूगल द्वारा इसी साल मार्च महीने में लांच की गई थी। इस इनिशिएटिव का उद्देश्य था फर्जी खबरों से लड़ने में तमाम मीडिया संस्थानों की मदद करना।

टॉप न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज फीचर से कसेगा फर्जी न्यू्ज पर शिकंजा:

यूट्यूब में फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए टॉप न्यूज़ और ब्रेकिंग न्यूज़ नाम के दो फीचर्स भारत समेत दुनिया के 17 देशों में शुरु किया गया है। यह सेक्शन यूट्यूब के एक अलग शेल्फथ की तरह काम करेंगे जो कि दुनिया भर से किसी भी तरह की आने वाली ब्रेकिंग न्यूज और टॉप मोस्टह न्यूज को अलग से यूट्यूब के होमपेज पर डिस्प्ले करेंगे। यूट्यूब की ब्लॉ ग पोस्ट में यह भी कहा गया है कि हम दुनियाभर के 20 प्रमुख मार्केट में तमाम न्यूज आर्गेनाइजेशन के वीडियो ऑपरेशन और सिस्टम को बेहतर ढंग से डेवलप करने के लिए फंडिंग भी करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Redmi Note 5 Pro को फ्लैश सेल के दौरान 999 रुपये में खरीदने का मौका, जानें डिटेल्स

जियो का मानसून हंगामा कल से, 49 रुपये में 1 महीने तक सब कुछ फ्री

TRAI के नए नियमों से मिलेगी अनचाहे कॉल्स और मैसेज से मुक्ति, जानें 8 जरूरी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.