नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय मैसेंजिग ऐप WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर पेश कर दिया है। यह फीचर सबसे पहले iOS प्लेटफॉर्म के लिए लाया गया था। लेकिन अब से इसे एंड्रॉइड यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इसे धीरे-धीरे सभी यूजर्स के पास रोलआउट कर दिया जाएगा। इस फीचर के तहत यूजर्स WhatsApp को फिंगरप्रिंट की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकेंगे। इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको यहां बता रहे हैं।

इसके इस्तेमाल करने का तरीका जानने से पहले ये जानते हैं कि इस फीचर में आपको क्या-क्या मिलेगा: अगर आपने WhatsApp इनेबल कर रखा है तो तय समय के बाद WhatsApp खुद अनलॉक हो जाएगा। यह समय आप खुद ही सेलेक्ट कर पाएंगे। ऐप को बंद करते समय इसे कितनी देर के लिए लॉक करना है यह आप खुद चुन पाएंगे। 1 मिनट से लेकर 30 मिनट तक आप कितना भी समय चुन सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स यह भी सेलेक्ट कर पाएंगे की उनको भेजे गए मैसेज या सेंडर की नोटिफिकेशन आपको दिखेंगी या नहीं।

इस तरह कर पाएंगे इस्तेमाल: WhatsApp ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है उसके मुताबिक, फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपनी एंड्रॉइड WhatsApp ऐप पर जाना होगा। इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं। यहां आपको अकाउंट का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें। इसके बाद प्राइवेसी पर जाकर फिंगरप्रिंट लॉक सेलेक्ट करें। अब Unlock with fingerprint option को इनेबल कर दें। अब आपसे फिंगरप्रिंट कन्फर्म किया जाएगा। इसके बाद कंफर्म पर टैप कर दें। 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस