नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन ऐप्स का इस्तेमाल तो सभी करते हैं। बैंकिंग से लेकर म्यूजिक और अन्य काम के लिए हम अपने स्मार्टफोन में ऐप्स डाउनलोड करते हैं ताकि हमारा काम केवल वन टैप में ही पूरा हो जाए। इंस्टेंट मैसेजिंग से लेकर सोशल मीडिया के लिए हम ऐप्स का ही इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए गए ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन ऐप्स को पिछले साल यूजर्स ने लाखों बार डाउनलोड किए जिसकी वजह से इन ऐप्स ने लोकप्रियता का नया Benchmark सेट किया है।

Tiktok

सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में Tiktok का नाम सबसे पहले आता है। इस वीडियो मेकिंग ऐप्स का इस्तेमाल करके यूजर्स शॉर्ट वीडियोज बनाकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं। Facebook और Instagram पर अपलोड होने वाले ज्यादातर वीडियोज Tiktok पर ही क्रिएट किए जाते हैं। इस ऐप को 84 लाख से ज्यादा यूजर्स ने प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है। ऐप स्टोर से भी कई लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किए हैं। पहले इस ऐप का नाम musical.ly था।

Whatsapp business

Whatsapp business को भी 2018 में काफी लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को इंस्टैंट मैसेजिंग के जरिए बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए Whatsapp ने लॉन्च किया है। इस ऐप को मुख्य तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के बिजनेस प्रोफाइल के लिए पर्सनलाइज्ड किया गया है। इस ऐप के जरिए बिजनेस करने वाले यूजर्स को अपने ग्राहकों से कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है।

Pocket

पिछले साल Pocket ऐप भी कई एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के बीच लोकप्रिय रहा है। इस ऐप को पहले लैपटॉप यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन पिछले साल इस ऐप को स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च करने के बाद यह यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। इस ऐप का इस्तेमाल किसी भी आर्टिकल या मैसेज को सेव करने के लिए किया जाता है। इस ऐप के जरिए आप पहले किसी पेज को सेव कर सकते हैं और बाद में इसे आप पढ़ सकते हैं।

Alto’s Odyssey

पिछले साल PUBG के अलावा कोई और गेम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ तो वह Alto’s Odyssey था। इस गेम को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने डाउनलोड किए। इस गेम में भी आपको कई टेक्टिकल चैलेंज मिलते हैं। इसका गेम प्ले भी काफी स्मूथ है।

Evernote

किसी भी चीज को नोट करने के लिए यह ऐप काफी मददगार है। इस ऐप को एंड्रॉइड के प्ले स्टोर पर 14 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इसके अलावा ऐप स्टोर पर भी इस ऐप को डाउनलोड किया गया है। इस ऐप का इस्तेमाल यूजर्स पर्सनल डायरी के तौर पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Poco F1 Armoured Edition का सस्ता वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स

फोटोज से लेकर अकाउंट लीक होने तक 2018 फेसबुक के लिए रहा बेहद खराब, जानें क्यों

2019 में और स्मार्ट होगी टेक्नोलॉजी, जानें नए वर्ष के नए ट्रेंड्स

Posted By: Harshit Harsh