नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इन दिनों साइबर क्राइम, डाटा लीक के कई मामले सामने आ रहे हैं। ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं। आजकल स्मार्टफोन केवल कॉल करने वाला या सुनने वाला डिवाइस नहीं रह गया है, बल्कि यह हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हम अपने स्मार्टफोन में अपनी सोशल मीडिया ऐप्स के अलावा कई बैंकिंग ऐप्स एवं ई-मेल आदि रखते हैं। इन जानकारियों के लीक हो जाने से हमारे जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आज हम आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ ऐसे फ्री ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

Kaspersky Mobile Antivirus

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह एक अत्यंत ही उपयोगी एंटी वायरस ऐप है। हालांकि, इसके फ्री वर्जन में कुछ सीमित फीचर्स ही मिलते हैं लेकिन फ्री वर्जन से भी आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं, इसके प्रीमियम वर्जन में आपको रियल टाइम प्रोटेक्शन, एंटी फिशिंग और ऐप लॉक जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इन सभी प्रीमियम फीचर्स का आप 30 दिनों की फ्री ट्रायल में आनंद ले सकते हैं।

Norton Security & Antivirus

इस ऐप के लेटेस्ट वर्जन में कई आकर्षक सिक्योरिटी फीचर दिए गए हैं। इस ऐप में 100% डिटेक्शन रेट होता है जो मैलवेयर, स्पाइवेयर या एंड्रॉइड वायरस को हटा देता है जो आपके डिवाइस को धीमा कर सकता है। जैसे ही यूजर के फोन में कोई वायरस आता है यह ऐलार्म बजाता है जिससे सभी ऐप लॉक हो जाते हैं। सके साथ ही यह अनवॉन्टेड कॉल्स और मैसेज को भी ब्लॉक कर देता है।

Avast Mobile Security

यह एंड्रॉइड ऐप बिलकुल फ्री है और आपके स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट कर सकता है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एंटी वायरस से आप अपने फोन को केवल एक टैप में स्कैन कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें सिम सिक्योरिटी के साथ ही कैमरा ट्रैप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Bitdefender Antivirus Free

यह एक बेहद ही पावरफुल एंटी वायरस है जो आपके डिवाइस को लगभग हर तरह के डाटा लीक जैसे खतरे से बचाता है। यह एंटी वायरस क्लाउड स्कैनिंग तकनीक का इस्तेमाल करता है जिसकी मदद से आपके स्मार्टफोन को सुपरफास्ट स्कैन कर सकता है। इस एंटी वायरस पर आपको 14 दिन का फ्री ट्रायल दिया जाता है। साथ ही यह एंटी वायरस आपके फोन को धीमा नहीं होने देता है।

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

Posted By: Harshit Harsh